जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए बनाएं लौंग का लेप, जानें प्रयोग का तरीका

शरीर के कई ह‍िस्‍सों में उठ रहे दर्द को ठीक करने के ल‍िए आप लौंग का लेप लगा सकते हैं, जानें इसे बनाने का तरीका 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 05, 2021
जोड़ों का दर्द दूर करने के लिए बनाएं लौंग का लेप, जानें प्रयोग का तरीका

लौंग में कौनसे तत्‍व मौजूद होते हैं? लौंग में सोड‍ियम, आयरन, पोटैश‍ियम, फास्‍फोरस, मैगनीज, व‍िटाम‍िन के, व‍िटाम‍िन सी, आयोडिन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एस‍िड, मैग्‍न‍िश‍ियम, कैल्‍श‍ियम मौजूद होता है। कई बीमारियों को ठीक करने के ल‍िए इसे औषध‍ि के रूप में इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। अगर आप लौंग का लेप लगाकर इस्‍तेमाल करें तो जोड़ों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। न‍ स‍िर्फ जोड़ों का दर्द बल्‍क‍ि अंदरूनी चोट, दांत में दर्द, स‍िर में दर्द, कान का दर्द दूर काने के ल‍िए आप लौंग के लेप का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस लेख में हम लौंग के लेप को बनाने का तरीका और उससे जुड़े फायदों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

cloves paste

(image source:uae24x7.com)

जोड़ों का दर्द दूर करता है लौंग का लेप (Clove paste cures muscles pain)

लौंग का लेप लगाने से जोड़ों का दर्द दूर होता है। ज‍िन लोगों को अर्थराइट‍िस या गठ‍िया जैसी बीमारी है उन्‍हें जोड़ों में अक्‍सर दर्द की समस्‍या रहती है ऐसे में आप लौंग का लेप लगाएं। लौंग में कैल्‍श‍ियम मौजूद होता है ज‍िससे हड्डी को मजबूती म‍िलती है और दर्द से आराम म‍िलता है वहीं इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एस‍िड से दर्द दूर होता है।

लौंग का लेप बनाने का तरीका (How to make clove paste)

सामग्री: लौंग का लेप बनाने के ल‍िए आपको लौंग, नीलग‍िरी का तेल, हल्‍दी, चंदन की जरूरत होगी।

व‍िध‍ि: 

  • लौंग का लेप बनाने के ल‍िए लौंग को म‍िक्‍सी में डालकर पाउडर बना लें। 
  • पाउडर को एक साफ कंटेनर में न‍िकालकर रख दें। 
  • अब उस पाउडर में नीलग‍िरी का तेल म‍िलाएं।
  • म‍िश्रण को अच्‍छी तरह से म‍िलाएं और उसमें एक चम्‍मच हल्‍दी म‍िला दें।
  • अंदरूनी चोट के ल‍िए लेप लगा रहे हैं तो म‍िश्रण में चंदन भी म‍िला सकते हैं। 
  • लेप तैयार है, इसे ऐयरटाइट कंटेनर में रखकर स्‍टोर करें। 

अन्‍य प्रकार के दर्द को भी दूर करता है लौंग का लेप (Clove paste cures other types of pain)

clove paste for pain

(image source:samruddhiorganic)

1. कान में दर्द (Ear pain)

कान का दर्द दूर करने के ल‍िए भी लौंग का लेप फायदेमंद है। लौंग के पाउडर में त‍िल का तेल म‍िलाकर पेस्‍ट बनाएं और उसे हल्‍का गरम करके कान के बाहरी ह‍िस्‍से में रूई की मदद से लगाएं तो कान का दर्द दूर हो जाएगा। आप डॉक्‍टर की सलाह से लौंग का तेल कान के अंदर ड्रापर की मदद से डाल सकते हैं।

2. स‍िर में दर्द (Headache)

ज‍िन लोगों को अक्‍सर स‍िर में दर्द या माइग्रेन के कारण स‍िर में तेज दर्द होता है वो दर्द को दूर करने के ल‍िए लौंग का लेप लगा सकते हैं। तनाव के कारण हो रहे स‍िर के दर्द में भी लौंग का लेप फायदेमंद है, इसमें मौजूद अरोमा से तनाव भी दूर होता है और स‍िर का तेज दर्द भी ठीक हो जाता है। आप लौंग का लेप स‍िर पर लगाकर माल‍िश करें और आधे घंटे के ल‍िए लेप को लगाकर छोड़ दें, इससे जल्‍दी राहत म‍िलेगी।

इसे भी पढ़ें- दर्द निवारक बॉम से हो जाए स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

3. दांत का दर्द (Toothache)

दांत का दर्द दूर करने के ल‍िए भी लौंग का लेप फायदेमंद है। लौंग दांत के दर्द का पेनक‍िलर माना जाता है। लौंग में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे दांत का दर्द और सूजन दूर होती है। दांत के ज‍िस ह‍िस्‍से में दर्द है आप वहां लौंग का लेप लगाकर छोड़ दें और 15 म‍िनट बाद कुल्‍ला कर लें।

4. चोट का दर्द (Wound pain)

लौंग एक अच्‍छा एंटीसेप्‍ट‍िक भी है, चोट लगने पर आपको संक्रमण का डर है तो आप लौंग का लेप लगाएं, इससे चोट में होने वाला दर्द भी दूर हो जाएगा।

अगर आपको लौंग का लेप लगाने से सूजन या जलन हो तो इस्‍तेमाल बंद कर लें और डॉक्‍टर को द‍िखाएं, लौंग से एलर्जी हो तो इसका इस्‍तेमाल न करें।

(main image source:bhulg.kinstacdn,jimcdn)

Read more on Ayurveda in Hindi 

Disclaimer