Doctor Verified

पुरुषों के लिए लौंग के फायदे: लौंग खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 3 समस्याएं, जानें खाने का सही तरीका

Cloves benefits for male: लौंग विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसलिए इसे पुरुष स्वास्थ्य (mens health) के लिए फायदेमंद माना जाता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 17, 2021 12:35 IST
पुरुषों के लिए लौंग के फायदे: लौंग खाने से दूर होती हैं पुरुषों की ये 3 समस्याएं, जानें खाने का सही तरीका

Cloves benefits for male in hindi: पुरुषों के लिए लौंग के फायदे क्या है? लौंग का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। कुछ लोग दांत दर्द और मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल घरेलू उपाय के रूप में करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं लौंग पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लौंग औषधीय गुणों (Clove benefits) से भरपूर होता है। लौंग में जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, बीटा-कैरोटीन और विटामिन बी भरपूर होता है। यही वजह है कि इसके सेवन से पुरुषों की कई समस्याएं दूर होती है। लौंग रोज खाने से पुरुषों का यौन स्वास्थ्य बेहतर होता है उनका स्टैमिना बढ़ता है। पुरुषों के लिए लौंग के फायदों को विस्तार से जानने के लिए हमने आयुर्वेदाचार्य श्रेय शर्मा से बातचीत की-

लौंग में क्या पाया जाता है (cloves nutritional information)

लौंग कई तरह की बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है। खासकर पुरुषों के लिए लौंग का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। लौंग खाने से पुरुष एनर्जेटिक रहते हैं, उनका स्टैमिना बढ़ता है। दरअसल, लौगं में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पुरुष स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। लौंग में क्या पाया जाता है? जानें-

लौंग में विटामिन के, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, प्रोटीर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, सोडियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।  इसके अलावा लौंग में विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी4, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 भी होता है। लौंग विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन का भी अच्छा सोर्स है। 

cloves benefits for male

पुरुषों के लिए लौंग क्यों फायदेमंद है? (cloves benefits for men)

पुरुषों के लिए लौंग काफी फायदेमंद होता है। इसके नियमित सेवन से पुरुषों की यौन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं। लौंग में मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और सोडियम पुरुषों को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। यौन संबंधित समस्याओं से परेशान पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

पुरुषों के लिए लौंग खाने के फायदे (cloves benefits for male)

1. स्पर्म काउंट बढ़ाए (cloves increase sperm count)

लौंग पुरुष स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। लौंग का सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में मदद (is clove good for sperm count) मिलती है। लेकिन आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में या डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। अधिक मात्रा में लौंग खाने से टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन (testosterone hormone) गड़बड़ा जाता है। टेस्टोस्टेरॉन एक मेल हार्मोन है। 

इसे भी पढ़ें - जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए बनाएं लौंग का लेप, जानें प्रयोग का तरीका

cloves increase sperm count

2. यौन संबंधी समस्याएं दूर करे (benefits of cloves sexually)

आयुर्वेदाचार्य यौन संबंधी समस्याओं (cloves benefits for male in hindi) से परेशान पुरुषों को लौंग खाने की सलाह देते हैं। रोजाना तय मात्रा में लौंग खाने से पौरुष संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। अगर आपको भी यौन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो रोज सुबह खाली पेट 3-4 लौंग गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं। लौंग में मौजूद तत्व पुरुषों के स्टैमिना को बढ़ाने में मदद करते हैं।

3. पुरुषों का स्टैमिना बढ़ाए लौंग (cloves boost ovulation)

पुरुष अपनी स्टैमिना बढ़ाने के लिए लौंग का सेवन कर सकते हैं। अधिकतर पुरुष बाजार में मिलने वाले स्टैमिना बूस्टर खाते हैं, इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए आप चाहें तो नैचुरल इंग्रीडिएंट्स लौंग खाकर अपना स्टैमिना बढ़ा सकते हैं। लौंग पुरुषों के तनाव, अनिद्रा की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। हार्मोन गड़बड़ियों को दूर करता है और एनर्जेटिक रखता है। लौंग खाने से आपको यौन संबंधी सभी समस्याएं (cloves boost ovulation) धीरे-धीरे दूर होने में मदद मिल सकती है। 

लौंग के अन्य फायदे (cloves benefits in hindi)

लौंग का उपयोग हर घर में मसाले (how to use cloves for fertility) के रूप में होता ही है। लौंग तासीर में गर्म होती है। इसके सेवन से पुरुष स्वास्थ्य के साथ ही कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। वैसे तो अकसर आप दांत दर्द से राहत पाने, मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए लौंग का उपयोग करते होंगे। लेकिन लौंग के कई फायदे (cloves benefits) भी होते हैं। 

  • लौंग खाने से भूख बढ़ती है।
  • पेट के कीड़ों को खत्म (stomach worms) करने में लौंग मददगार है।
  • लौंग मूत्र मार्ग की समस्याएं दूर करता है।
  • शरीर से हानिकारक पदार्थों (toxins) को निकालने में लौंग सहायक है।
  • हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए लौंग (cloves for strong bones) का सेवन करें।
  • लौंग पाचन तंत्र में सुधार करें।
  • शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने (cloves boost immunity) में मदद करता है।
  • लौंग में फाइबर (fiber in cloves) होता है, इसलिए यह कब्ज को भी दूर करता है।

लौंग खाने का सही समय (best time to eat cloves)

एक दिन में कितना लौंग खाना चाहिए? लौंग वैसे तो आप किसी भी समय खा सकते हैं। लेकिन सुबह के समय लौंग खाना अधिक फायदेमंद माना जाता है। यौन संबंधी समस्याओं (sexual problems) को दूर करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट लौंग खाए। आप चाहें तो लौंग रात के समय भी खा सकते हैं। लौंग खाने के बाद एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। लौंग वेट लॉस में भी फायदेमंद है।

Disclaimer