बालों पर एलोवेरा का तेल लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें घर पर Aloe Vera Oil बनाने की विधि

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो बालों पर एलोवेरा का तेल लगा सकते हैं। यहां जानें इसके फायदे और घर पर बनाने का तरीका। 

 

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Jun 18, 2021Updated at: Jun 18, 2021
बालों पर एलोवेरा का तेल लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें घर पर Aloe Vera Oil बनाने की विधि

लंबे और घने बालों की चाह हर किसी की होती है। स्वस्थ बाल हमेशा आपके चेहरे की सुंदरता बढ़ाते हैं। लेकिन आज के समय में बालों की समस्याएं काफी बढ़ गई हैं। आज के समय में गलत खान-पान और जीवनशैली सही नहीं होने के कारण लोगों के बाल कम उम्र में ही झड़ने और टूटने लगे हैं। अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो इस लेख के माध्यम से हम आपको इससे बचने का एक अचूक इलाज बताएंगे। जी हां, एलोवेरा जेल और एलोवेरा रस का इस्तेमाल तो आपने खूब किया होगा। लेकिन क्या कभी एलोवेरा के तेल का उपयोग किया है? एलोवेरा का तेल आपके बालों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। यह बालों को लंबा और काला करने का एक प्राकृतिक तरीका है। एलोवेरा ऑयल में पाए जाने वाले फैटी एसिड, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। चलिए जानते हैं बालों पर एलोवेरा का तेल लगाने से होने वाले कुछ फायदों के बारे में। 

dandruff

1. डैंड्रफ से दिलाए राहत (Relieves Dandruff)

डैंड्रफ एक आम समस्या है, लेकिन ज्यादा समय तक इसे नजरअंदाज करने से यह समस्या बढ़ने के साथ ही आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकती है। डैंड्रफ से राहत पाने के लिए एलोवेरा का तेल एक बहुत अच्छा विकल्प है। इस तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके स्कैल्प पर रूसी व डैंड्रफ की समस्या को खत्म करती हैं। यह आपके बालों से डेड सेल्स को दोबारा से बनाने में भी मदद करता है। एक शोध की मानें तो एलोवेरा में फैटी एसिड की मात्रा होती है, जो बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। एलोवेरा के तेल में पाए जाने वाला यह एसिड खासतौर पर आपके बालों से रूसी का सफाया करने में मददगार होता है। 

इसे भी पढ़ें - ग्रीन टी और चावल के पानी से बनाएं ये खास हेयर पैक, कमजोर बाल हो जाएंगे मजबूत और दूर होगा बालों का झड़ना

2. बालों की ग्रोथ में सहायक (Helpful in Hair Growth)

प्राकृतिक रूप से बालों को बढ़ाने के लिए एलोवेरा तेल का इस्तेमाल किसी औषधि से कम नहीं है। एलोवेरा का तेल लगाने से आपके स्कैल्प की कोशिकाएं एक्टिव हो जाती हैं साथ ही आपके स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी तेजी से बढ़ता है, जो बालों को बढ़ाने में काफी मददगार माना जाता है। इसमें प्रोटोऑयलोटिक नामक एंजाइम्स पाए जाते हैं जो बालों को लंबा और घना बनाने में सहायता करते हैं। इस तेल को हफ्ते में 2 से 3 दिनों तक लगाने से आपके बालों का विकास होने लगेगा। इस तेल में पाए जाने वाले तत्व आपके स्कैल्प के अंदर तक पहुंचकर उनमें नमी लाने के साथ ही उन्हें अंदरूनी तौर पर साफ करने में भी मदद करते हैं। इसलिए अगर आपके बालों का भी विकास रुक गया है तो आप एलोवेरा के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

hairfall

3. बालों का टूटना कम करे (Prevents Hair fall)

