डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने से मिलते हैं ये 4 जबरदस्त फायदे

Ajwain Water After Delivery Benefits: डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं और वजन कम करने में भी मदद मिलती है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 22, 2022 12:10 IST
डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने से मिलते हैं ये 4 जबरदस्त फायदे

मां बनना किसी भी महिला के लिए एक सुखद एहसास है। लेकिन, बच्चे के जन्म के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव आते हैं। डिलीवरी के बाद एक नई मां को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। प्रेगनेंसी के बाद अधिकतर महिलाओं को वजन बढ़ने, मूड स्विंग्स, कमर दर्द और पेट संबंधी समस्याओं जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में, स्वस्थ रहने के लिए नई मां को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। सही खानपान, एक्‍सरसाइज और सही सप्लीमेंट्स की मदद डिलीवरी के बाद जल्‍दी रिकवरी में मदद मिल सकती है। डिलीवरी के बाद एक नई मां की डाइट में कई चीजें शामिल की जाती हैं, जिससे उसकी रिकवरी जल्दी हो सके। डिलीवरी के बाद होने वाली दिक्क्तों को दूर करने के लिए अजवाइन पानी भी काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें कई पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं, जो नई मां के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आज के लेख में डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने के फायदों के बारे में जानेंगे (Delivery Ke Baad Ajwain Ka Pani Peene Ke Faye)

डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने के फायदे - Ajwain Water After Delivery Benefits 

डिलीवरी के बाद महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने के लिए दिया जाता है। अजवाइन में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और निकोटिनिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अजवाइन का पानी पीने से नई मां और शिशु के स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। इसके सेवन से डिलीवरी के बाद होने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। डिलीवरी के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए भी अजवाइन का पानी बहुत लाभकारी माना जाता है।  आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में - 

पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज 

डिलीवरी के बाद अधिकतर महिलाओं को पाचन संबंधी समस्याएं रहती हैं। अजवाइन का पानी पाचन के लिए लाभकारी माना जाता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है। डिलीवरी के बाद अजवाइन के पानी का सेवन करने से गैस, अपच, कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। अजवाइन के पानी का सेवन करने से पेट सही से साफ हो पाता है। 

वेट लॉस में मददगार

डिलीवरी के बाद अधिकतर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। ऐसे में, वजन कम करने के लिए अजवाइन के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन का पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। डिलीवरी के बाद बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप सही डाइट और एक्सरसाइज के साथ अजवाइन के पानी को डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

Ajwain-Water

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाता है

डिलीवरी के बाद अजवाइन के पानी का सेवन दादी-नानी के जमाने से किया जा रहा है। अजवाइन का पानी पीने से ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मदद मिलती है। जिन महिलाओं को ब्रेस्ट मिल्क की कमी के कारण स्तनपान करवाने में परेशानी होती है, उनके लिए अजवाइन के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।  

इसे भी पढ़ें: क्या आपका बेबी आपको रातभर सोने नहीं देता? इन टिप्स की मदद से पूरी करें नींद की जरूरत

इम्यूनिटी मजबूत होती है

डिलीवरी के बाद अजवाइन के पानी का सेवन करने से रिकवरी में मदद मिलती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर को अंदरूनी तौर पर रिकवर करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, अजवाइन का पानी पीने से बदन दर्द दूर करने में भी मदद मिलती है। डिलीवरी के बाद अजवाइन के पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। इससे नई मां और शिशु को सर्दी-जुकाम और संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। 

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी? - How To Make Ajwain Water

सामग्री 

  • अजवाइन- 1 चम्‍मच 
  • पानी- 1 गिलास

तारीका 

  • अजवाइन का पानी बनाने के लिए सबसे पहले अजवाइन को धीमी आंच पर तब तक भूनें, जब तक कि उसमें से खुशबू न आने लगे। 
  • फिर एक पैन में पानी और अजवाइन डालें।
  • इस पानी को धीमी आंच पर तब तक पकाएं, जब तक कि पानी का रंग भूरा न हो जाए। 
  • इस पानी छान लें और थोड़ा ठंडा करके पी लें। 

अगर आप डिलीवरी के बाद वजन कम करना चाहते हैं, तो अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे डिलीवरी के बाद होने वाली समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है और सेहत को कई लाभ होते हैं।

Disclaimer