मानसून आते ही तेजी से झड़ने लगे बाल? Rujuta Diwekar से जानें एंटी-हेयर फॉल ऑयल बनाने का ये खास तरीका

बारिश के मौसम में अपने हेयर केयर रूटीन में थोड़ा सा बदलाव करें और इस  diy hair oil को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jun 17, 2021Updated at: Jun 17, 2021
मानसून आते ही तेजी से झड़ने लगे बाल? Rujuta Diwekar से जानें एंटी-हेयर फॉल ऑयल बनाने का ये खास तरीका

बालों का झड़ना कैसे रोके? ये सवाल बारिश के दिनों में ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश के दिनों में लोगों के बाल सबसे ज्यादा टूटते (hair fall in monsoon) हैं। मानसून के दौरान बालों का झड़ना वातावरण में नमी बढ़ने, सिर की त्वचा रूखी होने, डैंड्रफ और एसिडिक रेन (acidic rain) में भीग जाने के कारण होता है। दरअसल इस दौरान होता ये है कि हमारे आस-पास के वातावरण में नमी बढ़ जाने से हमारे स्कैल्प उसे हाइड्रोजन के रूप में अवशोषित कर लेते हैं और इससे स्कैल्प में सूजने आ जाती है। इससे बालों की जड़ कमजोर हो जाती है, कुछ बालों तक न्यूट्रिशन नहीं पहुंच पाता जिससे बाल दोमुंहे हो जाते हैं और कई बार स्कैल्प इंफेक्शन भी हो जाता है। ये सब मिलकर बरसात में बालों के तेजी से झड़ने का कारण बनते हैं। 

Inside1hairproblems

पर हाल ही में लाइफस्टाइल एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar)ने बारिश के दिनों में बाल झड़ने से रोकने का उपाय (home remedies for hair fall) बताया। खास बात ये है कि ये काफी आसान है और आप इसे घर बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।  दरअसल,  रुजुता दिवेकर ने बाल झड़ने से रोकने के लिए एक खास तेल ( anti hair fall oil) बताया। ये तेल खस की जड़ें और गुंजा के बीज से बना है। तो, आइए जानते हैं  रुजुता दिवेकर से एंटी-हेयर फॉल ऑयल बनाने का ये खास तरीका (diy hair oil)

झड़ते बालों के लिए एंटी-हेयर फॉल ऑयल -Anti hair fall oil

 न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर (Rujuta Diwekar)ने झड़ते हुए बालों के लिए एंटी-हेयर फॉल ऑयल बताया है। इसके लिए उन्होंने तीन चीजों का इस्तेमाल किया है

Inside2khas

 एंटी-हेयर फॉल ऑयल  बनाने का तरीका-Diy hair oil Recipe

  • -एक चौड़े पेंदे वाली कांच की बोतल लें।
  • - 2-3 खस की जड़ें लें
  • -  तुलसी के कुछ बीज लें
  • -  1-2 गुंजा के बीज लें।
  • -अब इन सबको एक साथ बोतल में डाल कर रखें।
  • - बोतल में नारियल या सरसों का तेल डालें।
  • -अन इन जड़ी-बूटियों में 48 घंटे के लिए इसमें भीगने को  छोड़ दें।

अब रात को सोने से पहले इस तेल से अपने बालों की चंपी करें। अब  रात भर इस तेल को लगा रहने दें और फिर सुबह बाल धो लें। ध्यान रहे कि इसे लगाने के बाद अब आपको शैंपू के बाद कंडीशनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। साथ ही शैंपू करने के बाद बाल सुखाने के लिए ब्लोअर का नहीं बल्कि नेचुरल हवा का इस्तेमाल करें। पूरे मानसून ये करते रहें और आप पाएंगे कि आपके बाल खुद ही टूटना कम कर देंगे। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

इसे भी पढ़ें : घर पर बचे चावल से बनाएं केराटिन हेयर मास्क, बाल बनेंगे खूबसूरत, रेशमी और चमकदार

एंटी-हेयर फॉल ऑयल के फायदे

बालों के लिए इस खास  एंटी-हेयर फॉल ऑयल के फायदे की बात करें तो, सबसे पहले जरूरी ये होगा कि हम जानें कि खस की जड़ें,  तुलसी के बीज और गुंजा के बीज बालों के लिए कैसे फायदेमंद है। जैसे कि

1. बालों के लिए कैसे फायदेमंद है खस की जड़ें?

