प्रेगनेंसी में सूखी खांसी से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों से मिलेगी जल्द राहत

प्रेगनेंसी में सूखी खांसी को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय कारगर साबित हो सकते हैं. जानें, प्रेगनेंसी में सूखी खांसी दूर करने के घरेलू उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 17, 2022 13:30 IST
 प्रेगनेंसी में सूखी खांसी से हैं परेशान? इन 5 घरेलू उपायों से मिलेगी जल्द राहत

सूखी खांसी होना एक सामान्य समस्या है। लेकिन, प्रेगनेंसी में सूखी खांसी की समस्या काफी तकलीफ देती है। प्रेगनेंसी में गर्भवती महिला की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, जिसके कारण इंफेक्शन और एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है। प्रेगनेंसी में अगर सूखी खांसी की समस्या हो जाए, तो इससे सांस लेने में दिक्कत, पेट और पसलियों में दर्द और बुखार आदि समस्या हो सकती है। लगातार खांसी आने पर पेट पर दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य को भी खतरा हो सकता है। प्रेगनेंसी में सूखी खांसी को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय कारगर होते हैं। अगर आप भी प्रेगनेंसी में सूखी खांसी के कारण परेशान हैं, तो इन घरेलू उपायों को आजमा सकती हैं (Home remedies to cure dry cough during pregnancy In Hindi) -

लहसुन

सूखी खांसी को दूर करने के लिए लहसुन बहुत लाभकारी होता है। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। लहसुन का सेवन करने से खांसी और गले के दर्द से जल्दी राहत मिल सकती है। इसके लिए लहसुन की दो कलियों को कूट लें। फिर इसमें शहद मिलाकर खाएं। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से सूखी खांसी से जल्द राहत मिलेगी।

मुलेठी

खांसी और गले से संबंधित समस्याओं के लिए मुलेठी का इस्तेमाल प्राचीन काल से होता चला आ रहा है। सूखी खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए मुलेठी काफी फायदेमंद मानी जाती है। अगर आप सूखी खांसी से परेशान हैं, तो मुलेठी का एक टुकड़ा मुंह में डालें और इसे चूसते रहें। इसके अलावा आप पानी में मुलेठी को उबालकर भी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में लापरवाही से हो जाता है यूटीआई, न दोहराएं ये 5 आदतें

अदरक

अदरक सूखी खांसी की समस्या को दूर कर सकता है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। अदरक का सेवन करने से खांसी और गले के दर्द में काफी आराम मिलता है। प्रेगनेंसी में सूखी खांसी होने पर अदरक को पानी में उबालकर पिएं। इसके अलावा, आप अदरक को कूटकर उसमें चुटकीभर नमक मिलाकर मुंह में रख लें। इसका रस धीरे धीरे अंदर लेते रहें। ऐसा करने से आपको खांसी से जल्द आराम मिलेगा। 

Pregnancy-Dry-Cough

शहद

शहद कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होता है। शहद से सूखी खांसी का इलाज किया जा सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। प्रेगनेंसी में सूखी खांसी होने पर आप शहद का सेवन कर सकती हैं। इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और संक्रमण को रोकने में भी मदद मिलेगी। 

नमक का पानी 

प्रेगनेंसी में सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए नमक के पानी से गरारे करें। नमक के पानी से गरारे करने से एलर्जी और गले की सूजन में काफी लाभ मिलता है। दिन में दो से तीन बार पानी के गरारे करने से खांसी जल्दी ठीक होगी। 

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने से मिलते हैं ये 4 जबरदस्त फायदे

प्रेगनेंसी में सूखी खांसी होने पर आप अदरक, मुलेठी, लहसुन, शहद और नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले आपको एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लेनी चाहिए।

Disclaimer