बाल झड़ने का कारण हो सकता है इन 7 फूड्स का ज्यादा सेवन

अगर आपके बाल ज्यादा झड़ने लगे हैं, तो संभव है इसका कारण आपका गलत खानपान हो। जानें ऐसे 7 फूड्स जो बनते हैं बालों के झड़ने का कारण।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 29, 2021Updated at: May 29, 2021
बाल झड़ने का कारण हो सकता है इन 7 फूड्स का ज्यादा सेवन

लंबे और घने बाल हर व्यक्ति की चाहत होती है। लेकिन यदि आपको लगता है कि सिर्फ महंगे प्रोडक्ट खरीद लेने से आपके बालों की केयर हो सकती है तो ऐसा नहीं है। बाल झड़ने (Hair Fall) के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं इनमें से एक कारण जेनेटिक भी हो सकता है, जिसे आप कंट्रोल नहीं कर सकते हैं। लेकिन कई बार इसका कारण कुछ और समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे गलत लाइफस्टाइल, गलत खानपान आदि। संभव है कि आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन कर रहे हों जिनकी वजह से बाल कमजोर हो कर झड़ रहे हों। इसलिए अपनी डाइट का भी ख्याल रखना जरूरी है। अगर आपके भी बाल बहुत अधिक झड़ते (Hair Fall) हैं तो इसका कारण निम्न चीजों का अधिक सेवन हो सकता है। इनका सेवन कम करके या बंद करके इस समस्या को रोका जा सकता है।

1. शुगर (Intake of Sugar)

जी हां! अत्यधिक शुगर का प्रयोग केवल आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी बहुत नुकसानदायक है। शुगर के प्रयोग से आपको डायबिटीज और मोटापे का तो खतरा होता ही है साथ में यह पुरुष और महिलाओं में गंजापन की वजह भी है। इसलिए आपको अपना शुगर का सेवन बहुत ही सीमित रखना चाहिए ताकि आपके बाल अधिक न झड़ें।

hair fall

2. डाइट सोडा (Diet Soda)

डाइट सोडा में आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जो आपके बालों के लिए अच्छा नहीं होता है और आपके बालों को कमजोर करता है साथ ही इसके सेवन से आपके हेयर फॉलिकल्स भी कमजोर होते हैं। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो आपको एक बार अपनी डाइट से सोडा को पूरी तरह बंद कर देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: बालों की मजबूती और लंबाई बढ़ाने के लिए ऐसे करें नारियल तेल और नींबू के रस का प्रयोग, जानें इसके 6 फायदे

3. हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ (High Glycemic Index Food)

हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स के खाद्य पदार्थ वह होते हैं जो आपका इंसुलिन लेवल बढ़ा देते हैं। रिफाइंड फ्लोर, ब्रेड और शुगर ऐसे खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरण होते हैं। इनके अधिक सेवन से हार्मोनल असंतुलन होता है और इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है जिससे आपके हेयर फॉलिकल कमजोर हो कर झड़ने लगते हैं।

4. अल्कोहल (Alcohol)

हमारे बाल केराटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं और अगर हम अल्कोहल का अधिक सेवन करते हैं तो इससे प्रोटीन सिंथेसिस की प्रक्रिया पर नेगेटिव असर पड़ता है जिससे ये बाल बहुत अधिक कमजोर हो जाते हैं व साथ ही उनमें चमक भी फीकी पड़ने लगती है। अगर आप अपने बालों को झड़ने से बचाना चाहते हैं तो आपको अल्कोहल का सेवन कम कर देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: लहसुन में इन 6 चीजों को मिलाकर बनाएं हेयर मास्क, डैंड्रफ की समस्या होगी दूर, जानें बनाने की विधि

5. मछली (Fish & Sea food)

जैसा कि हम सब जानते हैं कि मछली में मर्करी अधिक होती है। अधिक मर्करी लेवल के कारण आपके बाल अचानक से झड़ना शुरू कर देते हैं। इसलिए आपको मछली के साथ साथ अन्य सी फूड भी अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए ताकि आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकें।

bal jhadne ka karan

6. कच्चा एग व्हाइट (Raw White Egg)

वैसे तो अंडे हमारे बालों के लिए बहुत सेहतमंद होते हैं। लेकिन आपको उन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए। अगर आप कच्चा अंडा खाते हैं तो इससे आपके शरीर में बायोटिन की कमी हो जाती है, जिसकी केराटिन फार्मेशन में एक अहम भूमिका है। इसलिए आपको कच्चे अंडे नहीं खाने चाहिए।

7. जंक फूड (Junk food)

जंक फूड में सैचुरेटेड और मोनो सैचुरेटेड फैट होते हैं जो न केवल आपको मोटा बनाते हैं और आपके हृदय के लिए हानिकारक हैं बल्कि यह आपके बालों के लिए भी बहुत हानिकारक होते है। ऑयली फूड से आपका सिर बहुत अधिक तैलीय भी बन सकता है, जिससे सिर की त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं। फिर आपके हेयर फॉलिकल कमजोर होने से टूटने लगते हैं।

अगर आप अचानक से बहुत अधिक बाल झड़ने की समस्या का सामना कर रहे हैं तो इसका एक कारण आपकी डाइट में अधिक हानिकारक पदार्थों का शामिल होना हो सकता है। आपको एक बार इन चीजों को खाना कम करें। अगर आपके बाल फिर भी झड़ते हैं तो आपको डर्मेटोलॉजिस्ट को दिखाना चाहिए। क्योंकि हो सकता है यह किसी गहन बीमारी का एक संकेत हो या फिर अगर आपके परिवार में किसी अन्य व्यक्ति को भी बाल झड़ने की समस्या है तो आपको जेनेटिक वजह से भी यह समस्या हो सकती है।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer