दर्द निवारक बॉम से हो जाए स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

दर्द न‍िवारक बॉम दर्द दूर करता है पर उसमें मौजूद मेंथॉल से स्‍क‍िन में रैशेज या एलर्जी हो जाती है ज‍िसके ल‍िए आप कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Oct 01, 2021
दर्द निवारक बॉम से हो जाए स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक घरेलू उपाय

दर्द न‍िवारक बॉम से एलर्जी हो सकती है? हां दर्द दूर करने वाले बॉम से आपको स्‍क‍िन एलर्जी हो सकती है क्‍योंक‍ि ये बॉम स्‍क‍िन फ्रैंडली नहीं होते, दर्द दूर करने के ल‍िए इनमें मेंथॉल म‍िलाया जाता है ज‍िससे कई लोगों को स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं जैसे रैशेज, खुजली, जलन या रेडनेस की श‍िकायत होती है। कुछ लोग बॉम लगाने के बाद उस ह‍िस्‍से को हीट पैड या कोल्‍ड पैड या बैंडेज से कवर कर देते हैं ज‍िससे स्‍क‍िन में एलर्जी बढ़ जाती है। दर्द न‍िवारक बॉम को इस्‍तेमाल करते समय सावधानी बरतें और कुछ आसान उपायों से इससे होने वाली एलर्जी को दूर करें। दर्द नि‍वारक बॉम से होने वाली स्‍क‍िन एलर्जी और खुजली की समस्‍या से बचने के लि‍ए आप ये 5 उपायों को अपना सकते हैं। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर में स्‍थित प्रांजल आयुर्वेद‍िक क्‍लीन‍िक के डॉ मनीष स‍िंह से बात की।

basil

(image source:hearstapps)

1. तुलसी के पत्‍ते (Basil leaves)

दर्द न‍िवारक बॉम से होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्‍तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको तुलसी के पत्‍तों को ऑलि‍व ऑयल में म‍िलाकर रखना है और उसका पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट को स्‍क‍िन पर दो से तीन द‍िन तक लगाएं तो रैशेज की समस्‍या दूर हो जाएगी। आप तुलसी के पत्‍ते के साथ एलोवेरा जेल भी म‍िला सकते हैं।

2. दल‍िया का पानी (Oatmeal water)

आप दल‍िया को भ‍िगाकर रात भर के लि‍ए रख दें, सुबह आप उस पानी को छानकर अलग कर लें, फ‍िर कॉटन की मदद से उस पानी को प्रभाव‍ित स्‍कि‍न पर लगाएं जहां आपको रैशेज, खुजली या लाल त्‍वचा नजर आ रही है। 5 म‍िनट तक पानी को लगा रहने दें फ‍िर साफ पानी से धोकर स्‍क‍िन को सूखने दें। दल‍िया के पानी से एलर्जी ठीक हो जाएगी। आप चाय की पत्‍ती के पानी का इस्‍तेमाल भी इसी तरह से कर सकते हैं, चाय की पत्‍त‍ियों को भ‍िगोकर रख दें और सुबह उस पानी को प्रभाव‍ित स्‍क‍िन पर लगाएं तो एलर्जी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- बुखार के दौरान होने वाली इन 5 समस्याओं को दूर करता है मुलेठी का काढ़ा, जानें प्रयोग का तरीका

3. पोस्‍ते के दाने (Poppy seeds)

poppy seeds

(image source:shopify)

दर्द न‍िवारक बॉम से होने वाली स्‍क‍िन एलर्जी को दूर करने के ल‍िए आप पोस्‍ते के दाने का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पोस्‍ते के दाने को म‍िक्‍सी में म‍िलाकर पेस्‍ट बना लें और उसे नार‍ियल तेल के साथ म‍िक्‍स करके प्रभाव‍ित ह‍िस्‍से में लगाएं तो स्‍क‍िन एलर्जी और रैशेज की समस्‍या दूर हो जाती है। आप पोस्‍ते के दाने के पेस्‍ट को हल्‍दी या चंदन के साथ म‍िलाकर भी स्‍किन पर एप्‍लाई कर सकते हैं।

4. नैचुरल प्‍लांट ऑयल (Natural plant oil)

स्‍क‍िन एलर्जी को दूर करने के ल‍िए आयुर्वेदा में नैचुरल ऑयल यानी प्‍लांट ऑयल को उपयोगी बताया गया है। दर्द न‍िवारक बॉम से होने वाली एलर्जी को ठीक करने के ल‍िए आप बादाम का तेल या टी ट्री ऑयल लगा सकते हैं। टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्‍टीर‍ियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, इससे स्‍क‍िन एलर्जी दूर होती है। रैशेज होने पर आप टी ट्री ऑयल को नार‍ियल तेल के साथ म‍िक्‍स करके प्रभाव‍ित स्‍क‍िन पर लगाएं इससे रैशेज या खुजली वाली त्‍वचा को आराम म‍िलेगा।

इसे भी पढ़ें- काले और घने बालों के लिए घर पर बनाएं आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, जानें बनाने का तरीका और फायदे

5. छाछ (Buttermilk)

दर्द न‍िवारक बॉम को लगाने से स्‍क‍िन में एलर्जी हो जाए तो आप आयुर्वेद‍िक तरीका अपनाएं। आप एक कॉटन लें और उसमें ताजी छाछ को डालकर प्रभाव‍ित जगह पर लगाएं तो स्‍क‍िन एलर्जी की समस्‍या से बच सकते हैं। छाछ को आप फ्र‍िज में रखकर ठंडा कर लें फ‍िर स्‍क‍िन पर लगाएं तो तुरंत आराम म‍िलेगा और जलन शांत हो जाएगी। आप गुलाब के पानी से एलर्जी को दूर कर सकते हैं, गुलाब की पंखुड़‍ियों को पानी में भ‍िगोकर रख दें और सुबह उस पानी से स्‍क‍िन को क्‍लीन करें तो एलर्जी दूर होगी।

दर्द न‍िवारक बॉम को दर्द दूर करने के ल‍िए इस्तेमाल करने जा रहे हैं तो पहले स्‍क‍िन के थोड़े ह‍िस्‍से में पैच टेस्‍ट करके देख लें ताक‍ि आपको अंदाजा हो क‍ि इससे एलर्जी तो नहीं हो रही है।

(main image source:medovie,google)

Read more on Ayurveda in Hindi 

Disclaimer