अलसी खाने से सर्दियों की समस्याएं होंगी दूर, इन 5 तरीकों से करें सेवन

सर्दी के सीजन में अलसी के बीजों का सेवन कई तरह से किया जा सकता है। आइए जानते हैं सेवन का क्या है  तरीका?

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Dec 02, 2022 09:00 IST
अलसी खाने से सर्दियों की समस्याएं होंगी दूर, इन 5 तरीकों से करें सेवन

सर्दियों के सीजन में खांसी-जुकाम की परेशानी होना काफी आम है। हालांकि, अगर आपको सर्दी के सीजन में काफी ज्यादा परेशानियां होती हैं, तो इसके लिए अलसी का बीज आपके लिए रामबाण हो सकता है। जी हां, अलसी में मौजूद गुण आपको कई तरह की परेशानियों से दूर रख सकते हैं। इसके सेवन से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही यह आपके शरीर को गर्म रखने में भी प्रभावी होता है। सर्दियों में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए आप अलसी के बीजों का कई तरह से सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में अलसी के बीजों का कैसे करें सेवन? 

सर्दी में अलसी कैसे खाएं?

सर्दी में अलसी के बीजों का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है। आइए जानते हैं कुछ आसान से तरीकों के बारे में-

अलसी के लड्डू

सर्दियों में आप अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। लड्डू तैयार करने के लिए अलसी को अच्छी तरह से भुन लें। इसके बाद इसे बारीक पीसकर इसमें थोड़ा सा घी, घी में भुने हुए गोंद, काजू, बादाम, पिस्ता, मक्खन इत्यादि को मिक्स कर लें। इसके बाद इसे कूट लें। अब इसका आप लड्डू तैयार कर लें। सर्दियों में रोजाना 1 लड्डू खाने से आपको काफी लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - रात को दूध में मिलाकर खाएं अलसी और कद्दू के बीजों का पाउडर, मिलेंगे ये 5 फायदे

अलसी का ड्रिंक

सर्दियों में ड्रिंक के रूप में भी आप अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए अलसी के बीजों को भुनकर पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद इसे गर्म पानी में मिक्स करके पिएं। इससे आपका वजन भी कंट्रोल होगा। साथ ही यह कई परेशानियों को दूर करने में मददगार हो सकता है। 

अलसी के पराठे

सर्दियों में आप अलसी के पराठे भी खा सकते हैं। अलसी के पराठों को तैयार करने के लिए अलसी का पाउडल लें। इसमें थोड़ी सी चीनी या फिर गुड़ मिक्स कर लें। इसके बाद आटे की लोई बनाकर इसमें अलसी का मिश्रण डालकर इसे बेल लें। इसके बाद इसे सेंककर सर्व करें। सर्दियों में यह पराठा आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। 

अलसी की स्मूदी

अलसी की स्मूदी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी साबित हो सकती है। इस स्मूदी को तैयार करने के लिए 1 चम्मच दही लें। इसमें 1 केला, 1 चम्मच अलसी, 1 चम्मच शहद मिक्स करके इसे ग्राइंड कर लें। ब्रेकफास्ट के रूप में इस स्मूदी का सेवन करने से आपका वजन भी कंट्रोल हो सकता है। साथ ही सर्दियों की परेशानियों को कम करने में यह प्रभावी हो सकता है। 

रोस्टेड अलसी

सर्दी में आप रोस्टेड अलसी का सेवन कर सकते हैं। रोस्टेड अलसी खाने से आपका वजन कंट्रोल होता है, बल्कि यह आपके शरीर को गर्म भी रख सकता है। 

सर्दियों में अलसी का सेवन करने से शरीर को कई लाभ हो सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। साथ ही यह कई तरह से लाभकारी हो सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में अलसी का सेवन न करें। इससे स्वास्थ्य को लाभ की जगह नुकसान पहुंच सकता है।  

 
Disclaimer