Bodybuilding Tips: बॉडी बिल्डिंग के लिए रोज खाएं घर पर बने ये होममेड प्रोटीन पाउडर

Protein Powder for Muscle Building in Hindi: बॉडी बिल्डिंग के लिए आप घर पर बने प्रोटीन पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 02, 2022 11:15 IST
Bodybuilding Tips: बॉडी बिल्डिंग के लिए रोज खाएं घर पर बने ये होममेड प्रोटीन पाउडर

Homemade Protein Powder for Muscle Building in Hindi: फिट और हेल्दी रहने के लिए हम सभी क्या कुछ नहीं करते हैं। हेल्दी डाइट लेते हैं, जिम जाकर वर्कआउट करते हैं। इतना ही नहीं अपनी डाइट में प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स को भी शामिल करते हैं। कुछ दुबले-पतले लोग तो अपना वजन बढ़ाने के लिए प्रोटीन पाउडर तक का सेवन करते हैं। लेकिन अधिकतर लोग मार्केट में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर का सेवन करते हैं। इससे भले ही आपका वजन बढ़ सकता है और आप बॉडी बिल्डर दिख सकते हैं, लेकिन इससे आपकी सेहत को कुछ नुकसान भी पहुंच सकते हैं। इसलिए आपको बॉडी बिल्डिंग करने के लिए सिर्फ घर पर बने प्रोटीन पाउडर का ही सेवन करना चाहिए। तो अगर आप भी खुद को ग्रूम करना चाहते हैं और अच्छी पर्सनैलिटी पाने के लिए अपने बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं तो हम आपकी मदद करेंगे। ओनलीमायहेल्थ आपके लिए ला रहा है एक खास सीरीज जिसका नाम है 'बॉडी बिल्डिंग टिप्स'। इस सीरीज में हमारे एक्सपर्ट आपको अच्छी फिजिकल फिटनेस मेनटेन करने और मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए खास टिप्स और एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे। आज इसी सीरीज के अंतर्गत जानिए बॉडी बिल्डिंग के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर के बारे में-

बॉडी बिल्डिंग के लिए होममेड प्रोटीन पाउडर- Homemade Protein Powder for Muscle Building in Hindi

बादाम प्रोटीन पाउडर

अगर आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो घर पर ही बादाम से प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं। बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कार्ब्स, फैट और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना बादाम से बने प्रोटीन पाउडर का सेवन करेंगे, तो इससे आपको बॉडी मसल्स गेन करने में काफी मदद मिलेगी। बादाम का पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले आप बादाम को भिगोकर रख दें। इसके बाद बादाम को छील लें और सूखने दें। फिर बादाम, मिल्क पाउडर, जई का आटा, क्विनोआ फ्लैक्स सभी को अच्छी तरह से ब्लैंड कर लें। अब आप इस पाउडर को रोजाना दूध के साथ मिलाकर ले सकते हैं। वर्कआउट के बाद बादाम प्रोटीन पाउडर लेने से आपको बॉडी बनाने में काफी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- महिलाएं बनाना चाहती हैं मसल्स तो अपनाएं ये 5 तरीके, एक्सपर्ट से जानें बॉडी बिल्डिंग के खास टिप्स

bodybuilding tips

अंडा प्रोटीन पाउडर

आप अपने घर पर अंडे से भी प्रोटीन पाउडर बना सकते हैं। अंडे के सफेद हिस्से में प्रोटीन काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप अंडे का सेवन करेंगे, तो इससे आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा। आपको बता दें कि 2 अंडों में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके लिए आप अंडे का सफेद भाग लें। इसमें दही और केला मिक्स करें। सभी को अच्छी तरह से मिला लें और फिर आप इसे प्रोटीन शेक की तरह पी सकते हैं। रोजाना अंडे से तैयार प्रोटीन पाउडर को खाने से आपको पूरी एनर्जी मिलेगी। साथ ही आपको मसल्स गेन में भी मदद मिलेगी। बॉडी बिल्डिंग के लिए आप अंडे से बने प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। 

चिरौंजी प्रोटीन पाउडर

चिरौंजी भी प्रोटीन का एक काफी बेहतरीन सोर्स होता है। चिरौंजी में प्रोटीन के अलावा फैट, कार्ब्स, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम भी पाए जाते हैं। आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो चिरौंजी प्रोटीन पाउडर का सेवन कर सकते हैं। चिरौंजी प्रोटीन पाउडर को आप घर पर ही आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए आप चिरौंजी के बीज लें और इन्हें अच्छी तरह से पीस लें। अब इस पाउडर को आप प्रोटीन पाउडर के रूप में सेवन कर सकते हैं। चिरौंजी प्रोटीन पाउडर हार्ट हेल्थ और मेटाबॉलिज्म के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यह मसल्स को रिपेयर करता है और बॉडी बिल्डिंग में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- Bodybuilding Tips: बिना पाउडर और सप्लीमेंट के नैचुरल बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं और क्या करें?

मटर प्रोटीन पाउडर

अगर आप बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं, तो मटर प्रोटीन पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं। मटर प्रोटीन पाउडर में कार्ब्स, हेल्दी फैट्स, आयरन और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। मटर प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से मांसपेशियों का तेजी से विकास होता है। आपको बात दें कि मटर प्रोटीन पाउडर सूखे या पिसे हुए पीले मटर से बनाया जाता है। रोजाना मटर प्रोटीन पाउडर खाने से आपको वजन बढ़ाने में भी काफी मदद मिलेगी।

Disclaimer