स्ट्रेस आपकी सेहत को कब नुकसान पहुंचाने लगता है? जानें स्ट्रेस मैनेज करने के तरीके

स्ट्रेस या तनाव कब आपके लिए खतरनाक साबित होने लगता है और इसे आप कैसे दूर कर सकते हैं, जानें डॉक्टर से।

Monika Agarwal
तन मनWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 03, 2022Updated at: May 30, 2022
स्ट्रेस आपकी सेहत को कब नुकसान पहुंचाने लगता है? जानें स्ट्रेस मैनेज करने के तरीके

स्ट्रेस धीरे-धीरे हमारे जीवन के हर पहलू के प्रभावित करता है। छोटी-छोटी चिंताओं से लेकर बड़ी-बड़ी चिंताएं हमें हर समय घेरे रहती हैं। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक के बीच काफी सारी बातें ऐसी होती हैं जिनसे हमारा तनाव शुरू हो सकता है जैसे कल की डेडलाइन, सुबह जल्दी उठना, अपने पार्टनर या घर वालों को लेकर इनसिक्योर रहना, बच्चों की केयर, ब्रेकअप आदि। इसके अलावा अन्य बातें जैसे- लोगों का अपने डिजिटल डिवाइस पर ज्यादा समय बिताना, एक्सरसाइज न करना, अच्छी किताबें न पढ़ना या अपने प्रिय जनों के साथ समय न बिताना आदि स्ट्रेस के कारण हो सकते हैं। तुलसी हेल्थ केयर के डायरेक्टर और साइकेट्रिस्ट डॉक्टर गौरव गुप्ता के मुताबिक थोड़ा बहुत स्ट्रेस होना तो कई बार अच्छा होता है। यह स्ट्रेस ही है जो हमें रोजाना की चुनौतियों से पार होना सिखाता है। इसे हम पॉजिटिव स्ट्रेस भी कह सकते हैं। लेकिन अगर ज्यादा स्ट्रेस लेना शुरू करते हैं तो आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत पर काफी प्रभाव पड़ सकता है तो यह हानिकारक होता है।

स्ट्रेस हमें आगे बढ़ने में कैसे मदद करता है?

स्ट्रेस आपको उस समय चेता देता है जब आप खतरे में होते हैं। व्यक्ति के जीवित रहने के लिए स्ट्रेस भी थोड़ा जरूरी है। जब कोई स्ट्रेस से भरपूर चीज घटती है तो स्ट्रेस हार्मोन जैसे कॉर्टिसोल विकसित होना शुरू हो जाता है। इससे आपको एक संकेत मिलता है कि आपको अब किसी प्रिय जन के पास जाना चाहिए या वह काम करना चाहिए जिससे आपको खुशी मिलती है। स्ट्रेस के कारण कई बार आप चोट लगने से भी बच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- जीवन में बहुत तनाव है तो खुद के लिए निकालें थोड़ा समय, जानें स्ट्रेस कम करने के कुछ बेहद आसान तरीके

स्ट्रेस अनहेल्दी कब बनता है?

जब स्ट्रेस क्रोनिक बन जाता है या फिर आपको हर छोटी छोटी बात पर स्ट्रेस होने लगता है तो स्ट्रेस तब फायदेमंद न हो कर आपके लिए खतरनाक रूप ले सकता है। इससे आपकी इमोशनल और शारीरिक सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। स्ट्रेस के कारण आपको कोई गंभीर बीमारी भी हो सकती है। इससे आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है, आपके दिमाग और आपके हृदय पर प्रभाव पड़ सकता है।

stress management tips

स्ट्रेस को जीवन से पूरी तरह तो खत्म नहीं किया जा सकता है लेकिन जब यह आपके लिए काफी हानिकारक बनने लगे तो इसे कम करने के लिए प्रयास जरूर शुरू कर देने चाहिए। स्ट्रेस कम करने के निम्न तरीके आप ट्राई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- काम और स्ट्रेस की वजह से थक गया है दिमाग, तो इन तरीकों से दिमाग को करें दोबारा रीचार्ज

स्ट्रेस दूर करने के आसान तरीके

  • शांत म्यूजिक को सुनना।
  • सोने से पहले अपने पल्स पॉइंट्स पर अपना मन पसंदीदा एसेंशियल ऑयल लगाना।
  • कुछ देर के लिए अपनी आंखें बंद करके लेट जाना।
  • आप रोजाना कुछ समय के लिए योग और मेडिटेशन को भी ट्राई कर सकते हैं।
  • इन सभी तरीकों से आप स्ट्रेस को काफी हद तक कम कर सकते है।

थोड़े बहुत स्ट्रेस में कोई बात नहीं। लेकिन जब यह बहुत अधिक बढ़ जाए तो काफी खतरनाक हो सकता है। इसलिए आपको रोजाना अपने आप को खुश रहने के तरीकों को ढूंढना चाहिए। लंबे समय में स्ट्रेस से कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं, इसलिए अगर आपको स्ट्रेस है तो इसे कम करने का प्रयास अभी से करना शुरू कर दें।

Disclaimer