स्किन से चोट का काला निशाना हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home remedies for remove scars: अगर आपकी स्किन पर चोट के काले निशान है, तो आप इन आसान घरेलू उपायों की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 28, 2022Updated at: Jul 28, 2022
स्किन से चोट का काला निशाना हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

कई बार बचपन में लगी चोट के निशान हमारे शरीर पर रह जाते हैं। छोटी उम्र में ये दाग और निशान आपको अधिक परेशान नहीं करते हैं लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ये निशान आपकी सुंदरता को खराब कर सकते हैं। कई बार ये निशान चेहरे पर सामने की तरफ हो, तो आपकी ओवर ऑल पर्सनैलिटी पर भी असर डालते हैं। दरअसल जब आपको चोट लगती है, तो उस जगह की सेल्स क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। इसकी वजह से स्किन के उस हिस्से में दाग या निशान दिखाई देने लगते हैं। अब सवाल ये उठता है कि चोट का काला निशान कैसे हटाएं? अगर आप चोट के काला निशाने को अपने चेहरे या शरीर के दूसरे हिस्से से मिटाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप कुछ आसान घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इससे न केवल चोट के काले निशान हल्के हो सकते हैं, बल्कि स्किन की रंगत भी सही हो सकती है। इसके रोजाना इस्तेमाल से ये दाग पूरी तरह मिट भी सकते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं कि आप चोट के काले निशान को ठीक करने के लिए किन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

चोट के निशान ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय 

1. हल्दी 

हल्दी का इस्तेमाल चोट-मोट का दर्द कम करने और दाग-धब्बे दूर करने के लिए दादी-नानी के समय से ही घरेलू नुस्खे के रूप में किया जा रहा है। आज भी कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल इसमें मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के पुराने से पुराने दाग को ठीक करने में सहायक होती हैं। यह स्किन की रंगत में भी निखार लाती है। आप चोट वाली जगह पर हल्दी और दही को मिक्स करके लगा सकते हैं। इससे कोशिकाओं को अंदर से रिपेयर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच दही एक बाउल में ले लें। फिर इसे अच्छे से मिक्स करके चोट वाली जगह पर लगाएं। इसे आप रोजाना स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। 

how-to-get-rid-old-scars

2. आंवला 

आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। आंवला पाउडर और ऑलिव ऑयल का पेस्ट बनाकर आप इसे चोट वाली जगह पर लगा सकते हैं। इस पेस्ट को आप हाथ-पैर में लगे गंभीर चोट के निशान को भी हल्का करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढे़ं- ट्रिपल क्लींजिंग क्या है और कैसे करते हैं? जानें आपकी त्वचा की गहराई से सफाई के लिए कैसे फायदेमंद है ये

3. नींबू का रस 

नींबू के रस को नैचुरल ब्लीच माना जाता है। यह आपके चोट के निशान को हल्का करके स्किन वाइटनिंग में मदद करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं। ये चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल कम करता है, जिससे त्वचा की रंगत में निखार आता है। इसके लिए आप नींबू का रस और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस और कुछ बूंदें शहद की ले लें। फिर इसे मिक्स करके निशान वाली जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। फिर कॉटन को पानी से भिगोकर इसे साफ कर लें। 

how-to-remove-acne-scars

4. एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल स्किन के पिंपल्स और दाग-धब्बों को ठीक करने के लिए काफी कारगर माना जाता है। एलोवेरा जेल आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है, जिससे स्किन ग्लोइंग और सुंदर नजर आती है। इसे आप अपनी चोट के काले निशान वाली जगह पर भी लगा सकते हैं। यह निशान को हल्का करने और स्किन व्हाइटनिंग में सहायता करता है। इसके लिए आप एलोवेरा जेल और विटामिन ई को साथ में मिक्स कर सकते हैं। आप आधा चम्मच एलोवेरा जेल ले लें और उसमें दो विटामिन ई कैप्सूल मिला ले लें। फिर इसे स्किन पर मसाज करते हुए लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

 इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप चोट के काले निशान से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई विशेष समस्या है, तो इनका उपयोग न करें। इसके अलावा किसी भी चीज का इस्तेमाल सीधा चेहरे पर न करें। चेहरे पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer