शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है करेले की पत्तियों का काढ़ा, जानें बनाने का तरीका

करेले की पत्तियों का काढ़ा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। चलिए जानते हैं कैसे तैयार करें करेले की पत्तियों का काढ़ा

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 06, 2021
शुगर और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर है करेले की पत्तियों का काढ़ा, जानें बनाने का तरीका

करेला स्वाद में कड़वा होने के बावजूद सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। कड़वेपन के कारण कई लोग इसके खाना पसंद नहीं करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि करेले में मौजूद गुणों के कारण इसे सप्ताह में एक बार जरूर अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। आज हम आपको इस लेख में करेले के फायदे नहीं, बल्कि इसकी पत्तियों से तैयार काढ़े के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।  इसकी पत्तियों से तैयार काढ़ा हमारी कई सारी परेशानियों को दूर करने में मददगार होता है। चलिए जानते हैं करेले की पत्तियों के बारे में और काढ़ा बनाने का तरीका -

करेले की पत्तियों में मौजूद गुण 

करेले की पत्तियों में कई सारे गुण मौजूद होते हैं। इसमें करेले की तरह की आयरन, मैग्नीशियम, विटामिंस, पोटैशियम जैसे गुण मौजूद होते हैं। करेले की पत्तियों के इन्हीं गुणों की वजह से यह हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है बेल का काढ़ा, जानें इसके 7 अन्य फायदे और बनाने का तरीका

करेले की पत्तियों से तैयार काढा पानी से होने वाले फायदे

इम्यूनिटी करे बूस्ट

करेले की पत्तियों का काढ़ा पानी से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। दरअसल, करेले की पत्तियों में विटामिन ए, फाइबर, आयरल, विटामिन सी और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह सभी पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट होने से आप कई खतरनाक बीमारियों से लड़ सकते हैं। इसलिए अगर आप अपनी इम्यूनिटी बूस्ट करना चाहते हैं, तो दिन में 1 बार करेले की पत्तियों से तैयार काढ़ा का सेवन जरूर करें। 

स्किन के लिए फायदेमंद

करेले की पत्तियों में ब्लड फ्यूरीफिकेशन का गुण होता है। अत: इसके सेवन से आप अपने ब्लड को साफ कर सकते हैं। वहीं, इससे स्किन से जुड़ी परेशानी जैसे- स्किन पर दाग-धब्बे और मुंहासों को ठीक किया जा सकता है। यह आपकी स्किन को सूर्य की किरणों से प्रोटेक्ट कर सकता है। 

कैंसर से करे बचाव

करेले से तैयार काढ़ा कैंसर से बचाव करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, करेले की पत्तियों में एंटी-कैंसर गुण मौजूद होता है। अगर आप नियमित रूप से करेले की पत्तियों का काढ़ा पीते हैं, तो इससे कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। इसके अलावा करेले की पत्तियों में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण मौजूद होता है, जो संक्रमण और बैक्टीरिया से आपको बचा सकता है।

ब्लड शुगर को करे कंट्रोल

करेला ब्लड शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।  इसी तरह करेले की पत्तियां भी ब्लड शुगर रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। दरअसल, करेले की पत्तियों में विसीन और पॉलीपेप्टाइड पी (Polypeptide P) मौजूद होता है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में असरदार साबित हो सकता है। डायबिटीज रोगियों के लिए करेले की पत्तियों का सेवन बहुत ही लाभकारी माना जाता है। इसलिए अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या है, तो दिन में 2 बार करेले की पत्तियों का काढ़ा जरूर पिएं। 

कैसे तैयार करें करेले की पत्तियों का काढ़ा

करेले की पत्तियों का काढ़ा तैयार करने के लिए सबसे पहले एक पैन में 1 कप पानी डालें। अब इसमें करेले की कुछ पत्तियां डालें। इसके बाद पानी को अच्छे से उबालें। जब पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे छानकर पी जाएं। इससे आपके शरीर को काफी लाभ होगा। अगर आपके पास करेले की पत्तियां नहीं है, तो आप इसके पत्तों के पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - हाइपरथायरॉइडिज्म की परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हैं ये 5 घरेलू नुस्खे

करेले की पत्तियों का काढ़ा स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करता है। वहीं, अगर आपको कोई समस्या है, तो एक बार डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। बिना डॉक्टर के सलाह के किसी भी घरेलू उपायों को न अपनाएं। इसे आपकी समस्या और अधिक बढ़ सकती है।

Disclaimer