प्रेगनेंसी के दौरान सर्वाइकल लिप के कारण होती है शिशु को गर्भ से बाहर आने में परेशानी, जानें क्या है ये समस्या

 सर्वाइकल लिप एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण डिलीवरी के समय शिशु बच्चेदानी से बाहर नहीं निकल पाता है। जानें इसके बारे में विस्तार से।

Monika Agarwal
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 22, 2021Updated at: Aug 22, 2021
प्रेगनेंसी के दौरान सर्वाइकल लिप के कारण होती है शिशु को गर्भ से बाहर आने में परेशानी, जानें क्या है ये समस्या

सर्वाइकल लिप गर्भवती महिलाओं की एक खास समस्या को कहते हैं, जिसमें डिलीवरी के समय महिला के सरविक्स का किनारा पूरी तरह से नहीं खुल पाता है। ऐसा गर्भाशय में बच्चे की पोजीशन ठीक न होने के कारण भी हो सकता है। हालांकि ऐसा कुछ प्रयास करने के बाद ये समस्या हो ठीक जाती है। इन प्रयासों में पुश करने से पहले कुछ समय इंतजार करना, हाइड्रो थेरेपी और मैनुअल रिडक्शन शामिल हैं। डिलवरी के समय ये समस्या न हो, इसके लिए आप खुद से भी कुछ स्टेप्स ले सकती हैं जैसे लेबर के दौरान वेजाइनल एग्जामिनेशन (योनि का परीक्षण) ज्यादा न करवाएं। किसी भी समस्या के लिए मेडिकल एडवाइस लेने में अपने डॉक्टर के साथ परेशानी न महसूस करें। इस समस्या के बारे में और विस्तार से जानते हैं कि सर्वाइकल लिप होता क्या है? 

women-pregnancy-lips-inside2

क्या होता है सर्वाइकल लिप (What Is Cervical Lip)

महिलाओं की योनि से लेकर बच्चेदानी (गर्भाशय) तक एक खास हिस्सा होता है, जिसे सर्विक्स करते हैं। यह लेयर एक अलग प्रकार के टिश्यू द्वारा बना होता है और यूटरस (गर्भाशय) के बिलकुल निचले हिस्से में होता है। लेबर के दौरान गर्भाशय की मांसपेशियां सिकुड़ना (कॉन्ट्रैक्ट) शुरू होती हैं और सर्विक्स को खींचती हैं। जैसे ही कॉन्ट्रेक्शन अधिक बढ़ता है तो सर्विक्स पूरी तरह खुल जाता है और बच्चा पेल्विस में घूमना शुरू करता है। कई बार जब यह सर्विक्स अच्छी तरह से नहीं खुल पाता। तब इसी समस्या को सर्वाइकल लिप (Cervical Lip) कहते हैं। इससे बच्चे को गर्भ से बाहर आने में परेशानी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी के दौरान मल का रंग काला होने के 4 कारण, जानें बचाव के उपाय

सर्विकल लिप के क्या कारण होते हैं (Causes For Cervical Lip)

महिला की शारीरिक बनावट 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि बहुत सी महिलाओं की शारीरिक बनावट के कारण ये समस्या हो सकती है। सर्विक्स के विस्तार होने पर वह सर्कुलर मोशन में नहीं घूमता है। इस कारण लेबर के दौरान सर्विक्स का मुंह घूम कर आगे की ओर खुलता है जिस कारण वह आगे का छोर बन जाता है।

बेबी के सिर की अवस्था 

अगर बच्चा अपनी मां के अंदर ही पेल्विक ब्रिम में घुस जाता है तो सर्विक्स गोल गोल घुमाने लगता है और बच्चे के कारण एक असामान्य सर्विक्स बन जाता है। बच्चे के सिर के कारण एक अनचाहा प्रेशर लगने लगता है। जिस कारण सर्वाइकल लिप की समस्या होती है।

जल्दी ही पुश करना 

बहुत सी महिलाओं का यह भी मानना होता है कि समय से पहले ही पुश करने के कारण भी यह समस्या पैदा हो जाती है। विस्तृत सर्विक्स के अंदर से पुश करने पर बच्चा बाहर आता है और अगर सर्विक्स अच्छे से न खुला हो और महिला पहले ही पुश करने लग जाए तो भी आपको मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

women-pregnancy-lips-inside1

इसे भी पढ़ें : पीरियड्स पर कैसे असर डालता है थायराइड रोग? जानें इससे होने वाली समस्याएं और थायराइड कंट्रोल करने के 5 उपाय

यह स्थिति बच्चे के जन्म को किस प्रकार प्रभावित कर सकती है (How It Affects Child Birth)

लेबर के दौरान पहली चरण में सर्विक्स का खुलना होता है और दूसरे चरण में मां द्वारा प्रेशर लगाना। लेकिन अगर यह दोनों स्टेज अधूरी रह जाती हैं तो इससे महिला को बच्चे जो जन्म देते समय थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

उपचार (Treatment)

पुश करने से पहले इंतजार करें : इंतजार करना आवश्यक होता है। क्योंकि कई बार कुछ समय के इंतजार करने के बाद सर्विक्स खुद की खुलने लगता है जिससे सारी समस्या सुलझ जाती है।

पोजिशन बदल कर देखें : खुद की अवस्था को बदल कर देखें और किसी एक ऐसी अवस्था में आ जाएं जिसमें बच्चा घूम सके और आपके सर्विक्स से प्रेशर हट सके।

वॉकिंग : आप कुछ देर के लिए वॉक कर सकती हैं या फिर स्क्वाट जैसी डॉक्टर की राय लेने के बाद एक्सरसाइज भी कर सकती हैं लेकिन अधिक न करें।

इस स्थिति से निजात पाने के लिए आप हैड्राथेरेपी जैसे उपचार का भी सहारा ले सकती हैं। किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर अपने डॉक्टर को जरूर बताएं और उनकी सलाह के अनुसार ही काम करें, अन्यथा बच्चे को परेशानी हो सकती है।

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer