गर्दन के पिछले हिस्से में दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

गर्दन के पीछे दर्द होने पर आप कुछ आसान नुस्खे आजमा सकते हैं। इन नुस्खों से आपको तुरंत राहत मिल सकता है। जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 20, 2021
गर्दन के पिछले हिस्से में दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अक्सर कई तरह के दर्द का सामना करना पड़ता है। इन्ही दर्द में से एक है गर्दन के पीछे होने वाला दर्द। गर्दन के पीछे अक्सर उन लोगों को दर्द महसूस होता है, जो लगातार एक ही पॉजीशन में काम करते हैं। खासतौर पर यह दर्द डेस्क जॉब करने वालों को अधिक होता है। इसके अलावा भारी सामान उठाने वालों, मोटे तकिए के साथ सोने वाले और सर्वाइकल की वजह से गर्दन में दर्द होने लगता है। हालांकि,  गर्दन के पीछे होने वाले हल्के-फुल्के दर्द को हम नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन जब यह दर्द बढ़ने लगता है तो हम जल्द से जल्द इस दर्द से राहत पाना चाहते हैं। आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे गर्दन के पीछे होने वाले दर्द से राहत पाया जा सकता है। चलिए जानते हैं उन घरेलू नुस्खों के बारे में-

1. हल्दी वाला दूध

शरीर में होने वाले किसी भी तरह के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी वाले दूध की मदद ले सकते हैं। दरअसल, हल्दी के दूध में एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो दर्द से तुरंत राहत दिलाने में मददगार है। इसके साथ ही इसमें कैल्शियम भरपूर रूप से होता है, जो दर्द को दूर करने में असरदार है। हल्दी वाला दूध तैयार करने के लिए 1 गिलास गर्म दूध लें। अब इसमें 1 चुटकी हल्दी और शहद मिक्स करें। इसके बाद इस दूध का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - बच्चों में डेंगू से होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

2. अदरक की चाय

गर्दन के पीछे होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक के चाय का सेवन कर सकते हैं। अदरक में एंटी बैक्टीरियल और एंटीबायोटिक्स गुण मौजूद होता है, जो  गर्दन के दर्द से राहत दिलाने में असरदार होता है।

3. गुनगुने पानी से लें शॉवर

गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए आप गुनगुने पानी से शॉवर करें। इससे दर्द से तुरंत फर्क नजर आएगा। दरअसल, गर्म पानी से शॉवर करने से शरीर के ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे आपको दर्द से राहत मिल सकता है। 

4. सेंधा नमक का करें इस्तेमाल

गर्दन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिक्स करें। अब एक सूती कपड़े की मदद से गर्दन की सिंकाई करें। इससे गर्दन में होने वाले दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - क्या आपके बच्चे को भी है हकलाने या तुतलाने की आदत? इन 7 घरेलू उपायों से दूर करें ये समस्या

5. लैवेंडर ऑयल

लैंवेंडर ऑयल की खुशबू काफी ज्यादा अच्छी होती है। इसकी महक से आपका मन शांत होता है। साथ ही आपको ताजगी का अनुभव होता है। अगर आप इस तेल से गर्दन का मसाज करते हैं, तो इससे आपको काफी आराम मिलेगा। साथ ही आपको नींद भी काफी अच्छी आ सकती है।

6. कुर्सी पर झुककर बैठें

गर्दन में दर्द होने पर अपनी कुर्सी को झुकाकर बैठेँ। ताकि आपके गर्दन पर ज्यादा भार न जाए। अगर आपके गर्दन पर ज्यादा भार रहता है, तो आपके गर्दन में दर्द बढ़ सकता है। साथ ही इससे सर्वाइकल होने का खतरा भी रहता है।

गर्दन के पीछे दर्द होने पर आप ऊपर दिए नुस्खों को अपना सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है, तो तुरंत किसी बेहतर डॉक्टर से संपर्क करेँ। 

Read More Articles on Home Remedies in Hindi

 

Disclaimer