रोज रात को पैरों के तलवों की शहद से करें मालिश, मिलेंगे कई फायदे

Honey for Rubbing Sole Foot: पैरों के तलवों की शहद से मालिश करने से हेल्थ को कई फायदे मिल सकते हैं। जानें तलवों पर शहद लगाने का तरीका और समय-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
रोज रात को पैरों के तलवों की शहद से करें मालिश, मिलेंगे कई फायदे

Benefits Of Applying Honey On Feet Sole: शहद यानी हनी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। शहद का उपयोग अधिकतर भारतीय घरों में घरेलू नुस्ख के रूप में किया जाता है। शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो कई समस्याओं का इलाज करने में असरदार होते हैं। शहद गले की खराश, खांसी और कील-मुहांसों को ठीक करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। शहद में मौजूद मॉइश्चराइजिंग गुण त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद करते हैं। यानी शहद को खाया जा सकता है और त्वचा पर लगाया भी जा सकता है। इसके अलावा आप पैरों के तलवों की मालिश करने के लिए भी शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

शहद को पैरों के तलवों पर रगड़ने या मालिश करने से सेहत को जबरदस्त लाभ मिल सकते हैं। इस लेख में हम आपको पैरों के तलवों पर शहद लगाने के फायदे (Applying Honey On Feet Sole Benefits), तरीके और समय के बारे में बताने जा रहे हैं। तो चलिए इस बारे में विस्तार से जानते हैं- 

honey foot massage for skin hydration

पैरों के तलवों में शहद लगाने के फायदे- Honey Benefits to Massage Foot Sole in Hindi

त्वचा हाइड्रेट रहती है: अगर आपकी रूखी और बेजान त्वचा है, तो आप पैरों के तलवों पर शहद लगा सकते हैं। पैरों के तलवों पर शहद लगाने से त्वचा हाइड्रेट बनती है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है, त्वचा के दाग-धब्बे दूर होते हैं और चेहरा चमकदार बनता है। इसलिए त्वचा को हाइड्रेटेड बनाने के लिए तलवों पर शहद लगाना काफी प्रभावी माना जाता है।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है: पैरों के तलवों की शहद से मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। कई बार शरीर में ब्लड फ्लो रुक जाता है, इसकी वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं। लेकिन अगर पैरों के तलवों पर शहद लगाया जाता है, तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने में मदद मिलती है। साथ ही हाथ-पैरों की सुन्नता और दर्द में भी आराम मिलता है।

सूजन ठीक होती है: अगर आपको पैरों, एड़ी या तलवों पर सूजन है, तो शहद लगाना प्रभावी उपचार साबित हो सकता है। दरअसल, शहद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। तलवों पर शहद लगाने या रगड़ने से शरीर की सूजन कम हो सकती है। साथ ही दर्द में भी आराम मिल सकता है।

तनाव और चिंता दूर होती है: अगर आप हर समय किसी-न-किसी कारणवश तनाव या चिंता में रहते हैं, तो यह उपाय कारगर साबित हो सकता है। पैरों के तलवों पर शहद लगाने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। शहद लगाने से मन शांत होता है, तनाव और स्ट्रेस दूर होने लगता है।

फटी एड़ियां ठीक होती हैं: तलवों पर शहद लगाने से फटी एड़ियों की समस्या से भी पूरी तरह से छुटकारा मिल सकता है। शहद पैरों के तलवों को नमी प्रदान करता है, इससे रूखी, बेजान त्वचा से छुटकारा मिलता है और फटी एड़ियां ठीक होती हैं। 

इंफेक्शन से बचाव होता है: अगर आप अपने पैरों के तलवों की शहद से मालिश करेंगे, तो इससे इंफेक्शन से बचाव हो सकता है। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये गुण वायरस, बैक्टीरिया और इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं। साथ ही ऊपरी श्वसन तंत्र भी मजबूत बनता है। 

इसे भी पढ़ें- सोते समय रोज करें तलवों की मालिश, दूर होने लगेंगी ये 5 समस्याएं

तलवों पर शहद लगाने का सही समय

पैरों के तलवों की मालिश करने का सबसे अच्छा समय रात का माना जाता है। रात को सोते समय तलवों की मालिश करने से कई लाभ मिल सकते हैं। आपको भी रोजाना रात को ही पैरों के तलवों पर शहद रगड़ना या लगाना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- माल‍िश के जर‍िए भी बढ़ती है रोग प्रत‍िरोधक क्षमता, जानें इम्‍यून‍िटी बढ़ाने के ल‍िए माल‍िश करने का सही तरीका

तलवों पर शहद लगाने का सही तरीका

इसके लिए आप एक कटोरी में शहद निकाल लें। अब शहद को उंगुलियों पर लें और अपने तलवों पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से तलवों की 5-10 मिनट तक लगातार मालिश करें और फिर सो जाएं। इससे आपको काफी अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी। शहद से आप रोजाना पैरों के तलवों की मालिश कर सकते हैं।

Disclaimer