आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है कपूर, झड़ते बालों से भी दिलाता है छुटकारा

अगर आप भी अपने बालों और त्वचा की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही कपूर का करें इस्तेमाल, जानें कैसे कपूर पहुंचाता है आपको फायदा। 

 

Vishal Singh
फैशन और सौंदर्यWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 12, 2020Updated at: Mar 12, 2020
आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है कपूर, झड़ते बालों से भी दिलाता है छुटकारा

अपने आपको स्वस्थ रखने के साथ आजकल बहुत जरूरी है कि हमे अपने बालों और त्वचा को भी स्वस्थ रखने की जरूरत है। त्वचा और बालों को हमेशा स्वस्थ रखने और सुंदर बनाए रखने के लिए अक्सर लोग कई तरह की चीजें अपनाने में लगे रहते हैं, सही तरीके से इनका इस्तेमाल न करने के कारण बालों और त्वचा में किसी तरह का कोई फायदा नहीं पहुंच पाता। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे बहुत ही आसानी से अपने बालों और त्वचा को कपूर की मदद से बेहतर बना सकते हैं। 

कपूर (Camphor) का नाम कोई भी सुनता है तो वो मंदिर और पूजा-पाठ को याद करने लगता है। लेकिन आज आपको कपूर का इस्तेमाल किसी पूजा-पाठ में नहीं बल्कि अपने बालों और त्वचा पर कर सकते हैं। कपूर का इस्तेमाल कर आप अपनी त्वचा और बालों को बेहतर कर सकते हैं। 

camphor

कपूर वैसे तो मंदिरों या फिर पूजा-पाठ के काम आता है, लेकिन बता दें कि ये आपकी त्वचा और बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। कपूर को सिन्नामोम कैम्फोरा के पेड़ से लिया जाता है और इससे कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। कपूर (Camphor) का इस्तेमाल कई बाम और रब्स में किया जाता है, जो हमारे दर्द करने में मदद करता है। इसके साथ ही ये सर्दी, खांसी और कफ के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। 

कपूर में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं। इसके साथ ही इसमें मौजूद तत्व हमारी त्वचा और बालों को बेहतर बनाने के लिए भी इस्तेमाल किए जाते हैं। कपूर में किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता। 

hair care

डैंड्रफ से मिलेगा छुटकारा 

ज्यादातर लोग आजकल डैंड्रफ की समस्या से परेशान रहते हैं, जिसके लिए वो कई तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं लेकिन कोई फायदा नहीं हो पाता। आप डैंड्रफ को दूर करने के लिए कपूर का सहारा ले सकते है। ये आपके बालों से तुरंत डैंड्रफ को दूर करने का काम करेगा। कपूर में एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी तत्व होते हैं जो आपके बालों से डैंड्रफ निकालने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ ही आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है गेंदा, जानें अन्य फायदे

बालों से जूं को करता है बाहर

अगर आपके बालों में जूं हैं तो आप कपूर का इस्तेमाल कर जूं की समस्या को दूर कर सकते हैं। आप नारियल तेल में कपूर को मिला कर इसे अपने बालों में लगा सकते हैं। इससे कुछ ही दिनों में आपके बालों से जूं निकल जाएगी। 

बालों के झड़ने की समस्या से मिलेगी राहत

कई लोग बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं या फिर अपने बालों के पतलेपन से, ऐसे में आपके लिए कपूर काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ये आपके बालों को बढ़ाने के साथ ही उन्हें स्मूथ करने का काम करता है। इतना ही नहीं अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल अपने बालों पर करते हैं तो इससे आपके बालों में नेचुरल चमक भी देखने को मिलेगी। 

skin care

चेहरे से पिंपल दूर करने में मददगार है कपूर

आजकल पिंपल्स और मुंहासे एक बहुत ही आम समस्या है, लेकिन कपूर इसको दूर करने के लिए काफी असरदार है। ये आपको पिंपल और मुंहासों को धीरे-धीरे हटाने का काम करता है और आपके चेहरे से सूजन को भी कम करता है। 

इसे भी पढ़ें: आप भी मॉइश्चराइजर का करते हैं इस्तेमाल? तो जान लें मॉइश्चराइजर का ओवर डोज हो सकता है आपके लिए हानिकारक

फंगल इंफेक्शन 

कपूर आपकी त्वचा से फंगल इंफेक्शन जैसी समस्या को भी दूर करने का काम करता है। ये आपकी त्वचा में नई चमक और उसे निखारता है। कपूर में मौजूद एंटी-फंगल गुण आपके चेहरे से सभी बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। जिसकी वजह से आफके चेहरे से फंगल इंफेक्शन आसानी से दूर हो जाता है। 

Read More Article On Fashion and Beauty In Hindi
Disclaimer