Fungal Infections: बारिश के कारण पैरों में हो रहा है फंगल इंफेक्शन? तो इन 5 आसान घरेलू उपाय से करें इसका इलाज

अगर आप भी बारिश के दौरान अपने पैरों के फंगल इंफेक्शन से परेशान हो रहे हैं तो इन घरेलू तरीकों को करें इस्तेमाल, कुछ ही दिनों में मिलेगा आराम।

Vishal Singh
घरेलू नुस्‍खWritten by: Vishal SinghPublished at: Aug 24, 2020
Fungal Infections: बारिश के कारण पैरों में हो रहा है फंगल इंफेक्शन? तो इन 5 आसान घरेलू उपाय से करें इसका इलाज

मानसून के दौरान अक्सर फंगल इंफेक्शन का खतरा बढ़ने लगता है, सबसे ज्यादा लोगों को बारिश के दिनों में पैरों में फंगल संक्रमण का शिकार होना पड़ता है जो काफी नुकसानदायक होता है। इस मौसम में लंबे समय तक बारिश के कारण पैर गंदे पानी के संपर्क में रहता है और ऐसी स्थिति में फंगल संक्रमण हो जाता है। सड़कें गंदे पानी से भरी होती हैं, जो फुट वियर में प्रवेश करती हैं। चीजों को बदतर बनाने के लिए, हम घंटों तक कार्यालय में गीले और गंदे जूते पहनते हैं, अशुद्ध और बदबूदार पैरों के साथ घर लौटते हैं। जिसके कारण फंगल संक्रमण होता है। इसके कारण लोग काफी परेशान होते हैं और कई दवाओं का इस्तेमाल कर इसे ठीक करने की कोशिश करते हैं। हम आपको इस लेख में बताएंगे कि आप कैसे फंगल इंफेक्शन से अपना बचाव कर सकते हैं और अपने पैरों को ठीक कर सकते हैं। 

fungal infection

फंगल संक्रमण को दूर करने के उपाय

नारियल का तेल

नारियल का तेल ऐंटिफंगल होता है और कवक संक्रमणों के इलाज में आपकी मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने से आपके पैरों पर फैले फंगल संक्रमण को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसको लगाने के लिए आप प्रभावित हिस्से पर नारियल तेल लागू करें। इसे 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और इसे धो लें। आप इसे छोड़ भी सकते हैं और इसे अपने आप सूखने दें। आप इसे 2 से 3 बार लगा सकते हैं। 

लहसुन

लहसुन में एजीन, एक ऑर्गोसल्फर यौगिक होता है जो एंटिफंगल गुणों को प्रदर्शित करता है। ये फंगल इंफेक्शन को तुरंत खत्म करने का काम करता है। इसके लिए आपको 2 से 3 लहसुन की कलियां को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और जैविक नारियल तेल के कुछ चम्मच के साथ लहसुन को मिलाएं। इसके बाद आप धीमी आंच पर 4 से 5 मिनट तक मिश्रण को गर्म करें और फिर मिश्रण को ठंडा होने दें और तेल को लगा लें। 

इसे भी पढ़ें: कटने-छिलने या चोट लगने पर किचन में मौजूद इन 5 चीजों का करें इस्तेमाल, तेजी से भरेगा घाव और नहीं होगा इंफेक्शन

सेब का सिरका

सेब का सिरका अपने एंटीफंगल प्रकृति के कारण, कवक समेत रोगाणुओं की एक विस्तृत श्रृंखला को खत्म करने में प्रभावी है। जर्नल ऑफ प्रोस्थोडॉन्टिक्स में प्रकाशित एक अध्ययन में एसीवी को कैंडिडा के खिलाफ प्रभावी पाया गया है, इसलिए ये आपके पैरों पर लगे फंगल इंफेक्शन को तुरंत ठीक करने का काम करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आधा कप पानी में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब आप इसे अच्छी तरह से मिलाएं और भीगे हुए कॉटन को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। आप इसे 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें। 

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में भारी मात्रा में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो फंगल इंफेक्शन को खत्म करने का काम करता है। आप पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिलाएं और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर अपने पैरों को 15-20 मिनट के लिए उस मिश्रण में भिगोएं, कुछ देर बाद पैरों को मिश्रण से निकाल लें। 

इसे भी पढ़ें: त्वचा से जुड़ी हर छोटी-मोटी समस्या का रामबाण इलाज है नीम का घी, जानें इसे बनाने का तरीका और होने वाले फायदे

एप्सम सॉल्ट बाथ 

एप्सम नमक में मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। मैग्नीशियम अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण सूजन को कम करने में मदद करता है और इस प्रकार एक फंगल संक्रमण के भड़काऊ लक्षणों को कम करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पानी से भरे टब में एप्सम नमक का एक कप डालें और इसे पूरी तरह से भंग करने की अनुमति दें और 15 से 20 मिनट के लिए पैरों को भिगो दें। 

Read More Articles on Home Remedies In Hindi 

Disclaimer