प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे पर होती है रेडनेस (लालपन) तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

चेहरे पर रेडनेस की समस्‍या अक्‍सर गर्भवती मह‍िलाओं में देखने को म‍िलती है, इस समस्‍या से बचने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 08, 2021 17:25 IST
प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे पर होती है रेडनेस (लालपन) तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान कई मह‍िलाओं को स्‍क‍िन में या चेहरे पर रैशेज या रेडनेस की शिकायत होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान रेडनेस की श‍िकायत क्‍यों होती है? प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर का ब्‍लड फ्लो बढ़ जाता है, इस कारण त्‍वचा लाल नजर आ सकती है, स्‍क‍िन में ऑयल की मात्रा भी बढ़ जाती है ज‍िसके कारण भी चेहरा लाल हो सकता है। त्‍वचा में ऑयल बढ़ने के कारण एक्‍ने की समस्‍या भी बढ़ सकती है ज‍िस कारण से चेहरा लाल नजर आता है। प्रेग्नेंसी के दौरान स्‍क‍िन स्‍ट्रैच होती है ज‍िस कारण से भी त्‍वचा का ग्‍लो बढ़ जाता है और त्‍वचा लाल नजर आती है। इस दौरान आपको अपनी त्‍वचा को मॉइश्‍चर देना चाह‍िए। इस लेख में हम प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरा लाल होने की समस्‍या को दूर करने के लिए आसान घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

pregnancy redness

(image source:cloudfront)

1. प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे की रेडनेस दूर करने के लि‍ए इस्‍तेमाल करें ओटमील (Oatmeal)

ओटमील की मदद से आप प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे की स्‍क‍िन में होने वाली रेडनेस की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। रेडनेस को दूर करने के लि‍ए ओटमील को पानी में मिलाकर पेस्‍ट बना लें और पेस्‍ट को स्‍कि‍न पर एप्‍लाई करें, इससे चेहरे की रेडनेस दूर होगी। आप ओटमील को रातभर भ‍िगोकर रख दें और उसके पानी को सुबह छानकर चेहरे पर स्‍प्रे करें, इससे भी चेहरे पर लालपन की श‍िकायत दूर हो जाएगी। 

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चलने के कारण उठता है पैर की नसों में दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. चेहरे की रेडनेस दूर करने के ल‍िए एलोवेरा लगाएं (Aloevera)

एलोवेरा स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है। आप अपने मॉइश्‍चराइजर में एलोवेरा म‍िलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। एलोवेरा की मदद स्‍क‍िन रैशेज, खुजली, जैसी समस्‍याओं से भी छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा की ताजी पत्‍त‍ियों को तोड़कर उसका रस आपको चेहरे पर एप्‍लाई करना चाह‍िए।

3. प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे की रेडनेस दूर करने के ल‍िए लगाएं नार‍ियल का तेल (Coconut Oil)

coconut oil uses

(image source:meredithcorp)

नार‍ियल के तेल में एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, इससे स्‍क‍िन को मॉइश्‍चर म‍िलता है और नार‍ियल के तेल में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं। आप कोकोनट ऑयल को द‍िन में दो से तीन बार स्‍क‍िन पर एप्‍लाई कर सकते हैं। रेडनेस की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप एसेंश‍ियल ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। रोज़, लैवेंडर, टी ट्री ऑयल को आप अन्‍य क‍िसी कैस्‍टर ऑयल में म‍िलाकर अपने मॉइश्‍चराइजर में एड करें और चेहरे पर लगाएं, इससे आपकी स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं दूर होंगी। 

इसे भी पढ़ें- फोन पर टाइप करते हुए अंगूठे में होता है दर्द (texting thumb) तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

4. चेहरे की रेडनेस दूर करने के ल‍िए शहद लगाएं (Honey)

शहद स्‍क‍िन को मॉइश्‍चर देने का काम करता है। आपको अपनी त्‍वचा में ड्रायनेस की समस्‍या दूर करने के ल‍िए शहद का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। शहद को त्‍वचा पर लगाएं फ‍िर चेहरा ड्राय होने दें और उसके बाद 30 म‍िनट बाद धो लें इससे चेहरे में रेडनेस की समस्‍या से न‍िजात म‍िलेगा। 

5. चेहरे की रेडनेस दूर करने के ल‍िए कैमोमाइल टी पीएं (Chamomile Tea)

आप स्‍क‍िन में रेडनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं। कैमोमाइल टी के जर‍िए स्‍क‍िन एलर्जी और इंफेक्‍शन दूर होता है। आप इसे प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे पर होने वाली ड्रायनेस की लालपन की समस्‍या होने पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। कैमोमाइल टी बैग आपको आसानी से मार्केट में म‍िल जाएंगे, आप इसे गुनगुने पानी में म‍िलाकर पी सकते हैं। 

प्रेग्नेंसी के दौरान आपको त्‍वचा को कच्‍चे दूध से साफ करना चाह‍िए इससे आपको चेहरे पर रेडनेस या लालपन की समस्‍या नहीं होगी। 

(main image source:cdnparenting,shopify)

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer