Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिनों के लिए 9 हेल्दी फूड्स, जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

नवरात्रि के 9 दिनों में आपको हर दिन कुछ खास खाना चाहिए, जिससे आप स्वस्थ रहें। डायटीशियन स्वाती बाथवाल से जानें पूरे 9 दिनों के लिए हेल्दी डाइट टिप्स।

सम्‍पादकीय विभाग
Reviewed by: स्वाती बाथवालUpdated at: Oct 08, 2021 10:38 IST
Navratri 2021: नवरात्रि के 9 दिनों के लिए 9 हेल्दी फूड्स, जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

उपवास हमारे शरीर, मन और आत्मा का कायाकल्प करता है। इस बार नवरात्रि हम कोरोना वायरस और कई तरह की अन्य बीमारियों के खतरे के बीच मना रहे हैं। इसलिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ- लाल शिमला मिर्च, आंवला, अमरूद, कीवी फल, पुदीना और धनिया पत्ती, नींबू और कोकम जैसे इम्यूनिटी बूस्टर खाद्य पदार्थ रखकर अपना डाइट प्लान तैयार करें। जब आप विटामिन सी से भरपूर आहार लेते हैं, तो यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। तुलसी का अत्यधिक इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि ये अदरक के साथ मिलकर पाचन क्षमता को ठीक कर सकता है। वहीं ये कफ और गले की खराश को भी दूर करता है। दालचीनी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करती है। गुलकंद भोजन के पाचन में सहायक होता है और आपके शरीर को गर्मी से बचाता है। वहीं व्रत के दौरान तले हुए आलू के ऊपर उबले हुए आलू और शकरकंद को प्राथमिकता दें, क्योंकि आलू केवल एक बार उबले हुए होने पर ही सेहतमंद होते हैं। वहीं आप इस नवरात्रि इन नियमों का पालन करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।

insidefoodforfast

इन बिंदुओं पर विचार करके चार्ट तैयार करें:

  • सुबह का नाश्ता
  • मध्य-सुबह का नाश्ता
  • दोपहर का भोजन,
  • इवनिंग स्नैक
  • डिनर
  • मिठाई (वैकल्पिक)

नवरात्रि के नौ दिनों के हिसाब प्रत्येक दिन का आहार

1. पहला दिन

उपवास के दिन ज्यादा खाए बिना, दिन भर में अपने भोजन को संतुलित करने के बारे में सोचना चाहिए। इसे आप अच्छे फलों, तरल पदार्थों और कुछ स्नैक्स को संतुलित करें। 

2. दूसरा दिन

दिन में सलाद और चावल सहित विभिन्न नवरात्रि भोजन हो सकते हैं। सामक के चावल एक प्रकार का बाजरा है, जिसे अक्सर उपवास के मौसम में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है। इस दौरान  चाय एक बहुत अच्छा डिटॉक्स फूड हो सकता है। इसलिए इस दौरान तुलसी वाली चाय का इस्तेमाल करें।

3. तीसरा दिन

नवरात्रि डाइट प्लान के दिन 3 कुछ सीड्स, मिल्कशेक, चाय आदि ले सकते हैं। इसके अलावा, इस चार्ट में लड्डू, कोफ्ते, केला, आलू और बहुत पसंद किए जाने वाले मखानों या मेवों को शामिल किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आप भूख के साथ और नियंत्रित भागों में भी खाते हैं।

4. चौथा दिन

चौथे दिन की शुरुआत चाय, स्मूदी आदि से करें, ताकि उपवास करते समय अधिक खाने का मन न हो। वहीं रात्रि में कुछ भारी खाने के बारे में न सोचें। रात में खाने के लिए भी कुछ हल्के-फुल्के स्नैक्स चुनें।

insidehealthydiet

इसे भी पढ़ें :  डॉक्टर स्वाति बाथवाल से जानें दादी मां के ऐसे नुस्खे, जो आपको रखेंगे हमेशा हेल्दी

5. पांचवा दिन

भोजन के साथ, सुनिश्चित करें कि आप सुबह जल्दी उठने और बिस्तर पर जाने से पहले ध्यान का अभ्यास करें। अगर आप घर से बाहर नहीं जा सकते हैं, तो अपने घर के भीतर चले जाएं, कुछ घरेलू काम करें, यह अपने आप में एक उत्कृष्ट व्यायाम है और योग को मत भूलिए। घर पर कुछ संगीत लगाएं और नृत्य करें।

6. छठवां दिन

नवरात्रि के आखिरी कुछ दिन इस तरह के आहार दिनचर्या का पालन करने के बाद आपके शरीर में परिवर्तन और अंतर महसूस करने के लिए है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप ऐसा कुछ भी खाने से परहेज न करें जो आहार योजना के अनुरूप न हो।

7. सातवां दिन

अपने दिन की शुरुआत एक चाय के साथ करें, और कुछ में कुछ स्वादिष्ट हलवा लें। सातवें दिन आपका खाना पौष्टिक होना चाहिए। अपने आहार को थोड़ा संपूर्ण बनाने की कोशिश करें।

8. आठवें दिन

सभी के लिए उत्सव का सप्ताह समाप्त होने का यह आखिरी दिन है। उस दिन बिना दूध वाली चाय पाने की कोशिश करें क्योंकि दूध में पॉलीफेनॉल्स इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं, दूध मिलाने से पॉलीफेनोल का अवशोषण कम हो जाता है। सफेद चीनी के ऊपर गुड़ या शक्कर का उपयोग करें।

9. नौवें दिन

नौवें दिन अपने वत्र को हल्के चीजों के साथ तोड़ें। ज्यादा भारी खाने की कोशिश न करें। अंत में यही कि इस तरह का डाइट पूरी नवरात्रि रखें और हेल्दी जीवन जीने की कोशिश करें। 

Read more articles on Healthy-Diet in Hindi

Disclaimer