एलोवेरा का तेल आपके बालों को बढ़ाने के साथ ही साथ उन्हें गिरने और झड़ने से भी रोकने में सहायक माना जाता है। इसमें मुख्य रूप से पाए जाने वाला फॉलिक एसिड और विटामिन बी-12 की प्रचुरता आपके बालों को डैमेज होने से बचाने के साथ ही उन्हें दोबारा से जनरेट करने में मदद करती है। साथ ही इसमें विटामिन ई और सी के साथ सभी जरूरी विटामन्स और मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो बालों को पतला होने के साथ ही उनका झड़ना भी रोकते हैं। 

4. बालों को पोषण देता है (Gives Nutrition to Hair) 

बालों तक पोषक तत्वों का पहुंचना बेहद जरूरी होता है। एलोवेरा का तेल आपके बालों को पोषण देने में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। इसमें मुख्य रूप से विटामिन ई, विटामिन सी और ए पाए जाते हैं। वहीं इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं। जो बालों में पहुंचकर उनका विकास करने और उन्हें पोषण देने का काम करते हैं। यह सभी तत्व मुख्य रूप से बालों में पहुंचकर बालों को हाइड्रेट भी रखते हैं। इसलिए बालों तक सभी जरूरी तत्व पहुंचाने के लिए आप भी एलोवेरा के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - मानसून आते ही तेजी से झड़ने लगे बाल? Rujuta Diwekar से जानें एंटी-हेयर फॉल ऑयल बनाने का ये खास तरीका

5. बालों को मॉश्चुराइज करे (Moisturizes Hair)

अक्सर लंबे और घने बालों को मॉश्चुराइज करने में थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। वहीं एलोवेरा का तेल आपके बालों के लिए प्राकृतिक मॉश्चुराइजर का काम करता है। इसके लिए आप एलोवेरा के तेल से अपने सिर की डीप मसाज करें। ऐसा करने से आपके स्कैल्प में नमी बरकरार रहेगी साथ ही आपके बाल भी हाइड्रेट रहेंगे। इस तेल में मॉश्चुराइजिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो आपके बालों को मॉश्चुराइज करती हैं। 

aloeveraoil

घर पर एलोवेरा ऑयल बनाने का तरीका (How to Make Aloe vera Oil at Home)

  • बाजार में मिलने वाले प्रिजर्वेटिव्स युक्त एलोवेरा ऑयल को इस्तेमाल करने से अच्छा है कि आप घर पर एलोवेरा ऑयल बनाएं। इसे बनाना काफी आसान है। 
  • एलोवेरा का तेल बनाने के लिए आपको नारियल के तेल की आवश्यकता होगी। 
  • सबसे पहले एलोवेरा की ताजा पत्तियों को छीलें। अब इसके अंदर से एलोवेरा जैल निकालें। 
  • इसके बाद बिना किसी प्रकार का प्रिजर्वेटिव मिलाए जैल में नारियल के तेल की थोड़ी मात्रा मिलाएं। 
  • अब आप चाहें तो इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीसकर थोड़ा सा पतला कर लें। 
  • इसका कलर हल्का सफेद ही रहने दें। इसमें उपर से कलर न मिलाएं। 
  • एलोवेरा के तेल को बालों पर लगाने का सबसे अच्छा और कारगर तरीका है कि इस तेल को रात में सोने से पहले लगाएं। चूंकि यह थोड़ा चिपचिपा होता है। इसलिए दिन में लगाने से आपको थोड़ी दिक्कत हो सकती है। इसे सुबह उठकर शैंपू से धो लें। 
  • आप चाहें तो रोजाना इस तेल से अपने सिर की डीप मसाज भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदे मिलेंगे। 

एलोवेरा का तेल प्राकृतिक गुणों से भरपूर है। इसे बालों पर प्रयोग करने से आपके बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं और कई फायदे भी मिलते हैं। इस आर्टिकल में दी गई विधि के जरिए आप इस तेल को आसानी से घर पर बना सकते हैं। 

Read more Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer