कान से आने वाली बदबू को दूर करने के 6 घरेलू उपाय

कान की बदबू के कारण अक्सर व्यक्ति को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपकी समस्या को दूर करने में उपयोगी हैं-

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Sep 17, 2021
कान से आने वाली बदबू को दूर करने के 6 घरेलू उपाय

अक्सर ठीक से साफ सफाई ना होने के कारण, कान में इंफेक्शन होने के कारण या कान में मैल जमने के कारण व्यक्ति को बदबू का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जब भी हम किसी से गले मिलते हैं या किसी के नजदीक जाते हैं तो उसे भी उस बदबू का एहसास हो सकता है। बता दें कि जब भी कान के पीछे से स्मेल आती है तो इस दौरान व्यक्ति को लक्षणों के तौर पर कान से बिल्डिंग, सुनने में तकलीफ महसूस करना, गले में सूजन होना, थ्रोट इंफेक्शन, सर्दी जुखाम होना, सिर दर्द होना, कान में खुजली होना, कान में मवाद आना, कान का बहना आदि लक्षण नजर आ सकते हैं। इन्हें नजरअंदाज करना सही नहीं है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय कान की स्मेल को दूर करने में बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कान से आने वाली स्मेल को किन घरेलू उपाय से दूर किया जा सकता है। पढ़ते हैं आगे...

1 - बेकिंग सोडा का उपयोग

बेकिंग सोडा के उपयोग से कान में बदबू की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में एक या दो चम्मच पानी में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं और बने घोल से कान के आसपास की त्वचा को साफ करें। ऐसा करने से बदबू दूर हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- बंद कान को खोलने के लिए आजमाएं ये 9 घरेलू नुस्खे, दूर होगा भारीपन और मिलेगा आराम

2 - लहसुन के तेल का उपयोग

लहसुन के तेल के अंदर एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कान के आस पास से आने वाली बदबू को दूर करने में उपयोगी हैं। ऐसे में नारियल के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को डालें और गैस पर हल्की आंच में रख दें। अब बने तेल को प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़ी देर तेल को लगे रहने देने के बाद कान को अच्छे से साफ पानी से साफ कर लें।। ऐसा करने से कान की बदबू दूर हो सकती है।

3 - सेब के सिरके का इस्तेमाल

बता दे कि सेब के सिरके के इस्तेमाल से कान से आने वाली बदबू की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में व्यक्ति सेब के सिरके को रुई के माध्यम से प्रभावित स्थान पर लगाए और कुछ दिन ऐसे ही लगा छोड़ दें। उसके बाद साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से कान की स्मैल को दूर किया जा सकता है।

4 - बदाम के तेल का उपयोग

बदाम के तेल के उपयोग से कान की स्मैल को दूर किया जा सकता है। ऐसे में कान के आसपास बदाम के तेल की कुछ बूंदे लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। थोड़ी देर बाद साफ कपड़े से कान को साफ कर लें या साधारण पानी से धो लें। ध्यान रहे कि कान को धौते वक्त पानी कान के अंदर ना जाए।

5 - बेबी ऑयल का इस्तेमाल

बेबी ऑयल के इस्तेमाल से भी कान की बदबू को दूर किया जा सकता है। ऐसे में बेबी ऑयल की कुछ बूंदे रुई के माध्यम से कानों के चारों तरफ लगाएं और अच्छे से हल्के हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से कान के आसपास की स्मैल को दूर किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- कान के पीछे से आती है बदबू या दुर्गंध? जानें इसके कारण, लक्षण और बचाव

6 - सरसों के तेल का उपयोग

सरसों के तेल के उपयोग से भी कान के आसपास की बदबू को दूर किया जा सकता है। ऐसे में व्यक्ति सरसों के तेल को हल्का गर्म करें और माचिस की तिल्ली में रूई लपेट कर उसे सरसों के तेल में डुबोकर कानों के आसपास अच्छे से लगाए। कुछ समय तक सरसों के तेल को ऐसे ही लगा छोड़ दें। उसके बाद साधारण पानी से धो लें और साफ कपड़े से पूछ लें। ऐसा करने से भी कान की बदबू दूर हो सकती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि कान के बदबू को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन यदि आपको कान से संबंधित किसी भी प्रकार का संक्रमण है या किसी चोट के कारण कान से बदबू आ रही है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। ऐसे में लापरवाही बरतनी सही नहीं है। ऊपर बताए गए लक्षणों को अपनाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूरी लें। यदि आपको कोई स्किन संबंधित एलर्जी है तो ऊपर बताए गए बिंदुओं को अपनी दिनचर्या में जोड़ने से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

इस लेख में फोटोज़ FREEPIK से ली गई हैं। 

Read More Articles on home remedies in hindi

Disclaimer