डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है बेल का काढ़ा, जानें इसके 7 अन्य फायदे और बनाने का तरीका

बेलपत्र का काढ़ा पीने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। चलिए जानते हैं काढ़ा बनाने का तरीका और अन्य फायदे

 
Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Oct 04, 2021
डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है बेल का काढ़ा, जानें इसके 7 अन्य फायदे और बनाने का तरीका

बेलपत्र और बेल के फलों का इस्तेमाल अधिकतर लोग पूजा करने के लिए करते हैं। खासतौर पर शिवलिंग पर चढ़ाने के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल कियाता है। लेकिन क्या कभी आपने बेलपत्र का काढ़ा पिया है? जी हां, बेलपत्र के काढ़े में कई औषधीय गुण छिपे होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार हो सकता है। खासतौर पर डायबिटीज रोगियों के लिए बेलपत्र का काढ़ा फायदेमंद है। आयुर्वेद में बेलपत्र का इस्तेमाल जड़ी-बूटी की तरह किया जाता है। आज हम इस लेख में बेलपत्र का काढ़ा बनाने की विधि और इसके अनेकों फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

1. डायबिटीज के लिए बेलपत्र का काढ़ा 

शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आप बेलपत्र का काढ़ा पी सकते हैं। इस काढ़े को तैयार करने के लिए बेल के पत्तों के रस को निकाल लें। अब इस रस को 1 कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इस कप में छान लें और अपने स्वादानुसार शहद की बूंदें डालकर पी जाएं। यह काढ़ा आपके शरीर में शुगर को कम करता है। डायबिटीज रोगी दिन में 2 बार इस काढ़े का सेवन करना चाहिए। इस काढ़े को पीने से ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए बेहतर साबित हो सकता है। 

2. सफेद दाग से छुटकारा

डायबिटीज को कंट्रोल करने के साथ-साथ सफेद दाग को दूर करने में असरकारी हो सकता है।  दरअसल, बेल में सोरलिन नामक तत्व पाया जाता है, जो स्किन  में धूप सहने की क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसके अलावा इसमें कैरोटीन भी पाया जाता है, सफेद दाग को हल्का करने में मददगार होता है। 

3. एक्जिमा को करे दूर

एक्जिमा जैसे- स्किन पर खुजली और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए आप जीरा और बेलपत्र से तैयार काढ़े का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी लें। इसमें बेलपत्र की कुछ पत्तियां डालें। अब इस पानी को अच्छे से उबाल लें। इसके बाद इस काढ़े को चाय की तरह पीएं। इससे एक्जिमा से राहत पाया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - डायबिटीज से लेकर पेट के अल्‍सर तक को ठीक कर देता है बेल का शरबत, कंट्रोल करता है कोलेस्‍ट्रॉल

4. बालों की परेशानी से राहत

बेलपत्र के इस्तेमाल से बालों से जुड़ी परेशानी भी दूर की जा सकती है। इसके लिए बेलपत्र के रस में थोड़ा सा कपूर मिलाकर इसे तेल की तरह अपने बालों पर लगाएं। इससे बालों में डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही बालों की अन्य परेशानी दूर हो सकती है। 

5. ब्लड को करे साफ 

बेल का काढ़ा पीने से ब्लड साफ हो सकता है। यह आपके शरीर में डिटॉक्सीफाई की तरह कार्य करता है। साथ ही बेल के पके हुए फल और शहद का सेवन करने से भी ब्लड साफ हो सकता है। 

6. दिल को करे मजबूत

बेलपत्र से तैयार काढ़े का सेवन करने से दिल मजबूत हो सकता है। साथ ही इससे हार्ट अटैक के खतरों को भी दूर किया जा सकता है। अगर आपको हार्ट से जुड़ी परेशानी है, तो दिन में तीब बार इस काढ़े का सेवन करें। 

7. तेज बुखार

बदलते मौसम की वजह से इन दिनों लोगों को तेज बुखार की परेशानी हो रही है। वायरल फीवर में होने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए आप  बेल का काढ़ा पी सकते हैं। बेल का काढ़ा पीने से तेज बुखार और संक्रमण से छुटकारा

बेल का अन्य तरीकों से करें इस्तेमाल

  • शरीर में दुर्गभ को हटाने के लिए बेलपत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए बेल के पत्तों से रस निकाल लें। अब इस रस को अपने शरीर में लगाकर कुछ देर के लिए सूखने छोड़ दें। इसके बाद आप नहा लेँ। इससे आपको ताजगी महसूस होगी। साथ ही शरीर से दुर्गंध दूर हो सकती है। 
  • मुंह के छालों को ठीक करने के लिए बेल के गुदों को पानी के साथ उबालकर पीएं। इससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है। साथ ही मुंह की गर्मी दूर होगी। इसके अलावा इस पानी से कुल्ला करने से भी आपको काफी आराम मिल सकता है। 

आयुर्वेद में बेलपत्र का खास महत्व होता है। आप इसका यूज कई समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपको अधिक मात्रा में बेलपत्र के काढ़े का सेवन नहीं करना है। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है।  

 

 

Disclaimer