माइग्रेन के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

माइग्रेन में सिर में तेज दर्द के साथ बेचैनी, उल्टी महसूस हो सकती है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी माइग्रेन के दर्द को दूर किया जा सकता है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 16, 2022 15:30 IST
माइग्रेन के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

सिरदर्द होना एक सामान्य समस्या है। दिनभर की भागदौड़, ब्लड प्रेशर, तनाव, गैस आदि के कारण सिर में दर्द हो सकता है। लेकिन अगर सिर में लगातार दर्द बना रहे, तो यह माइग्रेन भी हो सकता है। माइग्रेन सेहत से जुड़ी एक गंभीर समस्या है, जिसमें कई बार असहनीय दर्द हो सकता है। खराब जीवनशैली, खानपान की गलत आदतों, मोबाइल-लैपटॉप का ज्यादा इस्तेमाल भी माइग्रेन का कारण हो सकते हैं। माइग्रेन में सिर में तेज दर्द के साथ बेचैनी ,उल्टी और तेज रोशनी से घबराहट महसूस होने जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं। माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए लोग अक्सर पेन किलर्स का सहारा लेते हैं। लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी माइग्रेन के दर्द को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के 5 घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Migraine Pain In Hindi) -

क्या होता है माइग्रेन - Why Does Migraine Occur In Hindi 

माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है, जिसमें मुख्य तौर पर सिर के आधे भाग में तेज दर्द होता है। यह दर्द कुछ देर से लेकर कुछ दिनों तक रह सकता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ की एक रिपोर्ट के अनुसार, माइग्रेन दुनियाभर में विकलांगता का तीसरा सबसे प्रचलित और सातवां प्रमुख कारण है। तेज खुशबू, तेज आवाज या तेज रोशनी आदि से माइग्रेन की समस्या प्रभावित हो सकती है।

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - Home Remedies For Migraine Pain In Hindi

गाय का घी (Cow Ghee For Migraine In Hindi)

माइग्रेन के दर्द को दूर करने के लिए गाय का घी काफी प्रभावी माना जाता है। यह शरीर और दिमाग में अतिरिक्त पित्त को संतुलित करने में मदद करता है। अगर आपको माइग्रेन का दर्द है, तो आप गाय के घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप गाय के घी को रोटी चावल या फिर सब्जी में डाल कर खा सकते हैं। इसके अलावा माइग्रेन का दर्द होने पर, गाय के घी की दो बूंद नाक में डालने से दर्द में जल्द राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: गले में दर्द और सूजन से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

दालचीनी (Cinnamon Stick For Migraine In Hindi)

दालचीनी एक तेज सुगंध वाला मसाला है। इसका इस्तेमाल माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच दालचीनी पाउडर में पानी मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने माथे पर 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें। इस लेप को लगाने से आपको माइग्रेन के दर्द से तुरंत आराम मिलेगा।

नींबू के छिलके (Lemon Peels For Migraine In Hindi)

माइग्रेन के दर्द को कम करने के लिए आप नींबू के छिलकों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए नींबू के छिलकों को घिसकर पीस लें। इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाएं। नींबू की सुगंध से इंद्रियों को शांत करने में मदद मिलती है। सिर के दर्द के लिए नींबू के छिलकों का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है।

Migraine-Remedies

कपूर (Camphor For Migraine In Hindi)

माइग्रेन के दर्द के इलाज में कपूर का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है। कपूर ठंडा होता है, जिससे सिर के दर्द में राहत मिलती है। जब भी माइग्रेन का दर्द हो तो कपूर को पीसकर, उसमें देसी घी मिला लें। इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। कपूर और घी की सुगंध से पित्त और गैस को ठीक करने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: घुटनों के दर्द से राहत दिलाएगा सरसों का तेल और लहसुन, जानें उपयोग का तरीका

बादाम, काली मिर्च और दूध (Almond, Black Pepper And Milk For Migraine In Hindi)

माइग्रेन के दर्द से राहत पाने के लिए आप बादाम, काली मिर्च और दूध के मिश्रण का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए 5 से 6 भीगे हुए बादाम का छिलका उतारकर अच्छी तरह पीस लें। इसके साथ तीन से चार काली मिर्च भी पीस लें। अब एक कप दूध में इससे मिलाकर अच्छी तरह से उबाल लें। जब दूध में उबाल आ जाए तो इसमें एक चम्मच घी और एक चम्मच मिश्री डालकर ठंडा कर लें। इस मिश्रण का सेवन करने से आपको माइग्रेन के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी और आपकी आंखें की रोशनी भी तेज होगी।

Disclaimer