बारिश में स्किन एलर्जी हाेने पर अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

Skin Allergy in Monsoon : मानसून में स्किन एलर्जी हाेना एक सामान्य समस्या है। लेकिन आप चाहें ताे इसे कुछ घरेलू उपायाें के मदद से ठीक कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 19, 2021Updated at: Jul 19, 2021
बारिश में स्किन एलर्जी हाेने पर अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

मानसून या बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां दस्तक देती हैं। इन्हीं में से एक है स्किन एलर्जी। स्किन एलर्जी मानसून में हाेने वाली एक बेहद सामान्य समस्या है (Skin Allergy in Monsoon)। स्किन एलर्जी का सबसे प्रमुख कारण है- हवा में मौजूद डस्ट, जर्म्स और नमी। इनकी वजह से बारिश में स्किन सेंसिटिव बन जाती है और आसानी से किसी भी तरह की एलर्जी का शिकार हाे जाती है। लेकिन अगर आप चाहें ताे त्वचा की इस एलर्जी काे कुछ बेहतरीन घरेलू उपायाें की मदद से दूर कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायाें और इनके प्रयाेग के तरीकाें के बारे में-

Aloe Vera Gel Cure Skin Allergy

1. एलाेवेरा जैल (Aloe Vera Gel Cure Skin Allergy)

एलाेवेरा जैल काे त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह त्वचा पर हाेने वाले सभी तरह के राेगाें काे दूर करता है। मानसून में अकसर लाेग स्किन एलर्जी से परेशान रहते हैं, ऐसे में भी एलाेवेरा जैल का उपयाेग करना लाभकारी हाे सकता है। एलाेवेरा जैल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी वायरल गुण हाेते हैं, जाे त्वचा की एलर्जी काे दूर करने में सहायक हाेते हैं। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर खुजली, फाेड़े-फुंसी की समस्या दूर हाेती है।

उपयाेग का तरीका (How to Use Aloe Vera Gel on Skin) :  स्किन एलर्जी काे ठीक करने के लिए आप एलाेवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एलाेवेरा का पत्ता लें। इसे बीच में से काट लें, इसके पल्प या जैल काे त्वचा के प्रभावित स्थान पर लगाएं। सूखने के बाद साफ पानी से धाे लें। इसके नियमित उपयाेग से त्वचा काे काफी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें - फुंसी (पिंपल्स) और फोड़े में अंतर कैसे पहचानें? जानें दोनों समस्याओं के कारण और बचाव के उपाय

2. सेब का सिरका (Apple Vinegar Cure Skin Allergy)

मानसूम में हाेने वाली स्किन एलर्जी काे दूर करने के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन घरेलू उपयाें में से एक है। अगर आप भी बारिश के मौसम में इस समस्या से परेशान रहते हैं, ताे सेब के सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब के सिरके में एंटी-बायाेटिक और एंटी हिस्टामिन (Antihistamine) गुण हाेते हैं, जाे एलर्जिक रिएक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। इसके नियमित इस्तेमाल से आप अपनी स्किन एलर्जी काे बहुत जल्दी ठीक कर सकते हैं। सेब का सिरका बेहद लाभकारी हाेता है।

उपयाेग का तरीका (How to Use Apple Vinegar for Skin Allergy) :  सेब का सिरका भी त्वचा की एलर्जी काे ठीक करने में मददगार हाेता है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिला लें। आप चाहें ताे इसमें थाेड़ा-सा नींबू का रस भी मिला सकते हैं। दिनभर में 2-3 बार इस मिश्रण का सेवन करने से स्किन की एलर्जी काफी हद तक ठीक हाे सकती है।

Coconut Oil Cure Skin Allergy in Monsoon

3. नारियल का तेल (Coconut Oil Cure Skin Allergy in Monsoon)

नारियल के तेल काे त्वचा के लिए बेहद उपयाेगी माना जाता है। अकसर त्वचा काे मॉयश्चराइज करने के लिए नारियल तेल लगाने की सलाह दी जाती है। यह त्वचा काे ठंडक देता है और कई तरह के कीटाणुओं और बैक्टीरिया से बचाता है। अगर आपकाे मानसून में त्वचा की एलर्जी हाेती है, ताे इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण हाेते हैं, जाे आपकी त्वचा की एलर्जी काे दूर करते हैं। नारियल तेल त्वचा के लिए फायदेमंद हाेता है।

