पिंडलियों के दर्द से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

पिंडली के दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैें। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस दर्द को दूर करने में आपके बाहद काम आ सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 20, 2021
पिंडलियों के दर्द से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

टांग के निचले हिस्से को पिंडली कहा जाता है। ऐसे में जब पिंडलियों में दर्द या ऐंठन होती है तो इससे टांगों की कार्य क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। बता दें कि पिंडलियों में दर्द अर्थराइटिस, हड्डियों के कमजोर होने, पिंडली की हड्डी घिसने के कारण, मांसपेशियों में ऐंठन, मांसपेशियों में दर्द, नसों का क्षतिग्रस्त हो जाना, हड्डियों का संक्रमण आदि के कारण हो सकता है। ऐसे में इसके दर्द को दूर करना बेहद जरूरी है। कुछ घरेलू उपाय पिंडली के दर्द को दूर करने में बेहद उपयोगी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे की पिंडली के दर्द को दूर करने में किन घरेलू उपाय मदद ली जा सकती है। साथ ही जानेंगे कि पिंडली के दर्द को करने के लिए इन घरेलू उपायों का कैसे इस्तेमाल करे सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे

1 - सेब के सिरके का इस्तेमाल

सेब के सिरके के इस्तेमाल से भी पिंडली के दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एक बाल्टी गर्म पानी में सेब के सिरके को मिलाएं और उसमें प्रभावित स्थान को डुबोएं। थोड़ी देर डुबोने के बाद सादे पानी से धो लें। इससे अलग आप सेब के सिरके और शहद के सेवन से भी समस्या को दूर कर सकते हैं।

2 - अदरक का इस्तेमाल

अदरक पिंडली के दर्द को दूर करने में बेहद उपयोगी है। ऐसे में आप अदरक के तेल को प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़े समय बाद सादे पानी से धो लें। इसके अलावा अदरक की चाय के सेवन से भी अपनी समस्या को दूर कर सकते हैं। आप अदरक की चाय दिन में दो बार पी सकते हैं। ऐसा करने से पिंडली के दर्द से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- सुबह उठकर आंखों में धुंधलापन और भारीपन महसूस होता है? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

3 - नींबू का इस्तेमाल

नींबू के इस्तेमाल से भी समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप नींबू के रस में अरंडी का तेल मिलाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से नींबू के अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व दर्द को दूर करने में आपके काम आएंगे। इससे अलग नींबू के रस में शहद मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से भी समस्या दूर हो सकती है।

4 - सेंधा नमक का इस्तेमाल

सेंधा नमक के इस्तेमाल से भी पिंडली के दर्द को दूर किया जा सकता है। ऐसे में एक बाल्टी गर्म पानी में सेंधा नमक डालें और प्रभावित स्थान को उसमें थोड़ी देर डुबाएं। ऐसा आप दिन में एक या दो बार कर सकते हैं। ऐसा करने से न केवल पिंडली का दर्द दूर होता है बल्कि मांसपेशियों को आराम भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें- कान से आने वाली बदबू को दूर करने के 6 घरेलू उपाय

5 - तिल का तेल का इस्तेमाल

पिंडली में दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में इस दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। तिल के तेल के उपयोग से समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि आपको तिल के तेल में हल्दी को मिलाना है और उसे प्रभावित स्थान पर लगाना है। अब हल्के हल्के हाथों से मालिश करनी है। मालिश करने के बाद मिश्रण को 30 मिनट बाद गर्म पानी से धोना है। ऐसा करने से पिंडली के दर्द को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा हल्दी वाला दूध दर्द को दूर करने में उपयोगी है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि पिंडली के दर्द को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप अपनी समस्या को दूर करें लेकिन अगर दर्द खत्म नहीं हो रहा है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। हो सकता है कि यह किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो।

इस लेख में फोटोज़ FREEPIK और Shutterstock से ली गई हैं। 

Read More Articles on home remedies in hindi

Disclaimer