केला और घी एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Banana and Ghee Benefits: केला और घी एक साथ खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। साथ ही कई हेल्थ प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 04, 2022Updated at: Apr 04, 2022
केला और घी एक साथ खाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

Kela or Ghee Khane ke Fayde: केला एक संपूर्ण आहार है, इसे खाने से शरीर को पर्याप्त प्रोटीन, फाइबर और विटामिंस मिलते हैं। केला  शारीरिक कमजोर दूर करता है, पाचन क्रिया में सुधार करता है और तनाव कम करता है। इतना ही नहीं केला वजन घटाने और वजन बढ़ाने में भी कारगर होता है। आपने अकसर केला और दूध, केला और शहद, केला और दही जैसे कॉम्बिनेशन के बारे में सुना होगा। लेकिन आज हम आपको केला और घी के फायदों (Ghee ke Sath Kela Khane ke Fayde) के बारे में बताने जा रहे हैं। केला और घी एक साथ खाने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही पेट के लिए भी फायदेमंद होता है। चलिए विस्तार से जानते हैं केला और घी के फायदे (Banana and Ghee Benefits)- 

केला और घी खाने के फायदे : Kela or Ghee Khane ke Fayde: Banana with Ghee Benefits in Hindi

केला और घी का कॉम्बिनेशन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। केला और घी एक साथ खाने से कई शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं, साथ ही यह मिश्रण सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। केला और घी एक साथ (Ghee ke Sath Kela Khane ke Fayde) खाने से आप दुबले-पलते शरीर से छुटकारा पा सकते हैं, केला और घी खाने से पेट के रोग दूर होते हैं। साथ की केला और घी एक साथ लेने से त्वचा में भी निखार आता है। 

1. पेट के लिए फायदेमंद केला और घी

केला पेट के लिए काफी लाभकारी (Banana for Stomach) होता है। घी के साथ केला खाने से केले के लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं। केला में फाइबर अधिक होता है, इसलिए केला और घी साथ खाने से पेट से जुड़े रोग दूर होते हैं। केला और घी गैस, कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं में फायदेमंद होता है। केला और घी पाचन क्रिया में भी सुधार करता है।  

banana for weight gain

2. वजन बढ़ाने में सहायक घी और केला

अकसर दुबले-पतले लोगों को केला और दूध एक साथ लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो केला और घी का भी एक साथ (Banana Benefits for Weight Gain) सेवन कर सकते हैं। केला और घी एक साथ लेने से आप अपना वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं। दरअसल, केला और घी में प्रोटीन की मात्रा बहुत अच्छी होती है, इससे मसल्स भी मजबूत बनती हैं। केला वजन बढ़ाने में मदद करता है

3. स्किन के लिए उपयोगी केला और घी

केला और घी त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। केला और घी खाने से स्किन सेल्स पुनर्जीवित होती हैं, इससे त्वचा में निखार आता है। स्किन पर नैचुरल ग्लो आता है, साथ ही स्किन चमकदार और खूबसूरत भी बनेगी।

इसे भी पढ़ें - पेट में गैस बनने पर खाएं ये 6 फल, जल्द मिल सकता है आराम

4. पित्त शांत करे केला और घी

आयुर्वेद के अनुसार स्वस्थ रहने के लिए पित्त का संतुलन में रहना बहुत जरूरी होता है। असंतुलित पित्त कई रोगों का कारण बन सकता है। केला और घी पित्त को शांत करने में फायदेमंद है। पका केला के साथ आप घी ले सकते हैं। 

ghee and banana

5. पुरुषों के लिए फायदेमंद घी और केला

पुरुषों के वीर्य को बढ़ाने के लिए केला और घी का सेवन फायदेमंद है। केला और घी एक साथ खाने से वीर्य की गुणवत्ता में सुधार होता है, साथ ही शुक्राणुओं की संख्या भी बढ़ती हैं। केला और घी खाने से वीर्यदोष ठीक होने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें - चने के सत्तू और बेसन में क्या अंतर होता है? जानें दोनों को बनाने का तरीका और इनमें मौजूद खास गुण

केला और घी कैसे खाएं: Banana and Ghee Recipe

केला और घी खाने के लिए आप सबसे पहले एक बाउल में 2 चम्मच देसी घी डाल लें। अब इसमें पके हुए 2 केले डालें और अच्छी तरह से मैश कर लें। घी और केला का मिश्रण बना लें। आप केला और घी को सुबह खाली पेट ले सकते हैं। आप चाहें तो शाम को भी देसी घी के साथ केला ले सकते हैं। कुछ दिनों तक लगातार केला और घी खाने से आपको अपने शरीर में पॉजिटिव बदलाव नजर आने लगेंगे।

Disclaimer