फोन पर टाइप करते हुए अंगूठे में होता है दर्द (texting thumb) तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

ज्‍यादा फोन चलाने से आपके हाथ या अंगूठे में दर्द उठ रहा है तो आप 5 आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 20, 2021Updated at: Aug 20, 2021
फोन पर टाइप करते हुए अंगूठे में होता है दर्द (texting thumb) तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

टेक्‍सट‍िंग थंब क्‍या होता है? अंगूठे में ज्‍यादा प्रेशर देने से उसमें होने वाली सूजन या दर्द की समस्‍या को टेक्‍सट‍िंग थंब कहा जाता है। जो लोग मोबाइल का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करते हैं और हाथों में मोबाइल से घंटों टाइप‍िंग करते हैं उन्‍हें टेक्‍सट‍िंग थंब की समस्‍या ज्‍यादा होती है। ज्‍यादा देर टाइप करने से टेंडन मसल्‍स डैमेज हो जाती हैं। इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इस लेख में हम टेक्‍सट‍िंग थंब होने पर काम आने वाले आसान घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ में डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्‍ट‍िट्यूट ऑफ मेड‍िकल साइंसेज के अस‍िसटेंट प्रोफेसर डॉ संजीत कुमार सिंह से बात की।

haldi for texting thumb

(image source:consumerlab)

1. अंगूठे का दर्द दूर करने के ल‍िए इस्‍तेमाल करें हल्‍दी (Haldi cures thumb pain)

अंगूठे का दर्द दूर करने के ल‍िए आप हल्‍दी का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। हल्‍दी में करक्‍यूम‍िन की अच्‍छी मात्रा होती है क्‍योंक‍ि इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं। हल्‍दी से ज्‍वॉइंट और मसल्‍स पेन दूर होता है। आप हल्‍दी को दूध में म‍िलाकर रूई की मदद से अंगूठे पर लगा सकते हैं इससे दर्द दूर हो जाएगा या फ‍िर आप हल्‍दी वाला दूध भी पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- अंगूठे में गठिया (Thumb Arthritis) होने के लक्षण, कारण और इलाज

2. एप्‍पल साइडर व‍िनेगर से ठीक करें टेक्‍सट‍िंग थंब (Apple cider vinegar cures thumb pain)

vinegar for pain

(image source:health.clevelandclinic)

एप्‍पल साइडर व‍िनेगर के फायदे तो हम सब जानते ही हैं, एप्‍पल साइडर व‍िनेगर की मदद से आप टेक्‍सट‍िंग थंब की समस्‍या दूर सकते हैं। एप्‍पल साइडर विनेगर को आप रूई पर लगाकर अंगूठे पर लगाएंगे तो दर्द दूर हो जाएगा। दूसरा तरीका है क‍ि आप गुनगुने पानी में एप्‍पल साइडर व‍िनेगर म‍िलाकर प‍ीएंगे तो भी दर्द दूर होगा।

3. अंगूठे का दर्द दूर करने के ल‍िए नमक का इस्‍तेमाल करें (Use salt to cure thumb pain)

अंगूठे का दर्द या टेक्‍सट‍िंग थंब की समस्‍या दूर करने के लि‍ए आप नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नमक के इस्‍तेमाल से बॉडी पेन या मसल्‍स पेन से आराम म‍िलता है। आपको एक कटोरे या गहरे बर्तन में गुनगुना पानी भरता है अब उसमें नमक डाल दें। इस म‍िश्रण में हाथ को 15 से 20 म‍िनट डुबोकर रखें और हल्‍के हाथ से दर्द वाली जगह मसाज करें। मसाज करने से और नमक के लगने से दर्द दूर हो जाएगा। नमक दर्द दूर करने में फायदेमंद होता है इससे हाथ या अंगूठे का दर्द दूर होगा।

इसे भी पढ़ें- अंगूठे में दर्द का रामबाण इलाज है सेंधा नमक, जानें छोटी-मोटी चोट के लिए कितना कारगार है ये घरेलू नुस्खा

4. टेक्‍सट‍िंग थंब या अंगूठे का दर्द दूर करे अदरक (Ginger cures texting thumb)

use ginger for thumb pain

(image source:retail-insight)

अदरक कई बीमारियों को दूर करता है। अंगूठे में दर्द होने पर आप अदरक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे दर्द दूर होता है। अदरक को आप गरम पानी के साथ ले सकते हैं। आपको अदरक को एक कप पानी में उबालना है और उस पानी में शहद डालकर पीना है इससे आपके अंगूठे का दर्द दूर हो जाएगा।

5. टेक्‍सट‍िंग थंब की समस्‍या होने पर बर्फ लगाएं (Ice pack cures pain in thumb)

हाथ या अंगूठे में दर्द होने पर आप बर्फ से स‍िकाई करें। बर्फ से स‍िकाई करने से मसल्‍स र‍िलैक्‍स होंगी और दर्द कम होगा। आप एक साफ सूती कपड़े में एक बर्फ का टुकड़ा डालें और हल्‍के हाथ से अंगूठे के ऊपर मसाज करें। आप द‍िन में दो से तीन बार बर्फ से मसाज कर सकते हैं। अंगूठे में दर्द को ठीक करने के ल‍िए आप गरम स‍िकाई भी कर सकते हैं। इससे ब्‍लड फ्लो अच्‍छा होगा और अकड़ी हुई मसल्‍स को आराम म‍िलेगा। आप हल्‍का गरम पानी लें और उसमें सूती रूमाल भ‍िगोकर दर्द वाली जगह सेक करें तो आराम म‍िलेगा।

अगर इन उपायों को अपनाने के बाद भी दर्द दूर नहीं होता है तो आपको तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए।

(main image source:crhsystem.com,restoreplusny)

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer