थायराइड में सुबह उठने के बाद शरीर में रहती है सूजन? इन उपायों से पाएं राहत

Thyroid Inflammation : थायराइड में सूजन या शरीर फूलने की परेशानी को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों का सहारा लिया जा सकता है। 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 08, 2022Updated at: Jul 08, 2022
थायराइड में सुबह उठने के बाद शरीर में रहती है सूजन? इन उपायों से पाएं राहत

Thyroid Inflammation : थायराइड ग्रंथि में गड़बड़ी की वजह से गर्दन में सूजन आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि थायराइड में टीएसएच (Thyroid Stimulating Hormone) की वृद्धि होने पर न सिर्फ गर्दन के आसपास सूजन होती है, बल्कि यह शरीर के कई हिस्सों को भी प्रभावित कर सकती है। खासतौर पर यह समस्या शुरुआती अवस्था में काफी ज्यादा देखने को मिलती है। शरीर में टीएसएच का स्तर बढ़ने के कारण जांघ, हथेली, आंखों और तलवों में सूजन होती है। सुबह के समय यह समस्या काफी ज्यादा प्रभावित करती है। इस समस्या को कम करने के लिए नियमित रूप से थायराइड की दवा लेने की सलाह दी जाती है। साथ ही आप इसे कम करने के लिए कुछ उपायों का भी सहारा ले सकते हैं। थायराइड में सूजन - Thyroid Inflammation

गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि थायराइड में सूजन या शरीर फूलने लगती है। इस समस्या को कम करने के लिए घरेलू उपाय प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि थायराइड की दवा को कभी भी मिस न करें। इससे आपका टीएसएच प्रभावित होता है। वहीं, नियमित रूप से टीएसएच की जांच कराते रहें। इसके अलावा सूजन को कम करने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

थायराइड में शरीर फूलने पर अपनाएं ये टिप्स?

गर्म पानी और सेंधा नमक

थायराइड में सूजन की परेशानी होने पर गर्म पानी से सिंकाई करना काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए 1 टब में गुनगुना पानी लें। इसमें 2 चम्मच सेंधा चमक डालें। अब इस टब में कुछ समय के लिए बैठ जाएं। इससे आपको सूजन से कुछ समय के लिए आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें - क्या थायराइड में चाय पीना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

गर्म पानी पिएं

सुबह उठने के बाद गर्म पानी जरूर पिएं। नियमित रूप से गर्म पानी पीने से शरीर की सूजन कम होती है। खासतौर पर गले की सूजन और चुभन से बहुत ही आराम मिल सकता है।

गर्म तेल से मालिश

जांघ और हथेली के आसपास सूजन होने पर गर्म तेल से मालिश करें। इससे आपको सूजन से काफी आराम मिल सकता है। मालिश करने के लिए आप सरसों तेल, नारियल तेल और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हल्दी का लेप

शरीर की सूजन से राहत पाने के लिए हल्दी का लेप काफी प्रभावी होता है। हल्दी के लेप में मौजूद करक्यूमिन गुण सूजन को कम कर सकता है। इस लेप को लगाने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में 1 चम्मच करीब ऑलिव ऑयल डाल लें। इसे हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद इस लेप को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे सूजन से काफी जल्द आराम मिल सकता है।

खीरे का रस

थायराइड में कुछ लोगों के आंखों के आसपास सूजन की परेशानी होने लगती है। इस स्थिति में खीरे का रस आपके लिए काफी प्रभावी हो सकता है। इसके लिए खीर का रस निकालकर इसमें थोड़ी सा हल्दी पाउडर मिक्स कर लें। अब इस लेप को आंखों के आस-पास लगाएं। इससे सूजन कम हो सकती है।

थायराइड में सूजन या शरीर फूलने पर कई तरह के घरेलू उपायों का सहारा लिया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपके शरीर का टीएसएच स्तर काफी ज्यादा बढ़ रहा है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ताकि डॉक्टर इसकी गंभीरता को रोक सकें।

Disclaimer