टैटू या इसके दाग हटाने के लिए बड़े काम के हैं ये 5 घरेलू उपाय

घर पर मौजूद चीजों  से आप टैटू हटा सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे घर पर आसान तरीकों से टैटू हटाया जा  सकता है।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 06, 2021Updated at: Jul 06, 2021
टैटू या इसके दाग हटाने के लिए बड़े काम के हैं ये 5 घरेलू उपाय

टैटू का क्रेज युवाओं में काफी ज्यादा देखा जाता है। लेकिन यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि टैटू सिर्फ युवा बनवा सकते हैं या बनवाते हैं। आजकल हर उम्र और वर्ग के लोग टैटू बनवा रहे हैं। बड़े-बड़े स्टार्स से लेकर आम लोग अपने हाथों, कंधों या फिर शरीर के किसी अन्य हिस्से पर टैटू बनवाते हैं। कई लोग टैटू बनवाने को कूल (Cool) होने की निशानी मानते हैं, तो कई लोग अपने प्यार को व्यक्त करने का तरीका। टैटू बनाने का चलन आज से नहीं, बल्कि कई सालों पुराना है। आपने अपनी नानी-दादी के भी हाथों पर अपने पति का नाम, भगवान की आकृति या फिर फूल-पत्तियां देखी होंगी। यह भी टैटू ही है। बस आज के और पुराने दौर में सिर्फ रंग और डिजाइन का अंतर हो गया है। कुछ लोग अपने शरीर पर जीवनभर के लिए टैटू बनवाते हैं, लेकिन कुछ लोग टैटू के डिजाइन से उबर जाने के बाद इसे हटाने की कोशिश करते हैं। टैटू हटाने के लिए आप कई तरीकों का सहारा ले सकते हैं। इसे हटाने के लिए रेजर किरणों से लेकर क्रीम तक का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टैटू हटाने के लिए आप घरेलू तरीकों को भी अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं टैटू हटाने के लिए कुछ विशेष घरेलू नुस्खे-

1. नींबू और नमक

नमक और नींबू के इस्तेमाल से आप टैटू के दाग को हल्का कर सकते हैं। इसके लिए 100 ग्राम नमक लें। अब इसमें नींबू का रस डालें। नींबू का रस इतना डालें कि नमक पेस्ट की तरह बन जाए। इसके बाद इस पेस्ट को रुई पर लगाकर टैटू वाले स्थान पर लगाएं और करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। अब रुई की मदद से इसे मलें। बाद में इसे सादे पानी से साफ कर लें। कुछ सप्ताह में इस नुस्खे से आपको बेहतरीन रिजल्ट मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें - टैटू बनवाने के दौरान बरतें ये सावधानी, बाद में भी इन बातों का रखें ध्यान

2. घर पर तैयार करें टैटू हटाने का क्रीम

टैटू हटाने के लिए आप घर पर ही टैटू हटाने की क्रीम (tattoo removal cream) तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको विटामिन ई कैप्सूल, एलोवेरा जेल और गंधप्रसरिणी की पत्तियों से तैयार गुदे की जरूरत होती है। टैटू हटाने की क्रीम को तैयार करने के लिए 1 कटोरी लें। इसमें 2 विटामिन ई की कैप्सूल डालें। इसके बाद इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। बाद में इसमें 1 चम्मच गंधप्रसरिणी की पत्तियों से तैयार गूदा डालें। सभी सामाग्री को अच्छे से मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने टैटू वाले स्थान पर लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे गर्म पानी से साफ कर लें। दिन में 3 से 4 बार इस क्रीम को अपने टैटू वाले स्थान पर लगाएं। कुछ सप्ताह बाद आपको बेहतरीन रिजल्ट मिल सकता है।

3. नमक, दही, शहद और एलोवेरा

यह नुस्खा हल्के और छोटे साइज के टैटू को कम करने में कारगर हो सकता है। इसके लिए कटोरी में 2 चम्मच एलोवेरा जेल लें। अब इसमें 2 चम्मच दही, दो चम्मच नमक और दो चम्मच शहद मिक्स करें। इसके बाद सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पेस्ट को अपने टैटू वाले स्थान पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद पेस्ट को गर्म पानी से धो लें। इससे आपके टैटू का रंग हल्का हो सकता है। 

4. लैवेंडर ऑयल का करें इस्तेमाल

लैवेंडर ऑयल इस्तेमाल से स्किन को काफी फायदा होता है। टैटू को हटाने के लिए लैवेंडर ऑयल भी काफी कारगर माना जा सकता है। इससे आपकी स्किन सुरक्षित रहती है। टैटू हटाने के लिए लेवेंडर ऑयल को एक कॉटन पर लगाएं। अब इस कॉटन से टैटू वाले स्थान पर धीरे-धीरे रगड़ें। इस उपाय को दिन में कम से कम 2 बार जरूर अपनाएं। इससे आपके टैटू के दाग हल्को हो जाएंगे। यह तरीका काफी कारगर है, जो टैटू को बिना दर्द मिटा सकता है।

इसे भी पढ़ें - टैटू गुदवाने जा रहे हैं तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें, वर्ना हो सकते हैं इंफेक्शन का शिकार

5. शहद और नींबू

टैटू हटाने के लिए आप शहद और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कटोरी में 1 चम्मच शहद और 1 छोटा सा चम्मच नींबू का रस लें। दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसे अपने टैटू वाले स्थान पर रोज लगाएं। कुछ महीनों तक इसका इस्तेमाल करने से टैटू के निशान हट सकते हैं। दरअसल, नींबू में ब्लीचिंग एजेंट (how to remove a tattoo with Lemon) होता है, जो स्किन पर मौजूद दाग को हटाने में आपकी मदद करता है। साथ ही शहद स्किन पर मौजूद दाग या निशान को हल्का करने में आपकी मदद करता है। इस मिश्रण का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपका टैटू हल्का हो जाएगा। 

अगर आप टैटू हटवाने का विचार कर रहे हैं, तो किसी स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह जरूर लें। ताकि वे आपको उचित राय दे सकें। घरेलू नुस्खों को आजमाने से पहले भी एक बार डॉक्टर से जरूरी सलाह जरूर लें। यह आपके स्किन के लिए बेहतर हो सकता है।

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

 

Disclaimer