दूध में मिलाकर खाएं केला और घी, मिलेंगे ये फायदे

Banana Ghee with Milk in Hindi: फिट और हेल्दी रहने के लिए आप दूध में केला और घी मिलाकर भी खा सकते हैं। ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 13, 2022 13:10 IST
दूध में मिलाकर खाएं केला और घी, मिलेंगे ये फायदे

Banana Ghee with Milk in Hindi: दूध, केला और घी सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। दूध, केला और घी सभी में जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। वैसे तो सभी लोग दूध, केला और घी को अपनी डाइट में शामिल करते ही हैं। लेकिन अधिकतर लोग इन सभी चीजों को अलग-अलग खाना पसंद करते हैं। आप चाहें तो दूध, केला और घी को एक साथ मिलाकर भी खा सकते हैं। इससे आपको सभी के पोषक तत्वों को एक साथ मिल जाएंगे, आप फिट और हेल्दी महसूस करेंगे। इसके लिए आप दूध में केला और घी मिलाकर खा सकते हैं। लेकिन कुछ लोगों को यह कॉम्बिनेशन नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए इसे लेने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें। तो चलिए, आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से दूध और घी खाने के फायदों के बारे में-

दूध में केला और घी मिलाकर खाने के फायदे- Banana Ghee with Milk in Hindi

1. कब्ज से छुटाकारा पाए

अगर आपको कब्ज है, तो आप दूध में केला और घी मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपका पाचन में मदद मिलेगी और मल त्याग की प्रक्रिया आसान बनेगा। जिन लोगों का सुबह पेट साफ नहीं होता है, उनके लिए दूध और घी का कॉम्बिनेशन बेस्ट हो सकता है। दूध में केला और घी मिलाकर खाने से पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

2. वजन बढ़ाने में कारगर

अगर आप दुबले-पतले या कमजोर हैं, तो आप दूध में केला और घी मिलाकर खा सकते हैं। दूध में केला और घी मिलाकर खाने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। लेकिन अगर आपका वेट बहुत कम है या फिर आपका ओवरवेट है, तो आपको दूध में केला और घी मिलाकर खाने से बचना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं अलसी के बीज, मिलेंगे ये 6 फायदे

banana ghee and milk for immunity

3. इम्यूनिटी बूस्ट होगी

दूध में केला और घी मिलाकर खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है। दरअसल, दूध, केला और घी सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें वे सभी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, तो इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं। जब इम्यूनिटी मजबूत बनती है, तो आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ते हैं और आपके शरीर को ताकत मिलेगी।

4. कमजोरी दूर करे

अगर आपको हर समय थकान या कमजोर महसूस होती है, तो आप दूध में केला और घी मिलाकर खा सकते हैं। दूध, केला और घी में मौजूद पोषक तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इससे थकान और कमजोरी दूर हो सकती है। जो लोग बार-बार थकान महसूस करते हैं, उनके लिए यह कॉम्बिनेशन फायदेमंद हो सकता है। 

दूध में केला और घी कैसे खाएं?- How to Eat Bnanana Ghee with Milk in Hindi

दूध में केला और घी मिलाकर खाना फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए आप एक गिलास दूध लें। इसमें केले को मैश करके डालें और ऊपर से घी मिला दें। अब आप इसे पी सकते हैं। आप इसका सेवन नाश्ते में कर सकते हैं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और आप पूरे दिन अच्छा महसूस कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- दूध में उबालकर खाएं अंजीर और खूजर, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

दूध में केला और घी खाते समय सावधानियां

  • अगर आप दूध में केला और घी मिलाकर खाना चाहते हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।
  • इसके लिए आपका दूध बहुत गर्म नहीं होना चाहिए।
  • अगर आपको साइनस की दिकक्ता है, तो दूध में केला मिलाकर खाने से बचें।
  • अगर आपका पाचन कमजोर है, तो भी दूध में केला मिलाकर खाने से बचना चाहिए।
  • इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा अंडरवेट है, तो दूध में केला मिलाकर खाने से बचें

दूध में केला और घी खाने से कुछ लोगों का पाचन तंत्र खराब हो सकता है। ऐसे में अगर आपको भी दूध में केला और घी खाने के बाद कोई समस्या होती है, तो इसे खाने से बचें। बेहतर होगा आप इसे डॉक्टर की सलाह पर लें।

Disclaimer