ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है एलोवेरा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

अगर आप भी ब्रेस्‍ट बढ़ाने वाले प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करके तंग आ चुकी है और कोई फायदा नहीं हुआ तो एलोवेरा कर सकता है चमत्‍कार। आइए इस आर्टिकल के माध्‍यम से ब्रेस्‍ट बढ़ाने के लिए एलोवेरा के जादू के बारे में जानें।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 30, 2017
ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद है एलोवेरा, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

सभी महिलाओं चाहती हैं कि वो भी अच्छी ब्रेस्‍ट पाएं, जिससे की वो भी अच्छी नजर आएं। लेकिन कई महिलाएं इसे पाने में नाकाम रहती है जिसकी वजह से वो हमेशा निराशा का ही सामना करती हैं। कई महिलाओं के ब्रेस्ट ज्यादा विकसित यानी बड़े नहीं हो पाते जिसकी वजह से उन्हें निराशा हाथ लगती है। इसी वजह से महिलाएं ब्रेस्ट बढ़ाने वाली क्रीम्स का भी इस्तेमाल करती हैं। लेकिन ज्यादातर क्रीम्स का कोई असर नहीं होता है। अगर आप भी कई तरह की क्रीम्स का इस्तेमाल करके थक गई हैं और आपके ब्रेस्ट में कोई अंतर नहीं आ रहा तो आप एलोवेरा का सहारा ले सकते हैं। एलोवेरा कई स्वास्थ्य लाभ और त्वचा के लिए जाना जाता है। लेकिन बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि एलोवेरा ब्रेस्ट को बढ़ाने में कारगर है। आइए हम आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि कैसे एलोवेरा का इस्तेमाल कर अपने ब्रेस्ट को बढ़ा सकते हैं। 

ब्लड सर्कुलेशन करता है बेहतर

एलोवेरा जैल हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने का काम करता है। वहीं, जो महिलाएं ब्रेस्ट न बढ़ने को लेकर परेशान रहती हैं वो एलोवेरा जैल का इस्तेमाल कर सकती हैं। एलोवेरा जैल को त्‍वचा पर लगाया जाए तो यह ब्‍लड सर्कुलेशन बढाने में मदद करता है। इसी तरह से यह चोट आदि पर लगाने से उसे जल्‍द ठीक करता है। यह ब्रेस्‍ट ग्रोथ को बढाता है क्‍योंकि यह उस जगह को न्‍यूट्रिएंट्स को ऑक्‍सीजन पहुंचाने में मदद करता है। जिसकी वजह से ब्रेस्ट को बढ़ने में भी मदद मिलती है। 

एलोवेरा जूस

आपने कई बार सुना होगा एलोवेरा जूस पीने से आपकी त्वचा का रंग भी साफ होता है और आपकी पाचन क्रिया भी मजबूत होती है लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपके ब्रेस्ट को भी बढ़ाता है। आप चाहे तो घर में इसका पौधा लगाकर उसका जूस भी बना सकते हैं। बस आप इतना करना है कि एलोवेरा को लेकर उसे बीच में से काटकर उसका जैल निकालकर इस्‍तेमाल करना है। इसको आप नियमित रूप से पिएंगे तो ये आपके ब्रेस्ट को बढ़ाने में काफी ज्यादा असरदार साबित होगा। 

इसे भी पढ़ें: महिलाओं के निप्पल अंदर धंसने पर स्तनपान में हो सकती है समस्या, जानें इससे बचाव का तरीका

हार्मोन बैलेंसिंग

कई महिलाओं के साथ ये समस्याएं आती है कि उनके ब्रेस्ट काफी कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ पा रहे हैं, ऐसे में डॉक्टर भी उन्हें यही वजह बताते हैं कि ये हार्मोन्स के कारण होने वाली समस्याएं हैं। जिसकी वजह से ब्रेस्ट पूरी तरह से विकसित या फिर बढ़ नहीं पाते। लेकिन एलोवेरा उन हार्मोन्स को बैलेंस करने का काम करता है, जो ब्रेस्ट को बढ़ाते हैं। आपको बता दें कि एलोवेरा की पत्‍तियों में फाइटोएस्‍ट्रोजन होता है जो कि शरीर में एस्‍ट्रोजेन की मात्रा बढा कर ब्रेस्‍ट को बढाने में मदद करता है। एस्ट्रोजेन महिलाओं के अंदर पाए जाने वाले हार्मोन्स होते हैं। जिसकी मदद से ब्रेस्ट भी विकसित होते हैं। 

इसे भी पढ़ें: मेनोपॉज के दौरान महिलाओं में बढ़ सकता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

अमीनो एसिड को बढ़ाता है

एलोवेरा में काफी ज्यादा मात्रा मेें अमीनो एसिड पाया जाता है, जो कि हमारे शरीर के लिये बहुत जरुरी होता हैं साथ ही ये ब्रेस्‍ट को बढाने में काफी अहम होता है। अमीनो एसिड हमारे शरीर में नहीं बनते इसलिये हमें उसे पेड़ पौधों से ही लेना पड़ता है। इसके लिये आपको रोज एलोवेरा का जूस पीना चाहिये। इससे आपको कुछ ही दिनों में असर देखने को मिल सकता है। 

Read more articles on Women's Health in Hindi

Disclaimer