खस की जड़े (benefits of khus roots) आयुर्वेदिक उपचार और अरोमाथेरेपी में उपयोग किया जाता है, यह तेल चिंता, अनिद्रा, थकान, अवसाद सहित कई मस्तिष्क से जुड़ी बीमारियों का इलाज है। ये प्रभावी ढंग से एकाग्रता और स्मृति में सुधार करता है। दरअसल, हमारे बाल तमाव के कारण भी बहुत टूटते हैं। दरअसल, मानसून के दौरान बालों की देखभाल करने की सबसे बड़ी गलती तनाव लेना है। बहुत से लोग बालों के झड़ने के बारे में जोर देते हैं और बालों के लिए क्रीम, तेल और रासायनिक उपचार की ओर भागते हैं, जो केवल बालों के झड़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। खस आपके तनाव को कम करता है और सिर को ठंडा करता है। उसके बाद इसका एंटीबैक्टीरियल गुण स्कैल्प इंफेक्शन को कम करता है और बालों की जड़ों को नरिश करता है। साथ ही ये बालों की जड़ों में प्रोटीन की मात्रा को भी बढ़ाता है, जो मजबूत बालों को पाने में मदद करते हैं। खस की एक खास बात ये भी है कि ये कोलेजन गठन में मदद करता है, जो कि बेजान बालों को फिर से जीवंत बनाने में मदद करते हैं और आपके बालों की खूबसूरती बढ़ाते हैं। 

2. बालों के लिए गुंजा के बीज के फायदे

गुंजा के बीज के फायदे हमारे की तंत्रिकाओं को एक्टिवेट करता है और इन्हें स्वस्थ रखता है। बालों के लिए इसका फायदा ये है कि ये स्कैल्प में जा कर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और बालों को झड़ने से रोकता है। ये बालों की जड़ो को मजबूत बनाता और गंजेपन को रोकता है। इसके अलावा ये स्कैल्प से जुड़ी कई बीमारियों को भी कम करता है। ये सिर्फ बालों के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। तिल के तेल को गुंजा के बीज के साथ मिला कर लगाने से एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन की समस्याओं को दूर करता है। साथ ही इस तेल को आप अपने सिर पर भी लगा सकते हैं क्योंकि डैंड्रफ को कम करता है और स्कैल्प को स्वस्थ रखता है।

Inside3rojaseeds

इसे भी पढ़ें : बालों पर लगाएं नीम का तेल, दूर होंगी कई समस्याएं और मिलेंगे ये 6 फायदे

3.  तुलसी के बीज के फायदे

तुलसी के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट बालों के विकास को प्रोत्साहित करते हैं और इन्हें जड़ों से मजबूत बनाते हैं। साथ ही सब्जा के बीजों यानी की तुलसी के बीजों को लगाना समय से पहले बालों के झड़ने को रोकने में मदद करते हैं। वे स्कैल्प पर सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को रोकने में भी मदद करते हैं, जो अक्सर बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये बालों में प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ाते हैं। दरअसल प्रोटीन बालों के लिए जरूरी चीज है और तुलसी के बीज हमारे शरीर को इस पोषक तत्व की एक बड़ी मात्रा प्रदान कर सकते हैं। आप तुलसी के बीजों से हेयर मास्क लगा कर बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए  आंवला और तुलसी को बराबर मात्रा में मिला लें। ठंडे पानी का प्रयोग कर पेस्ट बना लें और रात भर के लिए रख दें। फिर इस पेस्ट में थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। इसे नियमित रूप से लगाने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

इस तरह बारिश के दिनों में अपने बालों का खास ख्याल रखें और बाल झड़ रहे हैं इस बात की चिंका न करें, नहीं तो आपके बाल और झड़ेंगे। बस हेल्दी खाएं, बारिश में भीगने के बाद को बालों को शैंपू करें और स्कैल्प को साफ रखें। 

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer