डिप्रेशन जैसा महसूस हो तो कभी न करें ये 5 काम, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

ड‍िप्रेशन होने पर आपको 5 चीजों को अवॉइड करना चाह‍िए, जानने के ल‍िए लेख को अंत तक पढ़ें 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Feb 02, 2022Updated at: Apr 06, 2022
डिप्रेशन जैसा महसूस हो तो कभी न करें ये 5 काम, सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर

आज के समय में ड‍िप्रेशन की समस्‍या बढ़ती जा रही है, ड‍िप्रेशन महसूस होने पर आपको कुछ खास बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए जैसे इस दौरान आपको एल्‍कोहल का सेवन नहीं करना चाह‍िए। इसके अलावा ड‍िप्रेशन महसूस होने पर लोग अक्‍सर अपनी बात को जाहिर करने से बचते हैं ज‍िससे समस्‍या बढ़ सकती है इसल‍िए आपको ड‍िप्रेशन होने पर खुद को अकेला नहीं होने देना है, ऐसे ही कई बातों को आपको ड‍िप्रेशन के लक्षण नजर आने पर अवॉइड करना चाह‍िए ज‍िनके बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

binge eating

image source:google

1. डिप्रेशन के दौरान ब‍िंज ईट‍िंग से बचें (Avoid binge eating when depressed)

ईट‍िंग ड‍िसऑर्डर के चलते जो लोग भूख न होने के बावजूद जरूरत से ज्‍यादा खा लेते हैं उसे ब‍िंज ईट‍िंग कहा जाता है, आपको ड‍िप्रेशन के दौरान ब‍िंज ईट‍िंग से बचना चाह‍िए। ज्‍यादा खाने के नुकसान कई हैं पर इससे आपको शारीर‍िक और मानस‍िक समस्‍याएं जैसे अन‍िद्रा की समस्‍या, पेट में गैस आद‍ि समस्‍याएं हो सकती हैं और ड‍िप्रेशन के दौरान शारीर‍िक समस्‍याएं आपको और भी ज्‍यादा स्‍ट्रेस में डाल सकती हैं इसल‍िए ज्‍यादा खाना अवॉइड करें।

इसे भी पढ़ें- Work Depression: क्या अपनी जॉब से खुश नहीं हैं आप? जानें वर्क डिप्रेशन के लक्षण और बचाव के उपाय

2. ड‍िप्रेशन होने पर एल्‍कोहल न प‍िएं (Avoid alcohol during depression)

ड‍िप्रेशन महसूस होने पर एल्‍कोहल का सेवन न करें। इससे आपकी परेशानी कम होने के बजाय बढ़ जाएगी। एल्‍कोहल का सेवन शरीर के ल‍िए हर तरह से हान‍िकारक है, इसकी लत पड़ जाने पर ये आपकी मानस‍िक और शारीर‍िक क्षमता को कम कर देती है इसल‍िए इसका सेवन अवॉइड करें। ड‍िप्रेशन महसूस होने पर आप पानी का सेवन करें, ल‍िक्‍व‍िड डाइट लें ताक‍ि शरीर को पर्याप्‍त मात्रा में ऑक्‍सीजन म‍िलती रहे और साथ ही आपको फाइबर र‍िच डाइट का सेवन भी करना चाहि‍ए।

3. खुद को कमरे में बंद करने से बचें (Don't lock yourself alone)

depression mistakes

image source:google

आपको ड‍िप्रेशन महसूस होने पर खुद को दूसरों से अलग नहीं करना है, सोशल आईसोलेशन से ड‍िप्रेशन के लक्षण बढ़ सकते हैं। आपको खुली हवा और वातावरण में बैठना चाह‍िए। डॉक्‍टरों के मुताब‍िक भी ड‍िप्रेशन दूर करने के लि‍ए लोगों से बात करें, उनसे म‍िलें। ड‍िप्रेशन महसूस होने पर आपको वर्चुअल ड‍िस्‍ट्रेक्‍शन जैसे मोबाइल, लैपटॉप, वीड‍ियो गेम्‍स से भी बचना चाह‍िए, इससे आपको स्‍ट्रेस हो सकता है। ड‍िप्रेशन महसूस होने पर लोग अक्‍सर सैड सॉन्‍ग सुनते हैं पर आपको ऐसा नहीं करना चाह‍िए, इससे आपका मूड और भी ज्‍यादा खराब हो जाएगा। आप जो महसूस कर रहे हैं उसके बारे में बात करें, सलाह लें।

4. ड‍िप्रेशन हो तो लेटे रहने से बचें (Avoid staying in bed during when depressed)

ड‍िप्रेशन रहने पर अगर आप लेटे रहेंगे तो लक्षण ब‍िगड़ जाएंगे और लेटने के बावजूद आप अन‍िद्रा के श‍िकार हो सकते हैं। इसके बजाय आप वॉक करें या कसरत करें, डांस करना भी एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। खुद को व्‍यस्‍त रखें, लेटे रहने से आप ज्‍यादा च‍िंता करेंगे। ड‍िप्रेशन महसूस होने पर भ्रमक बातें, खबरें या सोशल मीड‍िया से बचें। इस दौरान आपको नेगेट‍िव या बुरी खबरों से दूर रहना चाहि‍ए। ड‍िप्रेशन होने पर आपको खुद को दूसरों से कंपेयर करना अवॉइड करना चाह‍िए। ड‍िप्रेशन के लक्षण नजर आने पर दोष खुद को न दें, इससे आपकी स्‍थ‍ित‍ि और भी ज्‍यादा ब‍िगड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें- इलाज के ल‍िए सर्जरी (ऑपरेशन) से लगता है डर? जानें इसके लिए खुद को मानस‍िक तौर पर कैसे करें तैयार

5. च‍िकि‍त्‍सा सहायता अवॉइड करना (Don't avoid medical advice)

ड‍िप्रेशन महसूस होने पर अपनी परेशानी को नजरअंदाज न करें, उस पर मदद लें डॉक्‍टर या थैरेप‍िस्‍ट से म‍िलें। ड‍िप्रेशन होने पर आप दूर का सोचने या गहरा च‍िंतन करने से बचें। इससे आपकी स्‍थ‍िति और ब‍िगड़ सकती है। ड‍िप्रेशन होने पर भव‍िष्‍य या पास्‍ट का सोचने के बजाय वर्तमान पर फोकस करना चाह‍िए। ड‍िप्रेशन की समस्‍या से अकेले जूझने के बजाय साइकोलॉज‍िस्‍ट की मदद लें। इसके अलावा आपको अपने दोस्‍त-पर‍िजन या करीबी लोगों से भी बात करनी चाह‍िए। 

ड‍िप्रेशन की समस्‍या से जूझ रहे लोगों को उम्‍मीद नहीं छोड़नी चाह‍िए, क‍िसी न क‍िसी समय हम सब ड‍िप्रेशन का श‍िकार होते हैं पर आप इससे जल्‍दी कैसे उबर आएं इस बारे में व‍िचार करें।

main image source:google

Disclaimer