Doctor Verified

पैर के तलवे में दर्द के लिए आजमाएं एक्‍सपर्ट के बताए ये 5 घरेलू उपाय, दूर होगी तकलीफ

पैर के तलवे में दर्द होने पर आप कुछ आसान डॉक्‍टर के सुझाए उपाय अपना सकते हैं, जानते हैं आगे इस लेख से 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 04, 2022Updated at: May 04, 2022
पैर के तलवे में दर्द के लिए आजमाएं एक्‍सपर्ट के बताए ये 5 घरेलू उपाय, दूर होगी तकलीफ

पैर के तलवे में दर्द होना वैसे तो आम समस्‍या है, सामान्‍य कारणों की बात करें तो ज्‍यादा चलने के कारण पैर के तलवे में दर्द उठ सकता है, अगर आप बहुत देर खड़े हैं तो भी दर्द हो सकता है, वजन का दबाव सहने के कारण पैर के तलवे में दर्द उठता है या खराब सतह पर चलने से भी पैर के तलवे में दर्द उठ सकता है, ऐसे लक्षण नजर आने पर आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना लें। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

bitter gourd leaf

1. करेले के पत्‍ते के पेस्‍ट का इस्‍तेमाल (Use bitter gourd leaf to cure leg sole pain)

आपने करेले की सब्‍जी तो बहुत बार खाई होगी पर क्‍या कभी करेले के पत्‍ते का इस्‍तेमाल क‍िया है। आपको बता दें क‍ि दर्द से छुटकारा पाने में करेले के पत्‍ते मददगार होते हैं। आप करेले के पत्‍ते को साफ करके उसका पेस्‍ट तैयार कर लें। अब जो पेस्‍ट तैयार हुआ है उसे तलवे पर लगाकर छोड़ दें, इससे तलवे का दर्द दूर हो जाएगा। इसके अलावा आप करेले के पत्‍ते के पेस्‍ट में नमक को पानी में ग‍िलाकर पेस्‍ट बनाकर भी म‍िलाकर और लगा सकते हैं, इससे आपको दर्द में राहत म‍िलेगी।

इसे भी पढ़ें- गर्दन और कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें चक्रवाकासन, जानें अभ्यास का सही तरीका 

2. हल्‍दी का इस्‍तेमाल (Use turmeric to cure leg sole pain)

हल्‍दी का इस्‍तेमाल करके आप दर्द से छुटकारा पा सकते हैं, अगर आपके तलवे में दर्द हो रहा है तो आप हल्‍दी के दूध का सेवन कर सकते हैं या फ‍िर आप हल्‍दी में नार‍ियल का तेल म‍िलाकर उसका पेस्‍ट बनाकर पैर के तलवे पर लगा लें और फ‍िर कपड़ा बांध लें। हल्‍दी में एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं, इससे इंफेक्‍शन नहीं फैलता और दर्द भी दूर होता है। आप नार‍ियल के तेल के इस्‍तेमाल की जगह सरसों के तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।    

3. अरंडी का तेल (Use castor oil to cure leg sole pain)

अगर आपके पैर के तलवे में दर्द उठ रहा है तो आप अरंडी के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पैरों के ल‍िए अरंडी का तेल फायदेमंद होता है। अरंडी के तेल को हम कैस्‍टर ऑयल के नाम से भी जानते हैं। इस तेल में दर्द को दूर करने के गुण होते हैं। वैसे तो बाजार में अरंडी का तेल आसानी से म‍िल जाता है पर अगर आपको ये तेल न म‍िले तो आप ऑनलाइन भी कई साइट्स से मंगवा सकते हैं। आप तेल को थोड़ा गरम करें और उसे पैर के तलवे पर लगाकर पट्टी बांध लें ज‍िससे आपको आराम म‍िलेगा। 

इसे भी पढ़ें- स्ट्रेस आपकी सेहत को कब नुकसान पहुंचाने लगता है? जानें स्ट्रेस मैनेज करने के तरीके         

4. एप्पल साइडर विनेगर (Use apple cider vinegar to cure leg sole pain)

vinegar

एप्‍पल साइडर व‍िनेगर का इस्‍तेमाल करने से पैर के तलवे का दर्द दूर होता है। अगर ज्‍यादा चलने या क‍िसी अन्‍य कारण से आपके तलवे में दर्द हो रहा है तो आप गुनगुना पानी लें और उसमें 2 चम्‍मच एप्‍पल साइडर व‍िनेगर म‍िला लें, अब आप उसमें शहद म‍िलाएं और इसका सेवन कर लें, इसके अलावा मेथी के पानी का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है, मेथी के रस को आप पानी में म‍िलाकर प‍ीएंं तो दर्द से छुटकारा म‍िलेगा।    

5. ग्रीन टी का सेवन (Drink green tea to cure leg sole pain)

आप पैर के तलवे का दर्द दूर करने के ल‍िए ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी का सेवन करने से नसों में होने वाले दर्द से राहत म‍िलती है। ये नर्वस स‍िस्‍टम के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करता है। ग्रीन टी को आप द‍िन में 2 से 3 बार पी सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक का भी सेवन कर सकते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं, आप पैर के तलवे में दर्द और सूजन को दूर करने के ल‍िए अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं, इससे ब्‍लड सर्कुलेशन भी अच्‍छा रहता है और मांसपेश‍ियों को राहत म‍िलती है।   

इन आसान उपायों को अपनाने के बाद भी आपको आराम नहीं म‍िलता है तो आप डॉक्‍टर से सलाह लें, आपके दर्द का इलाज करने के ल‍िए डॉक्‍टर से कारण जानना जरूरी है। 

Disclaimer