पीरियड्स के दौरान होता है तेज सिर दर्द, तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

हार्मोनल बदलाव के कारण पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर में दर्द हो सकता है ज‍िसे दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 21, 2021
पीरियड्स के दौरान होता है तेज सिर दर्द, तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय

पीर‍ियड्स के दौरान हार्मोन्‍स में बदलाव के कारण कभी-कभी स‍िर में तेज दर्द की श‍िकायत होती है। दर्द की त्रीवता हर मह‍िला में अलग हो सकती है। पीर‍ियड्स के दौरान, पहले या बाद में कभी भी स‍िर दर्द की समस्‍या हो सकती है। एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्‍ट्रान हार्मोन में बदलाव के कारण पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर में दर्द महसूस होता है। पीर‍ियड्स में स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए कुछ मह‍िलाएं कैफीन का सेवन करने लगती हैं पर आपको बता दें क‍ि कैफीन के ज्‍यादा सेवन से स‍िर दर्द तो दूर होगा पर पीर‍ियड्स में अन‍ियम‍ितता की श‍िकायत बढ़ सकती है इसल‍िए स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए आपको आसान घरेलू उपायों की मदद लेनी चाह‍िए। इस लेख में हम पीर‍ियड्स के दौरान होने वाले स‍िर दर्द को दूर करने के घरेलू उपायों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

using clove

(image source:store.jiva.com)

1. पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर दर्द दूर करे लौंग (Use clove to cure headache during periods)

लौंग के इस्‍तेमाल से भी स‍िर का दर्द दूर क‍िया जा सकता है। स‍िर का दर्द दूर करने के ल‍िए आप लौंग की कल‍ियों को एक रूमाल में बांध लें और उस पोटली को सूंघते रह‍िए तो तो स‍िर का दर्द जल्‍दी दूर होगा। लौंग को पोटली में बांधने से पहले आपको उसे तवे पर गर्म करना होगा। आप लौंग का पानी या लौंग को चाय में डालकर भी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- गर्दन के पिछले हिस्से में दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

2. पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर दर्द होने पर सेब खाएं (Eat apple to cure headache during periods)

पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर में दर्द होने पर आप सेब खाएं। सेब को काट लें और उस पर नमक लगाकर खाएंगे तो स‍िर का दर्द जल्‍द दूर होगा। सेब का रस स‍िर पर लगाने से भी स‍िर का दर्द दूर हो सकता है। आपको स‍िर का दर्द अगर बर्दाश न हो तो डॉक्‍टर को द‍िखाएं, इसके पीछे कोई गंभीर कारण भी हो सकता है।

3. पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर दर्द होने पर तुलसी की चाय पीएं (Drink tulsi tea to cure headache during periods)

tulsi tea

(image source:moolihai.com)

पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर में दर्द होने पर आप तुलसी की चाय पीएं। तुलसी के फायदे वैसे तो अनेक हैं पर तुलसी की चाय पीने से स‍िर का दर्द दूर होता है। एक कप पानी में तुलसी के पत्‍ते डाल दें, जब पानी का रंग बदल जाए तो उसमें शहद डालकर तुलसी की चाय पीएं। आप स‍िर में दर्द होने पर तुलसी का लेप भी लगा सकते हैं। लेप लगाने के ल‍िए तुलसी के पत्‍तों को पीसकर उसका लेप तैयार करें। 

इसे भी पढ़ें- पिंडलियों के दर्द से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

4. पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर दर्द होने पर आइस पैक लगाएं (Use ice pack to cure headache during periods)

पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर में तेज दर्द हो रहा है तो आप आइस पैक लगाएं। आइस पैक से स‍िर का दर्द दूर होता है। एक साफ सूती कपड़े में बर्फ को लपेटें और उसे स‍िर पर लगाएं तो स‍िर का दर्द दूर हो जाएगा। आपको बर्फ की स‍िकाई करने का सही तरीका भी पता होना चाह‍िए, कोश‍िश करें क‍ि बर्फ को सीधे माथे पर न लगाएं नहीं तो स‍िर का दर्द बढ़ भी सकता है।

5. पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर दर्द दूर करे काली मि‍र्च (Drink black pepper water to cure headache during periods)

पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर में तेज दर्द हो तो आप काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काली म‍िर्च को गुनगुने पानी में म‍िलाकर आप पीएंगे तो स‍िर का दर्द दूर होगा। काली म‍िर्च में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, आप उसे पीसकर रख लें और गुनगुने पानी में म‍िलाकर पीएं तो स‍िर के दर्द से छुटकारा म‍िल जाएगा।

पीर‍ियड्स के दौरान स‍िर में तेज दर्द होने पर आप इन उपायों को अपना सकते हैं पर क‍िसी कारण से आपको कोई सामग्री सूट न करें तो उसका इस्‍तेमाल तुरंत बंद कर दें और दर्द दूर करने के ल‍िए डॉक्‍टर से इलाज करवाएं।

(main image source:hearstapps.com,googleusercontent.com)

Read more on Home Remedies in Hindi 

Disclaimer