रुजुता दिवेकर से जानें अच्छी सेहत के 7 संकेत, अपनी लाइफस्टाइल में करें इन्हें शामिल

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो करें और जानें, आपकी ये अनहेल्दी आदतें आपके शरीर को कितना नुकसान देती है।

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
रुजुता दिवेकर से जानें अच्छी सेहत के 7 संकेत, अपनी लाइफस्टाइल में करें इन्हें शामिल

World Health Day 2022: आजकल जिन बीमारियों के मरीज सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं वो हैं- डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और किडनी की पथरी आदि। इन सभी बीमारियों का मुख्य कारण है खराब लाइफस्टाइल। स्वस्थ और सेहतमंद जिंदगी जीने के लिए आपकी लाइफस्टाइल का अच्छा होना बहुत जरूरी है। अपने पाठकों को अच्छी सेहत के बारे में जागरूक करने के लिए ही onlymyhealth इस पूरे महीने एक खास कैंपेन चला रहा है, जिसका नाम है 'Healthy Living'. इस कैंपेन के तहत हम पूरे महीने आपको सेहतमंद रहने के टिप्स और जानकारियां बताएंगे। आज इसी कड़ी में हम आए हैं सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट और डायटीशियन रुजुता दिवेकर द्वारा बताई गई कुछ खास टिप्स जिनसे आप सेहतमंद रह सकते हैं। रुजुता ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अच्छी सेहत के कुल 7 संकेत बताए हैं। इन संकेतों को आपको भी जानना चाहिए, ताकि आप समझ सकें कि क्या आप वाकई हेल्दी हैं। आइए जानते हैं, उन 7 टिप्स के बारे में जिससे आपका लाइफस्टाइल हेल्दी बन सकता है।

1. अच्छी और गहरी नींद सोएं (Sleeping Soundly)

एक स्वस्थ शरीर के लिए 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद बहुत ही आवश्यक होती है। इससे आपका दिमाग रिलैक्स रहता है और तेजी से काम कर पाता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, बेहतर नींद लेने से आपके मूड और स्वास्थ्य में सुधार आता है। साथ ही इससे अनिद्रा के कारण होने वाली बीमारियां जैसे- हृदय रोग, स्ट्रोक, मोटापा और तनाव की समस्या कम होती है। आप बेहतर नींद के लिए बिस्तर को साफ करके सोएं। साथ ही आप अपने तकिए के आसपास मिंट ऑयल की कुछ बूंदें डाल सकते हैं। इससे आपको बेहतर नींद आएगी।

Sleeping Soundly

2. माफ करने की आदत डालें (Forgive Easily)

आप दूसरों को क्षमा करना सीखें क्योंकि दूसरों के प्रति नफरत की भावना रखने से आपका ही नुकसान होता है। इससे आपका मन हमेशा अशांत रहता है। मन में हमेशा उस व्यक्ति के प्रति क्रोध की भावना रहती है। इसलिए आप दूसरों को माफ करने की कोशिश करें और इसे अपनी आदत में जोड़ें। आप उस व्यक्ति की बातों को समझने की कोशिश करें कि उसने ऐसा क्यों किया, खुद को उसकी जगह रखकर देखें और उसकी परिस्थिति और हालात को समझें।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

3. स्वादिष्ट भोजन खाएं (Relishing Meals) 

आप अपनी हेल्दी लाइफस्टाइल लीविंग के लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन को अपने आहार में शामिल करें। इससे आपक मूड बेहतर होता है। आप अपने आहार विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर भोजन का सेवन कर सकते हैं, जो खाने में स्वादिष्ट भी होते हैं और पौष्टिक भी। आप इन न्यूट्रिशन के लिए अपने आहार में फ्रूट जूस, फ्रूट स्मुदी, फ्रूट चार्ट, फ्रेश सलाद, ढोकला, मिल्क शेक, प्रोटीन शेक, हरी सब्जियां, दही, पनीर आदि ऐसे बहुत से फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- 24 घंटों में खुद के लिए निकालें 1 घंटा और करें ये 7 काम, जीवनभर रहेंगे खुश और तनावमुक्त

4. रोजाना एक्सरसाइज करें (Exercise Regularly)

अपने शरीर को फिट रखने के लिए आप रोजान सुबह के समय किसी ट्रेनर की देखरेख में एक्सरसाइज कर सकते हैं। इससे आपका बढ़ता वजन कम होता है। बता दें, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, नियमित रूप से एक्सरसाइज करने पर आपका मस्तिष्क एंडोर्फिन हार्मोन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं। साथ ही इससे आपका मेटाबॉलिज्म का स्तर भी बढ़ता है। आप अपने एक्सरसाइज रूटीन में स्विमिंग, रनिंग, वॉकिंग, जॉगिंग, डांसिंग और एरोबिक जैसे फिजिकल एक्सरसाइज को जोड़ सकते हैं।

Exercise Regularly

5. पेट को साफ रखें (Clearing Stomach Efficiency)

एक स्वस्थ शरीर के लिए आपके पेट का स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि ज्यादातर बीमारियां खराब पाचन तंत्र के चलते ही आपके शरीर में प्रवेश करती हैं। इसलिए आप अपने आहार में फाइबर युक्त भोजन लें। इससे आपके पाचन में सुधार आएगा और मल त्यागते समय कठिनाई नहीं होगी। आप अपनी डाइट में नरियल पानी, नींबू पानी, पानी और जूस को शामिल करें। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा। खाना आराम से चबा चबाकर खाएं और नियमित एक्सरसाइज और योग करें। 

इसे भी पढ़ें- एक्‍ट्रेस Malaika Arora ने बताया तन-मन को हेल्‍दी रखने का सीक्रेट, बोलीं आप भी करें ये 3 योगासन

6. जोर से हंसे (Laughing Loudly)

आप आज से ही अपने जीवन में जोर-जोर से हंसने की आदत को शामिल कर लें। इससे आपके जीवन की आधी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। बता दें, खिलखिलाकर हंसने से आपके मस्तिष्क से एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है, जो आपके मूड को लाइट करता है और आप दिनभर रिलैक्स महसूस करते हैं। इससे तनाव, चिंता, क्रोध, चिड़ाचिड़ापन, बालों का झड़ना, चेहरे में डलनेस जैसी समस्याएं दूर होती हैं। साथ ही मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है। आपके हंसने से दिमाग और फेफड़ों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, जिससे शरीर में दर्द और थकान की समस्या नहीं होती है और आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

Laughing Loudly

7. सीखने की आदत बनाएं (Learning Continuously)

जीवन में सीखने की कोई उम्र नहीं होती है। इस बाद को आप गांठ बांधकर रख लें। नई चीजें सीखने की आदत आपको कई फायदा दिला सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया इर्विन (University of California Irvine) के अनुसार, किसी चीज को सीखने से आपके मस्तिष्क का विकास होता है, जिससे आपको एक नया दृष्टिकोण मिलता है। साथ ही सीखने की आदत आपको नए-नए लोगों से मिलने का मौका देती है, जिससे आप अपनी स्किल्स पर काम कर पाते हैं और खुद में ज्यादा आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

वर्ल्ड हेल्‍थ डे के इस मौके पर आप इन 7 बातों को अपनी जिंदगी में अपनाएं। इससे आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी और आपके लाइफस्टाइल में सुधार आएगा। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com

Disclaimer