ज्यादा चलने के कारण उठता है पैर की नसों में दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

ज्‍यादा चलने के कारण पैर की नसों में दर्द उठ सकता है, इसे ठीक करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 07, 2021 10:15 IST
ज्यादा चलने के कारण उठता है पैर की नसों में दर्द तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

कुछ लोगों को ज्‍यादा देर तक चलने के कारण पैरों में तेज दर्द उठता है, इसका कारण नसों की कमजोरी भी हो सकती है। चलते वक्‍त अगर आपके पैरों तेज दर्द हो, पैर सुन्‍न होने लगें या पैर में सूजन नजर आए तो समझ जाइए क‍ि नसों में कमजोरी हो रही है ज‍िसके कारण दर्द उठ रहा है। पैर की नसों में उठ रहे दर्द को दूर करने के ल‍िए आप कई घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं पर दर्द को खत्‍म करने के ल‍िए आपको अपने रूटीन में व्‍यायाम शाम‍िल करना चाह‍िए। आपको रोजाना अनुलोम-व‍िलोम, भ्रस्तिका प्राणायाम करना चाह‍िए। इसके अलावा म‍िश्री, क‍िशम‍िश, दूध का सेवन, कई प्रकार के तेल की माल‍िश से भी फायेदा होगा। इस लेख में हम ज्‍यादा चलने के कारण पैर की नसों में होने वाले दर्द को दूर करने के आसान घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

milk for legs

(image source:thrillist.com)

1. पैर की नस का दर्द दूर करें म‍िश्री+दूध (Mishri + milk can cure leg pain)

पैर की नस का दर्द दूर करने के ल‍िए आप दूध का सेवन करें, नसों के ल‍िए म‍िश्री और दूध का सेवन फायदेमंद माना जाता है इससे नसों की कमजोरी दूर करने के उपाय में इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आपको गाय का दूध लेना है और उसके साथ मक्‍खन और म‍िश्री के म‍िश्रण का सेवन सुबह-शाम करना है इससे पैर का दर्द दूर हो जाएगा। 

2. पैर का दर्द दूर करे सरसों का तेल (Use musturd oil to cure leg pain)

पैर की नसों में तेज दर्द होने पर आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल के फायदे की बात करें तो ये दर्द को खींच लेता है, इस तेल को गरम करके माल‍िश करेंगे तो आराम म‍िलेगा। अगर पैर की नस में दर्द है तो आपको उसे ज्‍यादा दबाना या मोड़ना नहीं है। सूजन है तो उसे कम करने के ल‍िए आप बर्फ की स‍िकाई कर सकते हैं और आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा आराम करना है।

इसे भी पढ़ें- फोन पर टाइप करते हुए अंगूठे में होता है दर्द (texting thumb) तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

3. पैर की नसों में दर्द उठे तो खाएं क‍िशमिश (Eat kishmish to cure leg pain)

kishmish

(image source:pinimg.com) 

क‍िशम‍िश के फायदे तो हम सब जानते हैं। ज्‍यादा चलने के कारण उन लोगों के पैर में ज्‍यादा दर्द होता है ज‍िनकी नसें कमजोर होती हैं, नसों की कमजोरी दूर करने के ल‍िए आप क‍िशम‍िश को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। क‍िशम‍िश को आप गुनगुने दूध में म‍िलाकर भी खा सकते हैं और इसे सुबह गुनगुने पानी के साथ लेने से भी लाभ होता है।

4. बेर की गुठली का पाउडर द‍िलाए पैर के दर्द से छुटकारा (Berry seed powder can cure leg pain)

दर्द दूर करने के ल‍िए आप बेर की गुठली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बेर की गुठली का पाउडर बना लें और सुबह उसे गुड़ के साथ खाएं तो पैर की नसों की कमजोरी दूर होगी और दर्द ठीक हो जाएगा। इस उपाय के साथ आपको अपने रूटीन में अनुलोम-वि‍लोम को भी शाम‍िल करना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- करेले के फूलों में होते हैं औषधीय गुण, जानें इसके 8 फायदे और इस्तेमाल का तरीका

5. पैर में दर्द हो तो लगाएं पुदीने का तेल (Pudina oil can cure leg pain)

पुदीना, पेट से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करता है और पुदीने का तेल दर्द को खत्‍म करने में मदद करता है। पैर की नसों में कमजोरी के कारण पैर दर्द हो रहा है तो आप पुदीने के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पुदीने के तेल से पैरों की माल‍िश करें, इससे दर्द में आराम म‍िलेगा। पैर का दर्द दूर करने के ल‍िए आप लैवेंडर ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। 

अगर इन उपायों को अपनाने से भी पैर का दर्द दूर न हो तो अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें और चि‍क‍ित्‍सा मदद लें। 

(main image source:pinimg.com,self.com) 

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer