तिल के तेल और लौंग के मिश्रण से दूर हो सकती हैं आपकी कई समस्याएं, जानें 5 प्रयोग

तिल का तेल और लौंग का मिश्रण आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इन समस्याओं में आपको इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 07, 2022Updated at: Jul 07, 2022
तिल के तेल और लौंग के मिश्रण से  दूर हो सकती हैं आपकी कई समस्याएं, जानें 5 प्रयोग

तिल का तेल और लौंग सेहत के लिए कई तरीके से फायदेमंद  होते हैं। इसके मिश्रण का इस्तेमाल आप दर्द वाले हिस्से की मालिश करने, जोड़ों के दर्द, मुंह की सफाई और बालों का झड़ना रोकने के लिए कर सकते हैं। इससे  आपके शरीर की सूजन और जलन की समस्या भी कम हो सकती है। तिल का तेल और लौंग मिलाकर लगाने से चेहरे के संक्रमण और मुहांसों को भी ठीक किया जा सकता है। दरअसल तिल के तेल और लौंग में आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर,  विटामिन्स, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, पोटैशियम आदि तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा तिल  के तेल और लौंग में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी  होते हैं। इसका इस्तेमाल आप स्किन, बाल और दांतों के लिए कर सकते हैं। आइए तिल  के तेल और लौंग के फायदे विस्तार से जानते हैं। 

तिल का तेल और लौंग के फायदे-Sesame-oil-clove-benefits

1. दांतों के दर्द में फायदेमंद

तिल के तेल और लौंग में यूजेनॉल नामक एक खास तत्व पाया जाता है। यूजेनॉल एंटीबैक्टीरियल और एनस्थेटिक गुणों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण दांतों को बैक्टीरियल संक्रमण से बचाने में मदद कर  सकते हैं और एनस्थेटिक गुण दांत दर्द  से राहत दिलाने में सहयोग कर सकते हैं। इसे आप दर्द महसूस होने पर दांतों और मसूड़ों में लगा सकते हैं।

clove-sesame-oil-benefits

2. संक्रमण से बचाव 

कई बार स्किन कटने-फटने के बाद बहुत दर्द होता है। ऐसे में आप चोट वाले स्थान पर तिल  के तेल और लौंग के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे संक्रमण फैलने और घाव बढ़ने का डर नहीं रहता है। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप कीड़े के काटने या सूजन की जगह पर भी कर सकते हैं। स्किन एलर्जी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

3. कान के दर्द को दूर करें

कई बार आपके कानों में भी दर्द की समस्या होती  है। सर्दी-जुकाम और सिरदर्द के कारण भी कान में दर्द की दिक्कत हो सकती है। ऐसे में आप तिल के तेल और लौंग के तेल को मिलाकर कान के बाहरी  हिस्से में मसाज कर सकते हैं। इससे धीरे-धीरे आपको आराम महसूस होने लगेगा। 

clove-sesame-oil-benefits

4. बालों को झड़ने से बचाए

तिल  के तेल और लौंग का मिश्रण आपके स्कैल्प को डैंड्रफ और जलन से बचा सकता है। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होते हैं और सूजन में भी कमी आती है। बालों के जड़ों में दर्द और सूजन की दिक्कत से भी आराम मिल सकता है। दरअसल इसका मिश्रण स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन सही करता है और बालों को घना बनाता है। 

इसे भी पढे़ं- पुरुषों के लिए लौंग के फायदे: लौंग खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 3 समस्याएं, जानें खाने का सही तरीका

5. मुहांसों से छुटकारा

तिल  के तेल और लौंग का मिश्रण आपकी त्वचा के कील-मुहांसों को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण स्किन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके मिश्रण को आप चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें। 

ध्यान रखें- तिल का तेल और लौंग के मिश्रण का इस्तेमाल करने से आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं लेकिन अगर आपको इसका सेवन या इस्तेमाल करने से कोई परेशानी हो, तो तुरंत इसे बंद कर दें। इसके अलावा आप चेहरे पर सीधे इसका उपयोग न करें बल्कि पहले पैच टेस्ट कर लें। 

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer