स्किन एलर्जी किस विटामिन की कमी से होती है? जानें कैसे करें इसकी कमी पूरी

Which Vitamin Deficiency Causes Allergies: स्किन पर होने वाली एलर्जी का मुख्य कारण विटामिन डी की कमी माना जाता है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Jan 10, 2023 18:37 IST
स्किन एलर्जी किस विटामिन की कमी से होती है? जानें कैसे करें इसकी कमी पूरी

Vitamin Deficiency Causes Allergies: शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है। पोषक तत्वों की कमी होने की वजह से न सिर्फ शरीर बीमार पड़ता है बल्कि स्किन पर भी कई तरह प्रॉब्लम नजर आने लगती है। खासकर आजकल के बच्चे स्किन पर पिंपल्स, कम उम्र में झुर्रियां, एक्ने मास्क जैसी कई प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं। स्किन पर होने वाली इन प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए लोग कई तरह की क्रीम, लोशन और फेस पैक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ये बात भूल जाते हैं कि ये समस्याएं शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी की वजह से हो रही है। जी हां बिल्कुल सही स्किन की 10 में से 7 समस्याएं शरीर में न्यूट्रिएंट्स की जरूरत पूरी न होने की वजह से होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

स्किन एलर्जी किस विटामिन की कमी से होती है? - Which Vitamin Deficiency Causes Allergies 

स्किन पर होने वाली किसी भी तरह की सामान्य एलर्जी विटामिन डी की कमी की वजह से होती है। शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी (Vitamin D Deficiency) न मिलने की वजह से स्किन में ड्राइनेस, खुजली, जलन जैसी कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि वक्त के साथ शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा न किया जाए तो ये स्किन एलर्जी के अलावा कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

Symptoms on Skin Due to Vitamin D Deficiency

विटामिन डी की कमी से त्वचा पर नजर आने वाले लक्षण  -  Symptoms on Skin Due to Vitamin D Deficiency

  • स्किन का ड्राई होना या हमेशा ड्राई रहना
  • पिगमेंटेशन
  • स्किन पर वक्त से पहले एजिंग
  • डलनेस और बेजान दिखना
  • तलवों का फटना
  • सर्द हवाएं चलने पर स्किन से खून निकलना
  • पिंपल्स मास्क का ठीक न होना

कैसे पूरी करें विटामिन डी की कमी - How To Complete Vitamin D deficiency

विटामिन डी की कमी को डाइट में बदलाव करके पूरा किया जा सकता है। आइए जानते हैं उन खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें डाइट में शामिल आप विटामिन डी की कमी (Vitamin D Rich Foods) को पूरा कर सकते हैं।

अंडा

अंडे में हाई प्रोटीन और विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। एनसीबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिदिन 1 से 2 अंडों का सेवन करके शरीर में विटामिन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा अंडा शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने में मदद करता है।

मशरूम

मशरूम में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। मशरूम उन लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है जो नॉनवेज फूड नहीं खाते हैं। नियमित तौर पर मशरूम का सेवन करने से न सिर्फ विटामिन डी की कमी हो पूरा किया जा सकता है बल्कि ये त्वचा रोगों जैसे मुंहासे और एक्जिमा को भी ठीक करने में मदद करता है।

सोया और सोया प्रोडक्ट्स

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए सोया प्रोडक्ट्स, जैसे – टोफू, सोया मिल्क और सोया योगर्ट भी काफी फायदेमंद होता है। 

Pic Credit: Freepik.com
Disclaimer

Tags