Expert

घटाना चाहते हैं बेली फैट, तो पुरूष आजमाएं ये 5 असरदार तरीके

पुरूषों में अक्‍सर उम्र बढ़ने के साथ बेली फैट बढ़ने की समस्‍या देखने को म‍िलती है। इससे छुटकारा पाना है, तो न‍िम्‍न ट‍िप्‍स को आजमां सकते हैं। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 21, 2022 13:00 IST
घटाना चाहते हैं बेली फैट, तो पुरूष आजमाएं ये 5 असरदार तरीके

उम्र बढ़ने के साथ पेट के ह‍िस्‍से में ज्‍यादा फैट इकट्ठा होना शुरू हो जाता है। पुरूषों में खराब डाइट, खराब जीवनशैली, तनाव आद‍ि कारणों के कारण पेट में चर्बी जमा होना शुरू हो जाता है। कई लोग बेली फैट घटाने के ल‍िए ज‍िम जाना शुरू कर देते हैं। लेक‍िन इसके बावजूद भी बेली फैट नहीं घटा पाते। बेली फैट कम करने के ल‍िए पुरूष कुछ आसान तरीकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आगे जानते हैं इन तरीकों के बारे में। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।  

belly fat treatment

1. मेटाबॉल‍िज्‍म रेट बढ़ाएं

बेली फैट कम करने के ल‍िए मेटाबॉल‍िज्‍म रेट बढ़ाना जरूरी है। मेटाबॉल‍िज्‍म रेट बढ़ाने के ल‍िए कार्ड‍ियो-वैस्‍कुलर एक्‍ट‍िव‍िटीज को बढ़ाएं। बेली फैट कम करने के ल‍िए बाइक‍िंग, स्‍व‍िम‍िंग, हाइक‍िंग, रन‍िंग आद‍ि‍ एक्‍ट‍िव‍िटीज को रूटीन में शाम‍िल करें। द‍िन में 30 से 40 म‍िनट एरोब‍िक्‍स कसरत को दें। कसरत करने के ल‍िए एलीवेटर्स का भी सहारा ले सकते हैं। ऑफ‍िस की ल‍िफ्ट इस्‍तेमाल करने के बजाय सीढ़‍ियों का यूज करें।  

इसे भी पढ़ें- बैली फैट घटाने के लिए रोज पिएं ये 5 ड्रिंक्स, जल्दी दिखने लगेगा असर

2. कैलोरीज की मात्रा घटाएं

बेली फैट घटाने के लि‍ए पुरुष कैलोरीज की मात्रा कम करें। फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना ने बताया क‍ि हर हफ्ते आधे से 1 क‍िलो वजन कम करने के ल‍िए आपको हर द‍िन 500 कैलोरीज का इंटेक कम करना पड़ेगा। अपनी डाइट को ट्रैक करें। कसरत के ल‍िए ज्‍यादा समय नहीं न‍िकाल पाते हैं, तो 60 और 40 का अनुपात बनाएं। 60 प्रत‍िशत डाइट और 40 प्रत‍िशत कसरत पर फोकस करें।

3. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का सहारा लें

बेली फैट कम करना आसान नहीं है। इसके ल‍िए सही डाइट और कसरत का कॉम्‍ब‍िनेशन ही काम आता है। बेली फैट कम करने के ल‍िए पुरूष स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंग एक्‍सरसाइज का सहारा ले सकते हैं। स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंग कसरत में फ्री वेट्स, क्रंचेंज, प्‍लैंकस आद‍ि को शाम‍िल कर सकते हैं। बेली फैट कम करने के ल‍िए पूरे शरीर पर फोकस करना होगा। इसके ल‍िए रूटीन में कार्ड‍ियो भी शाम‍िल करें। इसके अलावा पेट को टोन्‍ड बनाने के ल‍िए एब्‍डॉम‍िनल वर्कआउट करें।

4. प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

बेली फैट कम करने के ल‍िए डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं। प्रोटीन का सेवन करने से बेली फैट कम करने में मदद म‍िलती है। साथ ही लीन और मसल्‍स मास को बनाए रखने में मदद म‍िलती है। पुरूषों को हर द‍िन 50 से 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। प्रोटीन का सेवन करने के ल‍िए अंडे, लो फैट डेयरी प्रोडक्‍ट्स, टोफू, च‍िकेन आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।  

5. एल्‍कोहल का सेवन न करें

बेली फैट कम करने के ल‍िए एल्‍कोहल का सेवन त्‍याग दें। एल्‍कोहल और धूम्रपान का सेवन सेहत को, तो खराब करता ही है साथ ही मोटापे का कारण भी बनता है। कई अघ्‍ययन में इस बात पर जोर द‍िया गया है, क‍ि पुरूषों में बेली फैट का एक कारण एल्‍कोहल का सेवन भी है।

बेली फैट कम करने के ल‍िए पुरुष रोजाना कसरत करें। स्‍ट्रेंथ ट्रेन‍िंग के साथ हेल्‍दी डाइट पर फोकस करें। द‍िनभर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं और कैलोरीज कम करें।  

Disclaimer