जीवन में बहुत तनाव है तो खुद के लिए निकालें थोड़ा समय, जानें स्ट्रेस कम करने के कुछ बेहद आसान तरीके

तनाव को खुद से दूर करने के लिए अपने रोज के काम से थोड़ा समय निकालें। जानें अपने मी टाइम में क्या करें? 

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 21, 2022Updated at: Apr 21, 2022
जीवन में बहुत तनाव है तो खुद के लिए निकालें थोड़ा समय, जानें स्ट्रेस कम करने के कुछ बेहद आसान तरीके

भागदौड़ भरी जीवनशैली के चलते लोग खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। जिसके कारण उन्हें चिड़चिड़ापन, गुस्सा और बैचेनी होती है। इससे उन्हें नींद न आना, हमेशा थके रहना, सिर दर्द, तनाव, दिल तेजी से धड़कने जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में आपके स्वास्थ्य को शारीरिक और मानसिक रूप से आराम की जरूरत होती है। जीवन में लंबे समय से उदास और निराश रहना तनाव का एक लक्षण हो सकता है। ऐसे में आप खुद के लिए समय निकालें और अपने 'मी टाइम' इन टिप्स को फॉलो करें- 

1. आराम करें

तनाव को दूर करने के लिए आप आराम कर सकते हैं। आप आराम करते समय इन गर्मियों के मौसम में अपने चेहरे पर फेस मास्क लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे का तनाव कम होगा और आराम मिलेगा या आप सोफे पर बैठकर अपने पसंद की किताब पढ़ सकते हैं। इससे आपको अच्छी नींद आएगी। नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, एक वयस्क व्यक्ति को हर दिन 7 से 9 घंटे की पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। इससे आपके मस्तिष्क का स्वास्थ्य ठीक रहता है।

how to relieve stress quickly

2. अपनी पसंद का खाना खाएं

आप अपने मी टाइम में सप्ताह में एक बार अपने पंसद का खाना खा सकते हैं। इससे आपका मूड लाइट रहेगा या आप अपने पसंद की कोई डॉर्क चॉकलेट ले सकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, जो तनाव को कम करने में बहुत ही फायदेमंद है। ध्यान रहे, हफ्ते में जंक फूड या फास्ट फूड लेने से खाना पचने में समस्या होती है, ऐसे में आपको नियमित रूप से रोजाना वर्कआउट करना जरूरी होता है।

इसे भी पढ़ें- काम और स्ट्रेस की वजह से थक गया है दिमाग, तो इन तरीकों से दिमाग को करें दोबारा रीचार्ज

3. रील्स बनाएं

आप खुश रहने के लिए इंटाग्राम, मोज, टकाटक में रील्स देख सकते हैं। इसे आप अपने बिस्तर में आराम से जूस पीते हुए देख सकते हैं या आप इन एप्स में अपनी रील्स बनाकर एंजॉय कर सकते हैं। इससे आपकी एक्टिंग स्किल्स भी बेहतर होती हैं। 

how to relieve stress quickly

4. टीवी देखें

तनाव को कम करने के लिए आपका रिलैक्स होना बहुत जरूरी होता है। ये जरूरी नहीं है कि आप दिन-रात काम करते ही दिखाई दें। ऐसा करने से आपके मस्तिष्क पर ज्यादा भार पड़ता है। इसलिए जब भी थकान या भारीपन महसूस हो, तो आप थोड़े समय के लिए टीवी या फोन पर कोई वेबसीरिज, सीरियल या मूवी देख सकते हैं। इससे आपका मन हल्का होगा।   

इसे भी पढ़ें- रुजुता दिवेकर से जानें अच्छी सेहत के 7 संकेत, अपनी लाइफस्टाइल में करें इन्हें शामिल

5. काम करते हुए ऑडियो सुनें

अगर आपका वर्कलोड ज्यादा रहता है और आपको अपने लिए मी टाइम निकलने का समय नहीं मिल पाता है, तो ऐसे में आप काम करते-करते भी ऑडियो सुन सकते हैं। ऑडियों में आप गाना या कुछ ऑडियो स्टोरी को सुन सकते हैं। इससे आपका दिनभर मनोरंजन भी होता रहेगा और साथ ही आप रिलैक्स होकर काम करेंगे।

6. बॉडी को मूव करें

खुश रहने के लिए अपने मी टाइम में आप अपने पसंद का गाना चलाकर डांस, ऐरोबिक या जुंबा कर सकते हैं। इन्हें करने से आपका तनाव दूर होगा और आपको खुद के साथ अच्छा समय बिताने का मौका मिलेगा। आप यूट्यूब में कोई डांस विडियो देखकर डांस कर सकते हैं। इससे आपको अच्छा लगेगा।

how to relieve stress quickly

7. शॉवर लें

अपने लिए मी टाइम निकालें। ऑफिस से आने के बाद, आप गुनगुने पानी का शॉवर लें और किसी अच्छे साबुन का इस्तेमाल करें। इससे आपका मूड बेहतर होगा और दिनभर की थकान और तनाव दूर होंगे।

रोजमर्रा के कामों के बीच अपने लिए मी टाइम निकालना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि खुद के लिए समय निकालने से आपको खुशी मिलती है। इससे आप खुद को अच्छे से जान पाते हैं और खुद के साथ समय बिता पाते हैं।

 

 

Disclaimer