क्या अस्थमा की वजह से सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है? जानें डॉक्टर की राय

Asthma affects sex life: अस्थमा से पीड़ित मरीज अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या इस बीमारी की वजह से मेरी फिजिकल लाइफ प्रभावित हो सकती है?

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 08, 2022 14:31 IST
क्या अस्थमा की वजह से सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है? जानें डॉक्टर की राय

How Asthma Affects Sex Life: दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव में इन दिनों वायु प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। वायु प्रदूषण के कारण कई लोगों में अस्थमा के लक्षण दिखाई दे रहे हैं। कुछ लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। वायु प्रदूषण उन लोगों को ज्यादा परेशान कर रहा है जो पहले से अस्थमा से पीड़ित हैं। अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति की लाइफ कई तरह से उसे परेशान करती है। अस्थमा पीड़ित मरीज अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि क्या इससे उनकी सेक्स लाइफ भी प्रभावित (asthma effect on sex life) हो सकती है?

क्या वाकई अस्थमा की वजह से सेक्स लाइफ पर असर पड़ता है, इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने डॉ. मुकेश मेहरा, इंटरनल मेडिसिन, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, पटपड़गंज से बातचीत की। डॉ. मुकेश मेहरा का कहना है कि अस्थमा ताउम्र तक रहने वाली बीमारी है।

How-Asthma-Affects-Sex-Life

इसे भी पढ़ेंः अंदरूनी चोट को खत्म कर सकता है आटे, घी और हल्दी का लेप, जानें लगाने का तरीका

अस्थमा के लक्षण - Symptoms of Asthma

डॉ. मुकेश मेहरा का कहना है कि अस्थमा का सबसे आम लक्षण घरघराहट है। यह एक कर्कश (hoarse) या सीटी की आवाज (whistling sound) है जो सांस लेते समय महसूस होती है। अस्थमा के मरीजों में निम्नलिखित लक्षण दिखाई देते हैंः

  • बात करने में कठिनाई
  • सांस फूलना
  • सीने में जकड़न
  • सांस लेने में कठिनाई
  • घबराहट
  • थकान
  • सीने में दर्द
  • तेजी से सांस लेना
  • बार-बार संक्रमण होना।

क्या अस्थमा से सेक्स लाइफ प्रभावित होती है? - How Asthma Affects Sex Life in Hindi

डॉक्टर का कहना है कि सेक्स के दौरान अस्थमा के लक्षण और इससे होने वाली परेशानियां बढ़ सकती हैं। शारीरिक संबंध बनाते वक्त अगर आपको सांस फूलना, खांसी, घबराहट महसूस होना, चेस्ट पेन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो ये संकेत है कि आपका अस्थमा नियंत्रण से बाहर जा चुका है। हालांकि इसका यह अर्थ नहीं कि आप अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध नहीं बना सकते हैं। आपको संबंध बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा ताकि किसी तरह की शारीरिक समस्या और न बढ़ें।

How-Asthma-Affects-Sex-Life

अस्थमा के मरीज शारीरिक संबंध बनाते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

1. यदि आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपको शारीरिक संबंध बनाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। आइए जानते है इसके बारे में।

2. अगर आपकी सांसे ज्यादा फूलने लगती है या सांस लेने में किसी तरह की परेशानी होती है तो अपने पार्टनर को तुरंत रुकने के लिए कहें।

3. संबंध बनाते समय आपकी सांसें ज्यादा फूलती हैं तो तुरंत इन्हेलर का इस्तेमाल करें या अपनी सुविधा के अनुसार शांत होकर बैठ जाएं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

4. थोड़ा आराम करने के बाद दोबारा संबंध बनाने की कोशिश करें। अगर आपको दोबारा भी वही समस्या महसूस होती है तो कुछ दिनों का ब्रेक लें। अपने शरीर को आराम दें और फिर कोशिश करें।

5. संबंध के दौरान इस्तेमाल होने वाले सेंटेड परफ्यूम, सेंटेड कैंडल ऑल तेल की महक भी अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल करने से बचें।

Disclaimer