दांत में लगे कीड़े, पायरिया और मुंह के दुर्गंध से निजात दिलाएगा ये होममेड हर्बल दंत मंजन, जानें बनाने का तरीका

दांतों और मसूड़ों की समस्‍या कई अन्‍य समस्‍याओं कारण बनती है। इनमें पायरिया, दांतों में कीड़े लगना और मुंह की दुर्गंध सबसे आम है। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 20, 2020Updated at: May 20, 2020
दांत में लगे कीड़े, पायरिया और मुंह के दुर्गंध से निजात दिलाएगा ये होममेड हर्बल दंत मंजन, जानें बनाने का तरीका

मार्केट में तमाम ऐसे टूथपेस्‍ट हैं जो आपके पूरे मुंह को स्‍वस्‍थ रखने का दावा करते हैं। लेकिन, रोजाना टूथपेस्‍ट से ब्रश करने के बाद भी लोग दांत में लगे कीड़े, दांतों का पीलापन, सेंसटिव दांत, मसूड़ों की सूजन, पायरिया और मुंह के दुर्गंध से परेशान रहते हैं। आपके मुंह से जुड़ी ये सभी समस्‍याएं न सिर्फ आपके व्‍यक्तित्‍व को चोट पहुंचाती हैं, बल्कि यह कई रोगों का कारण बनती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, आपका अस्‍वस्‍थ मुख हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने मुख की देखभाल अच्‍छे तरीके से करें। रोजाना ब्रश या दातून करना, मीठा या अन्‍य चीजों को खाने के बाद कुल्‍ला करना इसके अलावा चीभ की सफाई महत्‍वपूर्ण है।

यहां हम आपको एक ऐसे हर्बल दंत मंजन के बारे में बता रहे हैं जो आपको दांतों और मसूड़ों की समस्‍याओं से निजात दिलाएगा साथ ही किसी भी बीमारी से आपके मुख की रक्षा करेगा।

oral-care

होममेड हर्बल दंत मंजन: Homemade Harble Tooth Powder

मार्केट में मिलने वाले टूथपेस्‍ट में हानिकारक केमिकल्‍स होते हैं जैसे सोडियम फ्लोराइड सल्फेट, प्रिपलिन ग्‍लाइकॉल और फ्लोराइड के अलावा आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स भी होते हैं, जो काफी हानिकारक हो सकते हैं। यह कई गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकते हैं। आज हम आपको जिस होममेड हर्बल दंत मंजन के बारे में बता रहे हैं वह पूरी तरह से प्राकृतिक और फ्लोराइड फ्री है। इससे बनाना और उपयोग करना बहुत ही आसान है। जानिए विस्‍तार से...

सामग्री:

  • 1 चम्‍मच आंवला पाउडर 
  • 1 चम्‍मच नीम पाउडर 
  • 1 चम्‍मच लौंग का पाउडर 
  • 1 चम्‍मच दालचीनी पाउडर 
  • 1 चम्‍मच बेकिंग सोडा 
  • 1 चम्‍मच समुद्री नमक 
  • 1 चम्‍मच पुदीना पत्‍ती पाउडर (वैकल्पिक)
  • पिपरमिंट या टी ट्री ऑयल या लौंग का तेल
dental-powder

हर्बल दंत मंजन बनाने का तरीका

इसे बनाने के लिए सबसे पहले सभी सामग्रियों को जुटा लिजिए और उन्‍हें अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लीजिए। आप अपनी जरूरत के अनुसार अधिक मात्रा में भी बना सकते हैं। इसे बनाने के बाद एक कांच के छोटे जार में रख दीजिए।

इसे भी पढ़ें: रोजाना ब्रश करने के बाद भी क्‍यों पीले रहते हैं आपके दांत, जानें ये 5 कारण

हर्बल दंत मंजन उपयोग करने का तरीका

हर्बल दंत मंजन का उपयोग आप रोज सुबह और शाम कर सकते हैं। करीब आधा चम्‍मच पाउडर को आप अपनी हथेलियों पर रखें। अब अपने गीले ब्रश में पाउडर को लगाएं और दांतों में ब्रश करें। 1 से 2 मिनट तक हल्‍के हाथों से ब्रश करने के बाद कुल्‍ला करें। 

होममेड हर्बल दंत मंजन के फायदे: Homemade Harble Tooth Powder Benefits

जैसा कि हमने आपको बताया कि यह पूरी तरह से प्राकृतिक और केमिकल फ्री है। इसमें शामिल औषधियां आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद हैं। 

1. मुंह के हानिकारक बैक्‍टीरिया को मारते हैं

हर्बल दंत मंजन में मौजूद आंवला विटामिन सी से युक्‍त होता है। जो घाव भरने का काम करता है। इसके एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण सूक्ष्‍म हानिकारक जीवाणुओं को मारते हैं। इसके अलावा नीम में भी एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं। जो मुंह के बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर देते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें किन कारणों से होते हैं आड़े-तिरछे दांत? क्या हैं इसे ठीक करने के उपाय

2. दांतों और मसूड़ों के बीमारियों से बचाए

हर्बल दंत मंजन में शामिल लौंग दांत दर्द और मसूड़ों की सूजन को खत्‍म करते हैं। यह दांत में लगे कीड़ों को भी मारने का काम करते हैं। पायरिया के समाधान में मदद करते हैं। दालचीनी पाउडर का टेस्‍ट अच्‍छा होता है। दांतों के कीड़े मारते हैं। सांसों की बदबू को दूर करते है।

3. दांतों का पीलापन दूर करे

बेकिंग सोडा और समुद्री नमक दांतों का पीलापन दूर करते हैं। यह दर्द को भी दूर करते हैं। नियमित रूप से दंत मंजन का प्रयोग करने से दांतों और मसूड़ों के रोगों से मुक्ति मिलती है और बचाव भी होता है।

Read More Articles On Ayurveda In Hindi

Disclaimer