जीभ पर नजर आ रहे हैं काले धब्‍बे? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Black Spots on Tongue: जीभ पर काले धब्‍बे नजर आने का एक कारण मुंह के बैक्‍टीर‍िया हो सकते हैं। जानें इनसे छुटकारा पाने के उपाय 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 22, 2022Updated at: Jul 22, 2022
जीभ पर नजर आ रहे हैं काले धब्‍बे? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

जीभ केवल खाने का स्‍वाद ही नहीं बताती, बल्‍क‍ि जीभ के रंग के आधार पर आप ये भी जान सकते हैं क‍ि आपकी सेहत ठीक है या नहीं। कई बार जीभ पर द‍िखने वाले काले न‍िशान क‍िसी बीमारी का संकेत हो सकते हैं। अगर आपको जीभ पर काले धब्‍बे नजर आ रहे हैं, तो आपको खून की कमी, डायब‍िटीज जैसी बीमार‍ियां हो सकती हैं। मुंह में ज्‍यादा बैक्‍टीर‍िया होने के कारण भी जीभ पर काले धब्‍बे नजर आ सकते हैं। शरीर में खून की आपूर्ति‍ ठीक ढंग से न हो पाने के कारण भी जीभ में काले धब्‍बे नजर आते हैं। जीभ में काले धब्‍बे की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हें ज‍िनके बारे में हम आगे जानेंगे। 

clean your tongue

1. मुंह की सफाई करें- Clean Mouth 

जीभ पर काले धब्‍बे, गंदगी के कारण भी नजर आ सकते हैं। जीभ पर काले धब्‍बे दूर करने के ल‍िए मुंह को अच्‍छी तरह से साफ करें। जीभ और दांतों पर लगी गंदगी को हटाएं। द‍िन में 2 बार ब्रश करें। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। रात को मीठी चीजों का सेवन करने से भी बचें, इससे मुंह में बैक्‍टीर‍िया बढ़ सकते हैं।      

2. लौंग के पानी से गरारे करें- Use Clove Water 

हमारे घर में इस्‍तेमाल की जाने वाली लौंग ओरल हेल्‍थ के ल‍िए फायदेमंद होती है। इसकी मदद से जीभ में नजर आने वाले काले धब्‍बों से छुटकारा पा सकते हैं। आप लौंग को पानी में उबाल लें। पानी गुनगुना होने पर उससे गरारे करें। इससे जीभ पर नजर आने वाले काले धब्‍बे धीरे-धीरे खत्‍म हो जाएंगे। आप दालचीनी के पानी का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- जीभ में दरार (फिशर्ड टंग) होने का क्या कारण है? डॉक्टर से जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

3. एलोवेरा का इस्‍तेमाल करें- Use Aloe Vera 

एलोवेरा की मदद से भी जीभ के काले धब्‍बों से छुटकारा पा सकते हैं। एलोवेरा का ताजा जेल न‍िकालकर जीभ पर नजर आ रहे काले धब्‍बों पर लगाएं। एलोवेरा जूस का सेवन भी कर सकते हैं। जीभ के काले धब्‍बे हटाने के ल‍िए आप अनानास का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। अनानास में ब्रोमलेन इंजाइम पाया जाता है ज‍िससे जीभ के डेड सेल्‍स से छुटकारा म‍िलता है।      

4. नीम का इस्‍तेमाल करें- Use Neem 

नीम की मदद से बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन से छुटकारा पा सकते हैं। नीम का इस्‍तेमाल ओरल हेल्‍थ के ल‍िए कई तरीकों से इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। आप नीम की पत्ति‍यों को उबाल लें। फ‍िर पानी को गुनगुना होने के बाद उससे कुल्‍ला करें। जीभ में काले धब्‍बे का कारण बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन (bacterial infection) भी हो सकता है। इंफेक्‍शन को दूर करने के ल‍िए नीम फायदेमंद माना जाता है क्‍योंक‍ि उसमें एंटी-बैक्‍टीर‍ियल गुण पाए जाते हैं।    

5. लहसुन को जीभ पर लगाएं- Use Garlic on Tongue 

लहसुन की मदद से भी आप जीभ के काले धब्‍बों से छुटकारा पा सकते हैं। इस उपाय को इस्‍तेमाल करने के ल‍िए लहसुन के एक छोटे टुकड़े को जीभ पर हल्‍के हाथ से रगड़ें। इस तरह आप जीभ पर नजर आ रहे काले धब्‍बों की समस्‍या का इलाज कर पाएंंगे।   

जीभ पर काले धब्‍बे ऊपर बताए गए उपायों की मदद से दूर हो सकते हैं। काले धब्‍बों से बचने के ल‍िए जीभ और ओरल हेल्‍थ का ख्‍याल रखें। रोजाना सफाई पर जोर दें।  

Disclaimer