प्याज और लहसुन के छिलके भी आ सकते हैं बड़े काम, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

Onion and Garlic Peel: आप अकसर प्याज और लहसुन के छिलकों को फेंक देते होंगे, लेकिन आप चाहें तो इन्हें कई तरीकों से इस्तेमाल में भी ला सकते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Jul 21, 2022
प्याज और लहसुन के छिलके भी आ सकते हैं बड़े काम, फेंकने के बजाय ऐसे करें इस्तेमाल

Onion and Garlic Peel benefits: कई फलों और सब्जियों पर छिलके होते हैं। हम अकसर इन छिलकों को निकालकर फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं, जिनके छिलकों को स्वास्थ्य के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। इनमें प्याज और लहसुन भी शामिल हैं। जी हां, प्याज और लहसुन ही नहीं, बल्कि इनके छिलके भी कई समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। प्याज और लहसुन के छिलकों का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं प्याज और लहसुन के छिलकों के फायदे-

प्याज और लहसुन के छिलकों के फायदे-Onion and Garlic Peel Benefits

प्याज और लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। प्याज और लहसुन खाने से आपकी सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। लेकिन प्याज और लहसुन के छिलके भी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। प्याज और लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल शरीर में दर्द और खुजली होने पर किया जा सकता है। 

मांसपेशियों का दर्द कम करे

मांसपेशियों में दर्द होने पर अधिकतर लोग पेन किलर खा लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो मसल्स पेन को कम करने के लिए प्याज और लहसुन के छिलकों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक पैन में पानी लें। इसमें प्याज और लहसुन के छिलके डालें और अच्छी तरह से उबाल लें। अब आप इस पानी को छानकर पी लें। प्याज के छिलके मसल्स पेन और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- त्वचा पर रैशेज और खुजली से हैं परेशान, तो इन 5 तरीकों से लगाएं हल्दी

खुजली की समस्या दूर करे

अगर आपको शरीर या त्वचा पर खुजली रहती है, तो भी प्याज और लहसुन के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर ये छिलके पैरों की खुजली से राहत दिला सकते हैं। इसके लिए आप पानी में प्याज और लहसुन के छिलकों को अच्छी तरह से उबाल लें। अब इस पानी में अपने पैरों को डालें और कुछ देर रखें। इससे आपको खुजली में काफी हद तक आराम मिलेगा

अनिद्रा दूर करने में लाभकारी

आजकल अनिद्रा की समस्या लोगों में आम होती जा रही है। तनाव, चिंता और डिप्रेशन की वजह से रात में नींद न आने की समस्या देखी जा रही है। ऐसे में प्याज और लहसुन के छिलके फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए आप पानी में प्याज के छिलके और चायपत्ती डालें। अब इसे उबालें और छानकर पी लें। आप इस चाय का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और नींद भी अच्छी आएगी।

onion and garlic peel for hair

बालों के लिए फायदेमंद

प्याज और लहसुन के छिलके बालों के लिए भी उपयोगी साबित हो सकते हैं। दरअसल, प्याज में सल्फर होता है, जो बालों के लिए लाभकारी होता है। इसके लिए आप पानी में प्याज के छिलकों को उबालें और फिर छान लें। अब इस पानी को शैंपू करने के बाद बालों में डालें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और बाल मजबूत बनेंगे।

इसे भी पढ़ें- सिरदर्द होने पर इन 3 तरीकों से खाएं अजवाइन, मिलेगा आराम

इस लेख से आप ये जान चुके हैं, प्याज और लहसुन के छिलके काफी उपयोगी होते हैं। अगर आप भी प्याज और लहसुन के छिलकों को फेंक देते हैं, तो इन्हें फेंकना बंद कर दें। प्याज और लहसुन के छिलके खुजली और मांसपेशियों के दर्द से राहत दिला सकते हैं। इसके अलावा ये छिलके बालों के लिए भी लाभकारी होते हैं।

Disclaimer