उपयाेग का तरीका (How to Use Coconut oil on Skin) :  नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगाने से आपकी स्किन एलर्जी काफी हद तक ठीक हाे सकती है। इसके लिए आप नारियल के तेल काे गर्म कर लें। इसमें कपूर मिलाएं और फिर कपूर काे पिघलने दें। नारियल तेल और कपूर का मिश्रण ठंडा हाेने के बाद त्वचा के प्रभावित स्थान पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद इसे साफ पानी से साफ कर लें। इससे आपकी खुजली की समस्या दूर हाेगी।

इसे भी पढ़ें - रूखी त्वचा (ड्राई स्किन) की समस्या दूर करने के लिए डाइट टिप्स, जानें क्या खाएं और क्या न खाएं

4. नीम का पेस्ट (Neem Paste Cure Skin Allergy)

मानसूम में कई तरह के त्वचा राेग परेशान करते हैं। इस मौसम में त्वचा की एलर्जी हाेना बेहद सामान्य हाेता है। अगर आप भी बारिश के मौसम में इस समस्या से परेशान रहते हैं, ताे इस स्थिति में नीम की पत्तियाें का प्रयाेग कर सकते हैं। नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण हाेते हैं, जाे कीटाणुओं से लड़ने में मदद करते हैं। साथ ही नीम की पत्तियाें में एंटी सेप्टिक और एंटी वायरल गुण भी हाेते हैं, जाे त्वचा काे बारिश के मौसम में सुरक्षित रखते हैं।

उपयाेग का तरीका (How tol Use Neem Paste on Skin) :  स्किन एलर्जी के लिए आप नीम की पत्तियाें का पेस्ट तैयार कर सकते हैं। इसके लिए नीम के कुछ पत्ताें काे रातभर पानी में भिगाेकर रख दें। सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे एलर्जी वाले स्थान पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद साफ पानी से धाे दें। राेजाना नीम के पेस्ट के उपयाेग से त्वचा काे काफी फायदा मिलेगा।

Lemon Juice Cure Skin Allergy

5. नींबू का रस (Lemon Juice Cure Skin Allergy)

नींबू काे सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन-सी त्वचा की रंगत में निखार लाता है और त्वचा काे खूबसूरत बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं नींबू काे बारिश में हाेने वाली स्किन एलर्जी के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, इसमें एंटी सेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हाेते हैं, जाे बारिश के मौसम में हाेने वाली एलर्जी काे ठीक करने में सहायक हाेते हैं। नींबू के उपयाेग से खुजली की समस्या भी ठीक हाे सकती है।

उपयाेग का तरीक (How to Use Lemon Juice on Skin) नींबू त्वचा के लिए बेहद उपयाेगी हाेता है। स्किन एलर्जी काे दूर करने के लिए आप पहले नींबू का रस निकाल लें। इसके बाद इसे प्रभावित स्थान पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छाेड़ दें। फिर आप साफ पानी से त्वचा काे अच्छे से धाे लें। इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम दूर हाेगी।

6. बेकिंग साेडा (Baking Soda Cure SKin Allergy)

मानूसम में हाेने वाली स्किन एलर्जी काे ठीक करने के लिए बेकिंग साेडा का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग साेडे में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी सेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण हाेते हैं, जाे सभी तरह के इंफेक्शन से बचाव करने में सहायक हाेते हैं। अगर आप भी अपनी त्वचा काे संक्रमण या एलर्जी मुक्त बनाना चाहते हैं, ताे बेकिंग साेडा का उपयाेग कर सकते हैं। 

उपयाेग का तरीका (How to Use Baking Soda For Skin Allergy) :  इसके लिए आप एक बाल्टी में एक कप बेकिंग साेडा मिला लें। इसके बाद इस पानी में अपने प्रभावित स्थान काे भिगाेकर रखें। आप चाहें ताे बेकिंग साेडा का पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं। इस पेस्ट काे त्वचा पर लगाने से स्किन एलर्जी दूर हाे सकती है। 

अगर आप भी बारिश के मौसम में त्वचा या स्किन की एलर्जी से परेशान रहते हैं, ताे इन बेहतरीन घरेलू उपायाें काे आजमा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी स्किन बेहद सेंसिटिव है, ताे इनके इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

Disclaimer