एलर्जिक राइनाइटिस के 7 घरेलू उपचार जानें डॉक्टर से

एलर्जिक राइनाइटिस (Allergic Rhinitis) की समस्या को दूर करने मे कुछ घरेलू उपचार आपके काम आ सकते हैं। एक्सपर्ट से जानते हैं इनके बारे में... 

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 24, 2021Updated at: May 24, 2021
एलर्जिक राइनाइटिस के 7 घरेलू उपचार जानें डॉक्टर से

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को धूल, मिट्टी, किसी तरीके की गंध, जानवर के आस पास रहने आदि से छींके आनी शुरू हो जाती हैं। बता दें कि ये लक्षण एलर्जी के होते हैं। अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह समस्या एलर्जिक राइनाइटिस (Allergic Rhinitis) का रूप ले लेती है। ऐसे में इस समस्या को शुरुआत में ही ठीक करना जरूरी है। इसे दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। आज का हमारा ये लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि किन घरेलू उपाय को अपनाकर आम एलर्जिक राइनाइटिस (hay fever home remedies) की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए हमने हीलिंग केयर ईएनटी क्लीनिक नोएडा के ईएनटी स्पेशलिस्ट (एमबीबीएस एमएस) डॉ अंकुर गुप्ता (Dr. Ankur Gupta) से भी इनपुट्स मांगे। पढ़ते हैं आगे...

1 - प्याज का उपयोग

बता दें जो लोग प्याज का सेवन करते हैं वे एलर्जी राइनाइटिस से छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, प्याज के अंदर एंटीहिस्टामाइन (Antihistamine) मौजूद होता है जो न केवल एलर्जिक राइनाइटिस के जोखिम को कम करता है बल्कि प्याज के अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण लक्षणों में राहत पहुंचाते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में कच्चे प्याज को शामिल कर सकते हैं।

2 - हल्दी का उपयोग

यह तो हम सभी जानते हैं कि हल्दी के अंदर सूजनरोधी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को दूर कर सकते हैं। ऐसे में एलर्जी के कारण नाक के अंदर की परत में आने वाली सूजन को दूर करने में हल्दी बेहद उपयोगी है। वहीं अगर आप हल्दी के दूध का सेवन करते हैं तो इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण एलर्जी राइनाइटिस की समस्या में छुटकारा दिलाने में मददगार हैं। ऐसे में रात को सोने से पहले हल्दी के दूध का सेवन करना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- आप जानते हैं क्या है नाक की एलर्जी? जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

3 - अदरक का उपयोग

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग सर्दियों में अदरक का अत्यधिक प्रयोग इसलिए करते हैं ताकि वे सर्दी, जुखाम, गले की खराश, दर्द आदि से दूर रहें। ऐसे में अगर आपको एलर्जिक राइनाइटिस है तो आप अदरक की चाय के उपयोग से भी समस्या को दूर कर सकते हैं। अगर आप चाय का सेवन नहीं करते हैं तो आप गर्म पानी में अदरक को उबाल लें और उसमें नींबू का रस और शहद मिलाएं और उसका सेवन करें। ऐसा करने से भी एलर्जिक राइनाइटिस से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही अदरक टोटल इम्यूनोग्लोबूलिंस (total immunoglobulin) के स्तर को कम करती है। शरीर में इम्यूनोग्लोबूलिंस एंटीबॉडीज का स्तर बढ़ने लगे तो एलर्जी रिएक्शन की संभावना भी बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें- एलर्जिक राइनाइटिस या 'हे फीवर' के संकेत हैं सिरदर्द के साथ बहती नाक और छींक आना, जानें इसके कारण और बचाव

4 - भाप का उपयोग

एलर्जिक राइनाइटिस को दूर करने में भी स्टीम आपके बेहद काम आ सकती है। जी हां, भाप लेने से न केवल बंद नाक खुलती है बल्कि छींक, खांसी, नाक में खुजली आदि भी दूर होते हैं।

  • - ऐसे में एक कटोरे में गर्म पानी करें और तौलिये की मदद से अपने सर को ढकें।
  • - अब कटोरे की भाप को तौलिये से बाहर न जाने दें।
  • - कोशिश करें कि भाप सीधे नाक के अंदर ही जाए।
  • - समय-समय पर लंबी गहरी सांस लेते रहें।

अगर आपको भाप लेने में दिक्कत महसूस हो तो आप स्टीम बाथ की मदद से एलर्जिक राइनाइटिस को दूर कर सकते हैं।

5 - गरारे का उपयोग

जब हम धूल, मिट्टी, जानवर आदि के संपर्क में आते हैं तो गंदगी हमारी नाक से होते हुए गले में चिपक जाती है, जिसकी वजह से खराश, खांसी आदि भी हो सकती है। ऐसे में इस समस्या को दूर करने में गरारे आपकी मदद कर सकते हैं। गर्म पानी के गरारे करने से एलर्जिक राइनाइटिस का जोखिम भी कम हो जाता है। आप गरारे के पानी में नमक को भी मिला सकते हैं। इसके अलावा अदरक के पानी से गरारे करने से गले और नाक में आराम मिलता है।

6 - शहद का उपयोग

शहद के माध्यम से भी एलर्जिक राइनाइटिस की समस्या को भी दूर किया जा सकता है। सुबह उठकर खाली पेट शहद का सेवन करना एक अच्छा उपाय है।  इसके अलावा आप गर्म पानी में शहद को मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से एलर्जी से छुटकारा पाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें- एलर्जिक राइनाइटिस के लक्षण हैं नाक में खुजली और दर्द होना, जानें बचाव के तरीके

7 - तुलसी का उपयोग

औषधि रूप में प्रयोग की जाने वाली तुलसी न केवल बुखार को दूर कर सकती है बल्कि सर्दी, जुकाम, एलर्जी आदि को भी दूर करने में बेहद मददगार है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति एलर्जिक राइनाइटिस का शिकार हो गया है तो वे तुलसी की चाय या तुलसी के पत्तों का अर्क शहद के साथ ले सकता है और अपनी समस्या को दूर कर सकता है। तुलसी के अंदर एंटी एलर्जी गुण, एंटीवायरल गुण और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो न केवल एलर्जी से छुटकारा दिलाते हैं बल्कि एलर्जिर राइनाइटिस की समस्या को भी दूर करते हैं।

एलर्जी राइनाइटिस से कैसे करें बचाव

1 - किसी भी जानवर के संपर्क में आने से बचें।

2 - बाहर से घर आने पर हाथ, पैर, मुंह आदि धोएं।

3 - अपने आसपास का वातावरण शुद्ध और स्वच्छ रखें।

4 - बाहर जाने से पहले मास्क, चश्मा, टोपी आदि का इस्तेमाल करें।

5 - गर्मी के मौसम में या बदलते मौसम में घर के खिड़की-दरवाजे बंद रखें।

6 - थोड़े-थोड़े समय में अपने हाथों को सावन की मदद से धोएं।

7 - अपनी नाक को बार-बार छूने से बचें। अगर खुजली या जलन हो रही है तो किसी सूती कपड़े या रूमाल का इस्तेमाल करें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि एलर्जिक राइनाइटिस को दूर करने में घर में मौजूद कुछ चीजें आपके बेहद काम आ सकती हैं। लेकिन किसी भी चीज को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। गर्भवती महिलाएं या स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूरी लें। यदि कोई व्यक्ति किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त है या फिर वे कोई स्पेशल डाइट फॉलो कर रहा है तो अपनी डाइट में बदलाव करने से पहले या ऊपर दी गई किसी भी चीज को जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूरी ले।

Read More Articles on home remedies in Hindi

Disclaimer