चोट या घाव को जल्दी ठीक करने के ल‍िए खाएं ये 5 सब्‍ज‍ियां, बढ़ेगी शरीर की एंटी-बैक्टीरियल क्षमता

चोट या घाव को भरने के ल‍िए आपको अपनी डाइट में सब्‍ज‍ियां एड करनी चाह‍िए, जानते हैं ऐसी 5 सब्‍ज‍ियों के बारे में 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Sep 10, 2021 17:12 IST
चोट या घाव को जल्दी ठीक करने के ल‍िए खाएं ये 5 सब्‍ज‍ियां, बढ़ेगी शरीर की एंटी-बैक्टीरियल क्षमता

कई लोगों की चोट जल्‍दी ठीक नहीं हो पाती उसका कारण है हेल्‍दी डाइट फॉलो न करना। तबीयत खराब होने पर या चोट को भरने के ल‍िए कौनसी सब्‍ज‍ी खानी चाह‍िए? घाव भरने या तबीयत ठीक करने के लिए  आप अपनी डाइट में पत्‍तागोभी, टमाटर, आलू, पालक, मटर, फाइबर युक्‍त सब्‍जी जैसे लौकी एड कर सकते हैं। सब्‍ज‍ियों में ढेर सारे व‍िटामि‍न और म‍िनरल होते हैं ज‍िससे शरीर को शरीर के क‍िसी अंग को रिपेयर होने में मदद म‍िलती है। सब्‍ज‍ियों में व‍िटाम‍िन ए, व‍िटाम‍िन सी, फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है ज‍िससे कब्‍ज की श‍िकायत नहीं होती। जब भी हमारी तबीयत खराब होती है या चोट लगने पर दर्द को कम करने के ल‍िए हम दवाएं खाते हैं ज‍िससे कब्‍ज की समस्‍या हो सकती है, इससे बचने के ल‍िए आपको अपनी डाइट में ढेर सारी सब्‍जि‍यां एड करनी चाह‍िए। इस लेख में हम घाव भरने के ल‍िए 5 सब्‍ज‍ियों के बारे में चर्चा करेंगे। इस विषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डाइटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

salad cauliflower

(image source:zaykarecipes)

1. चोट को जल्‍दी भरने के ल‍िए पत्‍तागोभी खाएं (Cauliflower)

जल्‍दी ठीक होने के ल‍िए या घाव व चोट को जल्‍दी भरने के ल‍िए आपको अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन व म‍िनरल युक्‍त सब्‍ज‍ियों को एड करना चाह‍िए। हरी पत्‍तेदार सब्‍ज‍ियो में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण भी होते हैं ज‍िससे चोट जल्‍दी भर जाती है। आपको चोट लगने या तबीयत ब‍िगड़ने के दौरान पत्‍तागोभी का सेवन करना चाह‍िए। आप पत्‍तागोभी की सब्‍जी या सलाद बनाकर खा सकते हैं।

2. चोट को भरने के ल‍िए आलू और कद्दू खाएं (Potato and Pumpkin)

आलू में व‍िटाम‍िन ए की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा आप कद्दू को भी अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। व‍िटाम‍िन ए युक्‍त फूड्स में पालक, गाजर, स्‍वीट पोटैटो, आम, पपीता भी शाम‍िल है। कॉर्न में भी व‍िटाम‍िन ए की अच्‍छी मात्रा होती है आप उसे भी अपनी डाइट में शाम‍िल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- खाना पकाने और सेहत के लिए कौन सा कुकिंग ऑयल है बेस्ट? जानें डायटीशियन स्वाती बाथवाल से

3. चोट को भरने के ल‍िए ब्रोकली खाएं (Broccoli)

क्‍या आपने कभी ध्‍यान द‍िया है क‍ि आपकी चोट क‍ितने समय में ठीक होती है? अगर आपकी चोट भरने में सामान्‍य से ज्‍यादा समय लगता है या आप लंबे समय तक बीमार रहते हैं तो आपको अपनी डाइट में सब्‍ज‍ियों को एड करना चाह‍िए। इससे रोग प्रत‍िरोधक बढ़ेगी और चोट व कमजोरी जल्‍दी ठीक होगी। आप अपनी डाइट में ब्रोकली को शामिल कर सकते हैं। के अलावा मूंग बीन्‍स, मूंगफली में भी प्रोटीन की अच्‍छी मात्रा होती है।

4. चोट को जल्‍दी भरने के ल‍िए टमाटर खाएं (Tomato)

tomato

(image source:gardenerspath)

आपको अपनी डाइट में टमाटर एड करना चाह‍िए। टमाटर में व‍िटाम‍िन सी की भरपूर मात्रा होती है। टमाटर के अलावा आप ब्रोकली, पत्‍तागोभी, लाल श‍िमलाम‍िर्च, हरी श‍िमलाम‍िर्च, पालक और अन्‍य हरी सब्‍ज‍ियों को भी व‍िटाम‍िन सी की पूर्ति के ल‍िए एड कर सकते हैं। आप टमाटर का सूप बनाकर पी सकते हैं या सलाद में शाम‍िल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन घटाएगा इन 10 फलों और सब्जियों का जूस, रोज पिएं मिलेंगे ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ

5. चोट को जल्‍दी भरने के ल‍िए मटर खाएं (Green Peas)

green peas

(image source:threehungryboys)

जल्‍दी ठीक होने के ल‍िए आपको प्रोटीन र‍िच डाइट लेनी चाह‍िए। सब्‍ज‍ियों की बात करें तो मटर में एम‍िनो एस‍िड की अच्‍छी मात्रा होती है। मटर के अलावा आप अपनी डाइट में पके हुए राजमा, मूंगफली, सोयाबीन आद‍ि भी एड कर सकते हैं इनमें भी एम‍िनो एस‍िड की अच्‍छी मात्रा होती है। वैसे तो ताजी मटर सर्द‍ियों में ही आपको म‍िलेगी पर गर्मियों में आप फ्रोजन मटर की मदद से कोई रेस‍िपी बना सकते हैं जैसे मटर का सलाद।

सब्‍ज‍ियों में कॉर्बोहाइड्रेट्स भी मौजूद होता है ज‍िससे शरीर को एनर्जी म‍िलती है जिसकी सबसे ज्‍यादा जरूरत आपको तब होती है जब तबीयत खराब होती है। 

(main image source:geekrobocook,newscientist)

Read more on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer