रोजाना सेंधा नमक खाने से होते हैं ये 5 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

Pink Salt Side Effects: सेंधा नमक स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 13, 2022 12:00 IST
रोजाना सेंधा नमक खाने से होते हैं ये 5 फायदे, जानें इसके नुकसान भी

Pink Salt Benefits: अधिकतर लोग सेँधा नमक का सेवन व्रत के दौरान करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपके स्वास्थ्य को कई लाभ होंगे। जी हां, सेधा नमक आपकी मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन को कम करने के साथ-साथ वजन कम करना, पांचन संबंधी परेशानी दूर करना इत्यादि में फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, अधिक मात्रा में इसके सेवन से आपके शरीर को नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं सेंधा के फायदे और नुकसान क्या हैं?

सेंधा नमक के फायदे - Pink Salt Benefits

सेंधा नमक का सेवन करने से पाचन संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। इसके साथ ही यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत करता है। आइए जानते हैं सेंधा नमक के अन्य लाभ क्या हैं?

इसे भी पढ़ें - रोज सेंधा नमक का पानी पीने से सेहत को मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे

मांसपेशियों की ऐंठन करे दूर

सेंधा नमक के सेवन से आपकी मांसपेशियों में होने वाली ऐंठन की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। दरअसल, सेंधा नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को कंट्रोल करने का गुण होता है जो मांसपेशियों की ऐंठन को कम कर सकता है। अगर आपकी मांसपेशियों में सूजन, दर्द या ऐंठन की परेशानी हो रही है तो इस स्थिति में गुनगुने पानी में सेंधा नमक को मिक्स करके पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

पाचन की परेशानी से दिलाए राहत

पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए सेंधा नमक का सेवन करें। सेंधा नमक का सेवन करने से सीने में जलन, खट्टी डकार, कब्ज इत्यादि की परेशानी को दूर किया जा सकता है। 

गले की खराश करे दूर

बदलते मौसम के साथ गले में खराश, सर्दी जुकाम की परेशानी होना काफी आम हो जाता है। इस परेशानी को दूर करने के लिए सेंधा नमक आपके लिए लाभकारी हो सकता है। इससे गले में फंसे बैक्टीरियल समस्याओं से राहत पा सकते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिक्स करके गरारे करें। 

मसूड़ों की परेशानी

मसूड़ों की समस्याओं जैसे- दर्द, सूजन इत्यादि को दूर करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी में सेंधा नमक मिक्स करके इससे कुल्ला करें। साथ ही खाने में इसे एड करें। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

मेटाबॉलिज्म करे बूस्ट

सेंधा नमक का सेवन करने से आपकी मेटाबॉलिज्म प्रक्रिया बूस्ट हो सकती है। यह एलर्जी की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। साथ ही शारीरिक कार्य प्रणाली में सुधार करता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से सेंधा नमक का सेवन करें।

सेंधा नमक के नुकसान - Pink Salt Side Effects

  • सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा काफी तम होती है इससे अगर आप लंबे समय तक सेंधा नमक खाते हैं तो इससे घेंघा रोग हो सकता है। 
  • सेंधा नमक के अधिक सेवन से हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी हो सकती है। 
  • सेंधा नमक के कारण वॉटर रिटेंशन की परेशानी हो सकती है। 
  • सेंधा नमक आपके शरीर में सूजन का कारण बन सकता है। 

सेंधा नमक के सेवन से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। हालांकि, इसकी अधिकता से कुछ नुकसान भी हैं। इसलिए इसके सेवन से पहले एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें। 

 
Disclaimer