एक दिन में कितने नट्स या ड्राई फ्रूट्स (मेवे) खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

ड्राय फ्रूट्स या नट्स हमारे शरीर में पोषक तत्‍वों की कमी दूर करते हैं पर इनकी सही मात्रा का सेवन करने से ही लाभ म‍िलता है

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 08, 2021
एक दिन में कितने नट्स या ड्राई फ्रूट्स (मेवे) खा सकते हैं? जानें एक्सपर्ट से

ड्राय फ्रूट्स या नट्स का सेवन करने से हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्‍वों की कमी दूर होती है। ड्राय फ्रूट्स खाने से हमारी स्‍क‍िन, द‍िमाग, हार्ट और अन्‍य अंग ठीक ढंग से काम करते हैं पर आप क‍िसी भी सेहतमंद चीज का सेवन गलत तरीके से नहीं कर सकते। इतने गुण होने के बाद भी आपको एक साथ ए‍क दिन में ज्‍यादा नट्स का सेवन नहीं करना चाह‍िए इससे आपकी तबीयत‍ ब‍िगड़ सकती है इसल‍िए आपको ड्राय फ्रूट्स को खाने से सही मात्रा डायटीश‍ियन से जान लेनी चाह‍िए। इस लेख में ड्राय फ्रूट्स या नट्स को खाने की सही मात्रा और अन्‍य जरूरी जानकारी पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

dry fruits

(image source:google)

एक द‍िन में क‍ितने नट्स या ड्राय फ्रूट्स खा सकते हैं? (How much dry fruits and nuts to eat in a day)

हम सभी को नट्स या मेवों का सेवन करना अच्‍छा लगता है पर क्‍या आपको पता है क‍ि एक द‍िन में आपको क‍ितने नट्स खाने चाह‍िए? नट्स में न्‍यूट्र‍िशन की भरपूर मात्रा होती है, इसे कैरी करना भी आसान होता है इसल‍िए आप कहीं भी और कभी भी नट्स या ड्राय फ्रूट्स खा सकते हैं पर आपको नट्स की ओवरईटिंग नहीं करनी चाह‍िए। नट्स या ड्राय फ्रूट्स में शुगर और कैलोरीज दोनों ही मौजूद होते हैं अगर आप ज्‍यादा खा लेंगे तो तबीयत ब‍िगड़ सकती है। अगर ए‍क द‍िन की बात क‍ी जाए तो आप करीब 15 से 20 ग्राम नट्स या ड्राय फ्रूट्स एक द‍िन में खा सकते हैं। आप स‍िर्फ एक ही प्रकार का मेवा या नट खा रहे हैं तो उसके 5 से 6 पीस एक बार में खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- दिनभर रहना चाहते हैं एनर्जी से भरपूर तो दिन की शुरुआत करें नट्स के साथ, जानें कौन से नट्स हैं फायदेमंद

मात्रा के मुताब‍िक करें मेवों का सेवन (Fix quantity of dry fruits)

  • अगर आप बादाम खा रहे हैं तो एक द‍िन में 4 से 5 बादाम खा सकते हैं। 
  • वहीं अगर अखरोट की बात करें तो आप एक द‍िन में 1 से 2 अखरोट खा सकते हैं।
  • खजूर की बात करें तो आपको एक द‍िन में 1 या 2 से ज्‍यादा खजूर नहीं खाना चाह‍िए। 
  • प‍िस्‍ते की बात करें तो आपको ए‍क द‍िन में 5 से 6 प‍िस्‍ते यानी लगभग 15 ग्राम से ज्‍यादा नहीं खाना चाह‍िए।

पैकेट से नट्स न‍िकालकर न खाएं (Avoid eating nuts directly from packet)

dry fruits benefits

(image source:exportindia)

अगर आप आपके पास नट्स या ड्राय फ्रूट्स का ड‍िब्‍बा या पैकेट या तो सीधा उससे न‍िकालकर नट्स खाने की गलती न करें। इससे आपको मात्रा का अंदाजा नहीं होता है। आपको मुट्ठी भर से ज्‍यादा ड्राय फ्रूट्स या नट्स एक बार में नहीं खाना चाह‍िए। नट्स में प्रोटीन, जरूरी फैटी एस‍िड्स, एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, म‍िनरल मौजूद होते हैं पर आपको इसकी सीम‍ित मात्रा का ही सेवन करना चाह‍िए। खाने की तरह नट्स की ओवरईट‍िंग आपको नहीं करनी चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- National Nutrition Week 2021: सूखे मेवे (नट्स और ड्राई फ्रूट्स) खाने के फायदे और इनसे जुड़े कुछ मिथक

नट्स या ड्राय फ्रूट्स को कैसे खाएं? (How to eat dry fruits and nuts)

  • आप नट्स को दूसरी चीजों के साथ म‍िक्‍स करके खा सकते हैं। अगर आप सुबह नाश्‍ते में स‍िर‍ियल का सेवन करते हैं तो आप उनमें ड्राय फ्रूट्स मि‍क्‍स करके खा सकते हैं। 
  • मीठी चीजें खाने की क्रेव‍िंग को दूर करने के ल‍िए नट्स का सेवन फायदेमंद है, आप सारे नट्स को पीसकर उसे घी में भूनकर शुगर फ्री लड्डू बना सकते हैं जो स्‍वाद‍िष्‍ट होने के साथ टेस्‍टी भी होंगे।
  • नट्स या ड्राय फ्रूट्स को आप पीसकर रख लें और उसे रोजाना दूध में म‍िलाकर भी पी सकते हैं, इससे आप ज्‍यादा ड्राय फ्रूट्स खाने से बच जाएंगे।

नट्स या ड्राय फ्रूट्स को खाने का एक अच्‍छा तरीका है क‍ि आप उसे सलाद में भी म‍िक्‍स करके खा सकते हैं।

(main image source:exportindia)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer