मेकअप उत्पादों से एलर्जी हो तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

मेकअप उत्‍पादों में कई कैम‍िकल होते हैं ज‍िसके चलते स्‍क‍िन में इंफेक्‍शन हो जाता है पर इसे घरेलू नुस्‍खों से ठीक कर सकते हैं, आइए जानते हैं 5 उपाय

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 16, 2021Updated at: Jul 16, 2021
मेकअप उत्पादों से एलर्जी हो तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

कॉस्‍मेट‍िक यानी ब्‍यूटी उत्‍पादों से कई बार स्‍क‍िन में एलर्जी हो जाती है। स्‍क‍िन के ल‍िए क्‍यों हान‍िकारक है कॉस्‍मेट‍िक्‍स? कॉस्‍मेट‍िक प्रोडक्‍ट्स में ढेरों कैम‍िकल्‍स म‍िलाए जाते हैं ज‍िसके कारण स्‍क‍िन उससे टच होने पर र‍िएक्‍ट करती है ज‍िसके चलते स्‍क‍िन में जलन, सूजन, लालपन की समस्‍या या दाने उभर आते हैं। इस समस्‍या से बचने का सबसे आसान तरीका तो ये ही है कि आप कम से कम मेकअप प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करें और अगर ज्‍यादा जरूरत है तो कोश‍िश करें क‍ि कम प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल हो और उसका पैच टेस्‍ट करके पहले देख लें क‍ि कहीं प्रोडक्‍ट आपकी स्‍क‍िन में एलर्जी का कारण तो नहीं बनेगा, उसके बाद ही उत्‍पाद को इस्‍तेमाल करें। इस लेख में हम आपको पांच घरेलू नुस्‍खे बताएंगे ज‍िन्‍हें आप मेकअप प्रोडक्‍ट्स से होने वाली एलर्जी पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा से बात की।

use of ginger

1. मेकअप से इंफेक्‍शन होने पर इस्‍तेमाल करें अदरक (Ginger)

अदरक में एंटी-फंगल गुण होते हैं। कई बार पुराने मेकअप प्रोडक्‍ट्स इस्‍तेमाल करने से स्‍क‍िन में फंगल इंफेक्‍शन की समस्‍या हो जाती है इसल‍िए आपको इन उत्‍पादों को एक्‍सपाइरी डेट के बाद इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। अगर पुराने उत्‍पादों के कारण स्‍क‍िन में इंफेक्‍शन हो गया है तो अदरक को पीसें और उसके पेस्‍ट को स्‍क‍िन पर लगा लें। आप इस नुस्‍खे को दिन में दो से तीन बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- गलत तरीके से आई लाइनर लगाने पर आंखों को हो सकते हैं कई नुकसान, जानें आई लाइनर लगाते समय जरूरी सावधानियां

2. मेकअप उत्‍पादों से एलर्जी होने पर लगाएं दही (Yoghurt)

मेकअप से स्‍क‍िन एलर्जी होने पर आप दही लगा सकते हैं। एक बाउल में दही लें और उसमें थोड़ा शहद लगाएं। म‍िश्रण को अच्‍छी तरह से म‍िलाकर चेहरे पर लगा लें। दही से एलर्जी की समस्‍या दूर होती है क्‍योंक‍ि दही मे प्रोबायोट‍िक्‍स मौजूद होता है इससे गुड बैक्‍टीर‍िया की मात्रा बढ़ती है ज‍िससे एलर्जी ठीक हो जाती है। आप इस म‍िश्रण को द‍िन में दो बार लगा सकते हैं। अगर रोजाना भी इस उपाय को अपनाया जाए तो कोई द‍िक्‍कत नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें- आकर्षक दिखने के लिए अक्सर लोग करते हैं ये 5 गलतियां, एक्सपर्ट से जानें कितनी नुकसानदायक हैं ये आदतें

3. मेथी दाना से दूर कर सकते हैं मेकअप उत्‍पाद से हुई एलर्जी (Fenugreek or Methi Dana)

use of methi dana

अगर आपको ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स से क‍िसी तरह की एलर्जी हो गई है तो आप मेथी दाने का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मेथी के दाने में एंटी-माइक्रोब‍ियल गुण होते हैं ज‍िससे बैक्‍टीर‍िया की समस्‍या दूर होती है। इस नुस्‍खे को आजमाने के ल‍िए आप मेथी दानों को पानी में उबाल लें। जब दानें मुलायम हो जाए तो उन्‍हें ठंडा होने दें। अब जो पानी मेथी दाने में मौजूद है उसे छानकर एक कटोरी में न‍िकाल लें। अब इस पानी को कॉटन की मदद से उस ह‍िस्‍से में लगाएं जहां इंफेक्‍शन है। इसके बाद चेहरे को धो लें। आप इस नुस्‍खे को द‍िन में दो से तीन बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

4. टमाटर से दूर करें मेकअप से स्‍क‍िन पर हुई एलर्जी (Tomato) 

use of tomato

मेकअप उत्‍पादों में बहुत से कैम‍िकल होते हैं जि‍सके चलते स्‍क‍िन में एलर्जी हो सकती है। इससे बचने का सबसे आसान तरीका है टमाटर का इस्‍तेमाल करना। टमाटर में स‍िट्र‍िक, टार्टरिक जैसे एस‍िड होते हैं ज‍िनमें एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। आप टमाटर को पीसकर उसका पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को इंफेक्‍शन वाले ह‍िस्‍से में लगाएं। आधे घंटे तक पेस्‍ट को लगाए रखें फ‍िर पानी से चेहरा धो लें। आप इस नुस्‍खे को द‍िन में एक बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

5. मेकअप से इंफेक्‍शन होने पर एप्‍लाई करें शहद (Honey)

शहद में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं, अगर आपकी स्‍क‍िन में एलर्जी है तो शहद का इस्‍तेमाल करें। आप शहद को द‍िन में कई बार एप्‍लाई कर सकते हैं। शहद लगाने से स्‍क‍िन में सूजन, जलन या लालपन की समस्‍या दूर होगी। अगर आपको नींबू से एलर्जी नहीं है तो आप शहद के साथ नींबू को म‍िक्‍स करके भी इंफेक्‍शन वाले ह‍िस्‍से में लगा सकते हैं क्‍योंक‍ि नींबू में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं और नींबू एंटी-फंगल भी होता है इससे इंफेक्‍शन दूर होता है।

इन नुस्‍खों से वैसे तो कोई एलर्जी नहीं होती पर अगर आपको क‍िसी खास इंग्रीड‍िएंट से एलर्जी है तो नुस्‍खे को आजमाने से पहले अपने डॉक्‍टर से सलाह लें और उस इंग्रीड‍िएंट का इस्‍तेमाल न करें।

Read more on Home Remedies in Hindi

Disclaimer