सिरदर्द होने पर इन 3 तरीकों से खाएं अजवाइन, मिलेगा आराम

Ajwain for Headache: सिरदर्द होने पर आप अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। अजवाइन सिरदर्द से राहत दिला सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 10, 2022Updated at: Jul 10, 2022
सिरदर्द होने पर इन 3 तरीकों से खाएं अजवाइन, मिलेगा आराम

Ajwain for Headache: आजकल अधिकतर लोग अकसर ही सिरदर्द की शिकायत करते रहते हैं। तनाव, गैस या एसिडिटी, सर्दी-जुकाम और अनिद्रा सिरदर्द के मुख्य कारण माने जाते हैं। सिरदर्द होने पर अधिकतर लोग दर्द निवारक दवाई (Pain Killer Medicine) लेना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए किसी घरेलू उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो इसके लिए अजवाइन लाभकारी हो सकता है। 

सिरदर्द में अजवाइन के फायदे-Ajwain Benefits in Headache

सिरदर्द को ठीक करने के लिए अजवाइन फायदेमंद हो सकता है। अजवाइन में थाइमोल की मात्रा अधिक होता है। यह तत्व दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। अजवाइन का उपयोग सिरदर्द को कम करने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय हो सकता है। इसके लिए आप अजवाइन को कई तरीकों से इस्तेमाल में ला सकते हैं।

1. अजवाइन की चाय

कई बार सर्दी, जुकाम और खांसी की वजह से सिरदर्द होने लगता है। अगर आपको भी इनकी वजह से सिरदर्द हो रहा है, तो आप अजवाइन की चाय पी सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन उबाल लें। फिर छानकर इस पानी को पी लें। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं। सिरदर्द होने पर अजवाइन की चाय पीने से आपको काफी हद तक आराम मिल सकता है।

ajwain for headache

2. अजवाइन सेक

अजवाइन सेक से भी सिरदर्द को कम किया जा सकता है। इसके लिए अजवाइन को लोहे के तवे पर गर्म करें। इसे किसी रूमाल या कपड़े को बांधकर एक पोटली बना लें। अब इस पोटली से गर्म सेक सिर पर लगाएं। अगर सर्दी या जुकाम भी है, तो छाती पर भी लगा सकते हैं। इससे सिरदर्द से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- गर्मी में इस तरह से खाएं अजवाइन, शरीर में नहीं बढ़ेगी गर्मी और मिलेंगे कई फायदे

3. अजवाइन चबाना

अगर आपको अकसर ही गैस बनती है, तो यह सिरदर्द का एक मुख्य कारण हो सकता है। ऐसे में आप अजवाइन को चबा सकते हैं। अजवाइन चबाकर सिरदर्द को काफी हद तक कम किया जा सकता है। दरअसल, अजवाइन में पाचन गुण होते हैं, जो भोजन को आसानी से पचाने में मदद करते हैं। इससे पेट फूलने, गैस, एसिडिटी और सिरदर्द से छुटकारा मिल सकता है। 

अगर आपको भी गैस, सर्दी, जुकाम की वजह से सिरदर्द रहता है, तो इस स्थिति में अजवाइन का सेवन किया जा सकता है। लेकिन सिरदर्द होने के इसके अलावा भी कई अन्य कारण हो सकते हैं, इसलिए अगर लंबे समय तक सिरदर्द बना रहे तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें।

Disclaimer